मॉडर्न लुक वाले ये घर आपका मन मोह लेंगे

चार दीवारी और छत कर देने से कोई मकान घर नहीं बन जाता। वह घर तभी बनता है, जब हम उसके अंदर अपने अरमानों के रंग भर देते हैं। याद रहें केवल रंगीन दीवारों से ही घर नहीं खिलता बल्कि उसमें रखें साजो-सामान से उसकी खूबसूरती निखरती है। साज-सजावट से भरा-पुरा घर हमारी जिंदगी में खुशियां भर देता है।  पहले लोग घरों को ज्यादातर पारंपरिक वस्तुओं से सजाते थे लेकिन फैशन के बदलते दौर ने हर चीज को बदल दिया है और घरों को भी मॉडर्न लुक दे दी है। हर कोई चाहता है कि उसका आशियाना वैसा ही हो, जैसा वह अपने सपनों में सोचता हैं। अगर आप भी अपने घर को संवारने जा रहे हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। 


वॉलपेपर दीवार: वॉलपेपर दीवारों में नई जान तो डालता ही हैं, साथ ही में उन्हें ट्रैंडी लुक भी देता है। आजकल लोग ऐसी दीवारों को ज्यादा पसंद करते हैं। एनिमल प्रिंटेड, वुड लुकिंग, वैल्वेट फ्लोक्ड, ब्रिक्स एंड स्टोन वौलपेपर ट्रैंड में हैं। वॉलपेपर लगाने का एक फायदा यह भी है कि इससे दीवारों में पेंट करवाने की जरूरत नहीं पड़ती और इसे आसानी से साफ भी किया जा सकता है। बस ध्यान रहें कि वॉलपेपर ऐसा लगाएं जो कमरों के फर्नीचर के रंग से मैच करें। 


फ्लोरिंग लुक: फ्लोरिंग घर की पूरी लुक को बदल कर रख देती है। आजकल लैमिनेटिड वुड फ्लोरिंग ट्रैंड में है। एक तो इसे साफ करना बड़ा आसान है, दूसरा इस  पर स्कै्रच भी नहीं पड़ते।  इसके अलावा मार्केट में मार्बल व टाइल्स फ्लोरिंग भी आकर्षक रंगों में उपलब्ध हैं। ऐक्रेलिक कारपेट, ऐंब्रौयडरी व स्टोन वर्क वाले कारपेट से भी फर्श को सजाया जा सकता है।  


लग्जरी लुक: घर में साजों-सजावट वाले सामान होना भी बहुत जरूरी हैं तभी उसे लग्जरी लुक मिलेगा। लग्जरी लुक देने के लिए हैंगिंग पेंडैंट, शैंडलेयर वौल लैंटर्न व वौल लाइट्स लगाएं, जिन्हें आमतौर पर ड्राइंगरूम में लगाया जाता है। ऐसेंट लाइटस किसी खास जगह को हाईलाइट करने के लिए लगाई जाती है। यह लिविंगरूम के लिए अच्छा ऑप्शन होती है। आजकल कलर कौंबिनेशन कराना ट्रैंड में है, जैसे डार्क रेड के साथ वाइट या ब्राउन कलर के साथ वाइट का पेंट बहुत आकर्षक लगता है। कौंबिनेशन कलर में 2 दीवारें गहरे रंग की तो 2 दीवारें हल्के रंग की करानी चाहिए।


फर्नीचर: फर्नीचर का डिजाइन परंपरागत हो या मॉडर्न, बस लुभावना होना चाहिए। सोफा सेट भी आकर्षक हो। अगर घर छोटा हैं तो कोशिश करें कि सोफा ज्यादा जगह घेरने वाला न हो क्योंकि इससे घर तंग लगेगा। इन दिनों बाजार में सोफा कवर के लिए फ्लोरल फैब्रिक का अधिक चलन है। यह घर को मॉडर्न लुक देता है। आप साधारण सोफा सैट को कलरफुल कुशंस से सजाकर नई लुक भी दे सकती हैं। जगह बचाने के लिए आप जापानी स्टाइल के फर्नीचर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मॉडर्न और ओल्ड वर्जन का फ्यूजन करने में संकोच न करें। इसके लिए पुराने जमाने के टैलीफोन या ग्रामोफोन को भी सजावट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल लोग टी.वी से ज्यादा एल.ई.डी. को प्रैफर कर रहे हैं। इसे ड्राइंग रूम की दीवार पर आसानी से फिट किया जा सकता है।


घर की सजावट: पर्दों के लिए सिल्क, स्ट्राइप्ड, वर्टीकल स्ट्राइप वाले फैब्रिक का प्रयोग करना बेहतर है। ध्यान रहे पर्दों का रंग दीवारों और फर्नीचर से मेल खाता हो नहीं तो कमरा अजीब सा दिखेगा। घर को स्टाइलिश लुक देने के लिए अपने बजट के अनुसार, हल्की-फुल्की एक्सैसरीज खरीदें जैसे ग्लास पीसेज, फ्लावर पॉट आदि। अगर ड्राइंग रूम बड़ा हो तो चारों कोनों में नहीं तो दो कोनों में  हैंगिंग लैंप लगवाएं। दो खिड़कियों के बीच लंबा गैप हो तो वहां लंबी तस्वीरों की जगह चैड़ी तस्वीरों का प्रयोग करें। ऐसा करने से कमरा खाली-खाली नहीं लगेगा। कलर्ड ग्लासेज और स्टोन्स का प्रयोग कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। फूलदान एक कमरे में एक से ज्यादा न हों, यदि रखने हों तो सबसे पहले सबसे छोटा और सबसे आखिर में बड़ा रखें। ग्लास  हैंगिंग लाइट्स या फ्लोर स्टैंडिंग, स्टैंडर्ड लैम्प जैसी डैकोरेटिव लाइट्स के प्रयोग से कमरे की शोभा बढ़ जाती है।  कमरे को बड़ा लुक देने के लिए छोटे पैटर्न व डिजाइन वाले कालीन का प्रयोग करें।