श्रृंखला बराबर करने के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

टांटन : भारत बल्लेबाजी के प्रति अपने दृष्टिकोण में बदलाव लाकर इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार को यहां दूसरे महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके श्रृंखला बराबर करने की कोशिश करेगा।


भारत ने पिछले मैच में 181 गेंदें खाली जाने दी थी जिसका असर स्कोर पर भी पड़ा और टीम केवल 201 रन ही बना पायी। इंग्लैंड ने यह स्कोर आसानी से हासिल करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।


अगले साल के शुरू में न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप से पहले भारत को सभी विभागों में सुधार करना होगा। कप्तान मिताली राज भी यह बात स्वीकार कर चुकी हैं।


इस मैच में भारत अंतिम एकादश में कुछ बदलाव कर सकता है क्योंकि बल्लेबाजों की स्ट्राइक रोटेट करने में नाकामी टीम के लिये बड़ा मसला बन गया है।


पूर्व भारतीय कप्तान डायना एडुल्जी का मानना है कि मध्यक्रम में कई खिलाड़ी हैं जो पारी संवार सकती हैं। ऐसे में पूनम राउत की जगह जेमिमा रोड्रिग्स को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है।


भारत 2017 विश्व कप के बाद केवल तीन बार 250 से अधिक का स्कोर बना पाया है जो कि टीम के लिये चिंता का विषय है। टीम इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही है।


पिछले मैच में मिताली ने भले ही 72 रन बनाये लेकिन उनके स्ट्राइक रेट में आमूलचूल सुधार की जरूरत है। टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। टीम को उनसे बड़ी पारी की जरूरत है।


भारत पिछले मैच में तीन तेज गेंदबाजों और एकता बिष्ट के रूप में एक स्पिनर के साथ उतरा था।


ब्रिटिश दौरे में वापसी करने वाली तेज गेंदबाज शिखा पांडे किसी भी समय इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में नहीं डाल पायी। उन्हें दूसरे वनडे से बाहर किया जा सकता है। उनके स्थान पर अरूंधति रेड्डी को दूसरे स्पिनर के रूप में शामिल किया जा सकता है।


टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर शानदार प्रदर्शन करने वाली स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा स्पिन आलराउंडर की भूमिका निभा सकती हैं।


जहां तक इंग्लैंड का सवाल है तो उसने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और वह उसी तरह के खेल को जारी रखना चाहेगा।


टीमें इस प्रकार हैं :


भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पूनम राउत, हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, जेमिमा रोड्रिग्स, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, एकता बिष्ट, राधा यादव, पूनम यादव, प्रिया पूनिया, इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर)।


इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, केट क्रॉस, नैट साइवर, सोफिया डंकले, लॉरेन विनफील्ड-हिल, आन्या श्रबसोल, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), फ्रेया डेविस, टैश फारंट, सराह ग्लेन, मैडी विलियर्स, फ्रैन विल्सन, सारा ग्लेन, एमिली अर्लॉट।


मैच भारतीय समयानुसार शाम छह बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।