कोरोना से अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगा आरएसएस

नोएडा : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देने का निर्णय लिया है। सेक्टर-12 स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित प्रेसवार्ता में संगठन के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय सेवा प्रमुख धनीराम ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना से प्रभावित लोगों की चिकित्सीय सहायता, निर्धन परिवारों को राशन व अन्य मदद पहुंचाने के क्रम में अब संगठन ऐसे बच्चों का जीवन संवारने के लिए आगे आया है, जिनके माता-पिता का कोरोना संक्रमण से देहांत हो गया है। संघ ऐसे बच्चों को भी पढ़ाएगा, जिनके अभिभावकों के रोजगार पर संकट है।


जो बच्चे कोरोना महामारी में अनाथ हो गए हैं, उनको सरस्वती शिशु मंदिर व सरस्वती विद्या मंदिर में प्रवेश दिलाया जाएगा। शिक्षा व आवासीय सुविधा का प्रबंध विद्या भारती करेगी। जो बच्चों अपने अभिभावकों के साथ घर पर रहकर किसी निजी स्कूल में शिक्षा लेना चाहते हैं, उनकी फीस की भरपाई, स्टेशनरी, स्कूल ड्रेस की व्यवस्था की जाएगी। सेवा भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अनिल कुमार ने बताया कि ऐसे बच्चों का डाटा जुटाने के लिए जिला प्रशासन से मदद ली जाएगी। संगठन के सभी बस्ती प्रमुख पदाधिकारियों को निर्देश हैं कि वह ऐसे बच्चों को मदद पहुंचाएं। संगठन कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंदों को राशन, दवाएं व अन्य जरूरी सामग्री भी दे रहा है। जिन परिवार में कोई अंतिम संस्कार करने वाला नहीं उनकी भी मदद कर रहा है।


पश्चिमी उत्तर प्रदेश विद्या भारती के क्षेत्रीय अध्यक्ष मनवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश कोरोना महामारी से जंग लड़ रहा है। इस महामारी से कई बच्चों से सिर से मां-बाप का साया उठ गया है। उनके सामने शिक्षा जारी रखने की कठिन चुनौती है। आर्थिक परेशानी से इन बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए। इसलिए मेरठ प्रांत के करीब 400 बच्चों को पहली से 12वीं कक्षा तक निश्शुल्क शिक्षा दी जाएगी। इस मौके पर आरएसएस मेरठ के सह प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ.अनिल त्यागी, सतेंद्र नारायण, बलवंत, संदीप और अजय मौजूद थे।