एंड्रायड और आईओएस स्मार्टफोन का डेटा बैकप कैसे लें?

क्या आप जानते हैं पीसी की तरह स्मार्टफोन का भी बैकप लिया जा सकता है ताकि जरूरत पड़ने पर हम दोबारा अपना डेटा सेफ तरीके से वापस पा सकें। अपने स्माटर्टफोन का बैकप ले लेने से आपको कई फायदे होंगे, अगर मान लीजिए आप कोई नया फोन लेने जा रहे हैं तो पुराने फोन का डेटा आसानी से नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर कहीं धोखें से आपका फोन गिर जाए तो उसमें सेव डेटा तो कम से कम आपके पास रहेगा। एंड्रायड स्मा र्टफोन और आईओएस प्लेंटफार्म पर रन करने वाले स्मा र्टफोन के लिए आपको अलग-अलग तरीके अपनाने पड़ेंगे।


एंड्रायड फोन में बैकप लेने के लिए एंड्रायड स्मार्टफोन यूजर को अपने स्मा-र्टफोन का बैकप लेने के लिए थोड़ा लम्बौ रास्ताय अपनाना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले फोन के सेटिंग ऑप्श न में जाएं। सेटिंग ऑप्श न में जाकर बैकप मॉय डेटा पर क्लिक करें। ऑटोमेटिक रीस्टोसर ऑप्शफन में जाने से पहले आप जिस मेल आईडी पर अपने फोन का बैकप डेटा लेना चाहते हैं उस आईडी से साइनइन कर लें।


एसएमएस बैकअप 

अगर आप केवल अपने स्मार्टफोन में सेव एसएमएस का बैकप लेना चाहते हैं तो इसके लिए एसएमएस बैकअप प्लस नाम की एंड्रायड एप्लीसकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी मदद से आपके फोन में सेव सभी एसएमएस सेफ रहेंगे। एसएमएस बैकअप प्लस एप्लीईकेशन गूगल प्ले  से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है।


आईक्लायउड 

आईक्लायउड एप्पएल बेस्टप स्टोरेज सिस्टूम हैं, जिसकी मदद से आप अपने आईफोन का बैकप सेव कर सकते हैं। आईक्लाउड में बैकप सेव करने के लिए आपके पास वाईफाई कनेक्शनन होना चाहिए। आईफोन में बैकअप लेने के लिए सबसे पहले सेटिंग ऑप्शन में जाएं और आईक्लाउड एंड बैकप ऑप्श न सलेक्टफ करें। इसके लिए फोन की स्क्रीयन में दिए गए स्विशच को ऑन कर दें।


आईक्लायउड स्टेएप 2 

आईक्लायउड का स्विंच ऑन करने के बाद आपके आईफोन की स्क्रीकन में नीचे की तरफ स्टो रज एंड बैकअप का ऑप्शलन होगा जिसमें मैनेज स्टो रेज ऑप्श न पर क्लिक करें।


आईक्लायउड स्टेएप 3 

तीसरे ऑप्शनन में आप जिन चीजों का बैकप लेना चाहते हैं उन्हेंक सलेक्टह कर सकते हैं। जैसे अगर आप फोन में पहले से इंस्टॉएल एप्लीैकेशन का बैकप नहीं लेना चाहते तो उन्हेंह न सलेक्टे करें। इसके अलावा आईक्लाडउड में आप बाद में डेटा को डिलीट भी कर सकते हैं।


जी क्लानउड बैकअप जी क्लाशउड बैकप एप की मदद से आप न सिर्फ आपने फोन को बैकप ले सकते हैं बल्किा उन्हेंम मैनेज भी कर सकते हैं। बैकप के दौरान आपके फोन में सेव कॉल लॉग, सिस्टपम सेटिंग, एसएमएस, कैलेंडर सभी कुछ क्लानउड में सेव कर देता है जिसे आप कभी भी रीस्टोर कर सकते हैं।