एविएशन इंडस्ट्री में है शानदार करियर

कॅरियर को लेकर परेशान हैं या कुछ अलग करने की सोच रहे हैं। और यदि आपको नीला आसमान, तैरते बादल आकर्षित करते हैं या प्लेन उड़ाने का आपका का भी मन करता है तो आप एविएशन में करियर बना सकते हैं। एयर इंडिया में बस आपने पायलट और एयर होस्टेट की पोस्ट के बारे में ही सुना होगा। आइये हम आपको बताते हैं इस क्षेत्र में कॅरियर और ग्रोथ के लिहाज से किस तरह के मौके मौजूद हैं...


सिर्फ पायलट ही नहीं है ऑप्शन:- ऐसा नहीं है कि एविएशन इंडस्ट्री में सिर्फ पायलट बनना ही एकमात्र ऑप्शन है। यहां ऐसे कई मौके मौजूद हैं जिनमे आपका सुनहरा कॅरियर बन सकता है। जैसे एयोरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, एयर होस्टेस, फ्लाइट अटेंडेंट, फ्लाइट डेक क्रू, एयर टिकटिंग, एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस इंजीनियरिंग आदि। लेकिन पायलट ट्रेनिंग के लिए यहां ज्यादा मारामारी है तो जानिए पायलट ट्रेनिंग का पूरा प्रोसेस।


जरुरी है एसपीएल:- किसी भीं स्टूडेंट के लिए स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (एसपीएल) इस फील्ड का सर्टिफिकेट है। पहले स्टेज में छात्र को लाइसेंस हासिल करना होता है। उसके बाद प्राइवेट पायलट ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें 60 घंटे की उड़ान भरनी होती है। इन 60 घंटे में 20 घंटे किसी सीनियर पायलट के साथ उसके बाद 20 घंटे ही अकेले उड़ान भरनी होती है। जबकि पांच घंटे देश के बहार उड़ान भरनी पड़ती है। 


कोर्स को हल्के में न ले:- पायलट बनने के लिए थ्योरी पास करना भी जरुरी है। थ्योरी में आपको एयर रेग्युलेशन, नेविगेशन, एविएशन मेटेरियोलॉजी, एयरक्राफ्ट ऐंड इंजन वगैरह से जुड़े सवाल मिलेंगे। वहीं कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपको ढाई साल का अनुभव होना जरूरी है। 


साइंस स्ट्रीम से हो बारहवीं पास:- मैथ फिजिक्स और इंग्लिश में दिलचस्पी रखने वाले स्टूडेंट्स इसमें अप्लाई कर सकते है लेकिन आपको इन्ही विषयों में 50 फीसदी से बारहवीं पास होना चाहिए। उम्र 17 साल से कम नहीं होनी चाहिए। लेकिन सिर्फ शैक्षणिक योगयता ही नहीं पायलट बनने के लिए कुछ शारीरिक मानदंड भी है जो आपको पार करने हैं। 


शारीरिक और मानसिक रूप से हो दुरुस्त:- दरअसल यह ऑफिस में बैठने वाली नौकरी नहीं है। इसके लिए हमेशा चैकस रहना पड़ेगा। एक पायलट को मानसिक और शारीरिक रूप से एकदम चुस्त-दुरुस्त होना चाहिए। आपका दिमाग चैकस और दुर्घटना के समय संयमित रहने वाला होना चाहिए। इसलिए जरुरी है कि किसी डॉक्टर से अपना पूरा मेडिकल चेकअप करवा कर ही इस क्षेत्र में कदम रखें। आजकल कई संस्थान प्रवेश परीक्षा लेते है जिन्हे पास करके आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। 


शानदार सैलरी पैकेज:- पायलट की नौकरी जोखिम भरी होने के साथ ही ग्लैमरस भी है। इसमें आपको शानदार सैलरी पैकेज मिलेगा। प्राइवेट पायलट के रूप में आपकी सैलरी 50 हजार रुपये प्रतिमाह होगी। वहीं कमर्शियल पायलट बनने पर आप हर महीने एक लाख से ज्यादा कमा सकेंगे।