पहला बच्‍चा होने के बाद, मामूली-सी बातों पर भी झगड़ पड़ते हैं कपल्‍स, आप भी होंगे सहमत

पेरेंट्स बनने के बाद आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है और इसकी वजह से पति-पत्‍नी के बीच भी झगड़ों की वजहें बढ़ जाती हैं।


पति-पत्‍नी से पेरेंट्स बनने तक का सफर आसान नहीं होता है। इस बीच आपकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आते हैं और सबसे ज्‍यादा चुनौतियां तो बच्‍चे के पैदा होने के बाद आती हैं, जब आपको शिशु की देखभाल के साथ-साथ अपने पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को भी जिंदा रखने की कोशिश करनी पड़ती है।

वहीं न्‍यू पेरेंट्स के लिए बच्‍चे के जन्‍म के बाद के पहले कुछ महीने या साल ज्‍यादा मुश्किल होते हैं। लगातार बेबी के रोने की आवाज और बार-बार डायपर बदलने की परेशानी, आपको चिड़चिड़ा बना देती है।

ऐसा कई बार होगा जब आपको आधी रात को बच्‍चे का डायपर बदलने के लिए उठना पड़ेगा और बगल में आपका पार्टनर चैन की नींद लेता हुआ, आपको सताएगा। झगड़ा होने पर आप इस बात का ताना जरूर मानेंगे।

बात चाहे छोटी हो या बड़ी हो, न्‍यू पेरेंट्स के बीच बहुत झगड़े होते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे मसलों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें लेकर न्‍यू पेरेंट्स झगड़ पड़ते हैं।

हर किसी रिश्‍ते की तरह पेरेंटिंग में भी जिम्‍मेदारियों को बांटने की मांग उठती ही है। जब एक पेरेंट काम करेगा और दूसरा घर पर रहकर बच्‍चे की देखभाल करेगा तो इस बीच पति-पत्‍नी के बीच लड़ाई हो ही जाती है कि आखिर किसे क्‍या जिम्‍मेदारी उठानी चाहिए।

ज्‍यादातर घर पर रहने वाले पेरेंट से ही यह उम्‍मीद की जाती है कि वो बच्‍चे की सारी जिम्‍मेदारियां अपने कंधों पर ले। वहीं जब जिम्‍मेदारियां ठीक तरह से बंट नहीं पाती हैं या पूरी नहीं हो पाती हैं, तो कपल्‍स के बीच झगड़े होने लग जाते हैं।

जब एक पेरेंट अपना सारा समय बच्‍चे की देखभाल में लगा देता है, तो उसे अपने दोस्‍तों से मिलने या फोन तक पर चैन से बात करने का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसा न्‍यू पेरेंट्स के साथ ज्‍यादा होता है।

जाहिर सी बात है कि घर पर रह कर बच्‍चे की देखभाल करने में आपकी सोशल लाइफ पर तो जैसे विराम लग जाएगा। वैसे शुरुआत में इसे लेकर कोई परेशानी नहीं हो सकती है लेकिन जब एक पेरेंट दोस्‍तों के साथ पार्टी करे और दूसरा घर पर बच्‍चे के साथ ही रहे, तो ऐसे में झगड़े का पनपना स्‍वाभाविक है।

अब इस बात से तो आप भी इनकार नहीं करेंगे कि न्‍यू पेरेंट्स के बीच बच्‍चे का डायपर बदलने को लेकर भी तकरार होती रहती है। इसका मतलब यह नहीं है कि उस पेरेंट को डायपर बदलना गंदा लगता है, लेकिन यह केवल चाइल्डकैअर जिम्मेदारियों के असमान बंटवारे पर उनकी नाराजगी को दर्शाता है।

बच्‍चे के जन्‍म के बाद पहले कुछ महीनों में डायपर बदलने को लेकर पेरेंट्स के बीच झगड़ा होना बहुत नॉर्मल बात है।

बच्‍चा होने के बाद कपल्‍स की सेक्‍स लाइफ कुछ समय के लिए होल्‍ड पर चली जाती है। लेकिन आखिर आप कब तक अपने पार्टनर की इस डिमांड को नजरअंदाज करते रहेंगे। बच्‍चे के साथ घर और काम की हजारों जिम्‍मेदारियों में अपने पति या पत्‍नी के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। इसकी वजह से दोनों के बीच दूरियां आना या झगड़ा होना नॉर्मल बात है।