अपने छोटे घर को सजाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

छोटे घरों के लिए ढेर सारे डेकोरेटिंग आइडियाज और स्पेस-सेविंग सॉल्यूशन मिलेंगे। हालांकि मिरर एड करने जैसे टिप्स या लाईट शेड यूज करने वाले टिप्स किसी भी कमरे को अच्छा खासा बड़ा दिखा सकते हैं। अपने घर को बेहतर बनाने के लिए प्रैक्टिकल सॉल्यूशन का होना जरूरी है। यहां हमने कुछ आइडिया शेयर किए हैं जिससे आपके छोटे घर को बेस्ट ले-आउट मिल सकता है और क्लटर फ्री भी बना रह सकता है।


हो सकता है आपका कमरा ओवरक्राउडेड दिखाई दे अगर आप फर्नीचर को ठीक तरह से सेट नहीं करें तो। नया ले-आउट प्लान करें। अपने कमरे के फर्नीचर के बड़े पीसेस को दीवार से सटा कर रखें। ऐसा करने से सेंट्रल एरिया चलने-फिरने के लिए स्पेशियस बना रहेगा। इस तरह आप आसानी से कमरे को साफ भी कर पाएंगे। अपनी चीजों को ऑर्गनाइज करने के लिए क्यूब शेल्फ बनवाएं। इन्हें आप रूम के किसी कॉर्नर पर स्टैक भी कर सकते हैं। हो सके तो अपने घर में मोबाइल स्टोरेज आयटम रखें जिससे कि इन्हें इधर-उधर शिफ्ट करने में आसानी हो।


कन्वर्टिबल फर्नीचर छोटी जगह के लिए आदर्श होता है। इसमें आराम भी किसी कीमत पर कम नहीं मिलता और स्पेस को भी मैक्जिमाइज किया जा सकता है। फोल्डिंग सोफे और बेड लाएं या किचन में फोल्डिंग टेबल इस्तेमाल करें। घर में मौजूद हर आइटम बेहद खास होना चाहिए। घर की स्पेस को जितना सिम्प्लीफाई करेंगे तो वो काम की चीजें बढ़ा पाएंगे जिनकी आपको वाकई जरूरत पड़ेगी। अगर आप अपना रूम डेकोरेट करना चाहते हैं और घर में जगह कम है तो अपने फेवरेट बुक्स और एक्सेसरीज को डेकोर की तरह यूज करें। रेग्युलर डीक्लटरिंग से घर बहुत स्पेशियस और एफिशिएंट दिखाई देगा।