वैक्सीन की कमी के चलते ऑनलाइन केंद्र बंद किए गए

गाजियाबाद : जिले में वैक्सीन की कमी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऑनलाइन केंद्र बंद कर दिए गए हैं। इसमें 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों के लिए बुकिंग स्लॉट कम कर दिए गए हैं। इसी के चलते केंद्रों पर लक्ष्य से 20 से 30 फीसदी कम वैक्सीन मिल रही हैं, जिस कारण लोगों को बिना वैक्सीन के वापस लौटना पड़ रहा है।


कोरोना वैक्सीन की किल्लत जिले में पिछले 20 दिनों से देखने को मिल रही है। जहां जिले में 120 टीकाकरण केंद्र तैयार किए गए थे, वहीं अब केवल 40 से 50 ही केंद्र सक्रीय रह गए हैं। इसमें भी वैक्सीन की उपलब्धता के कारण दस से 15 केंद्र बंद कर दिए जाते हैं। ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नजदीकि केंद्र बंद हो जाने के कारण लोगों को अन्य दूसरे केंद्रों पर वैक्सीन के लिए जाना पड़ता है, जहां वैक्सीन की कमी और निर्धारित स्लॉट की वैक्सीन होने के कारण लोगों को बिना टीका लगवाए ही वापस लौटना पड़ता है। 


दरअसल मंडल स्तर से ही जिले को वैक्सीन कम मात्रा में भेजी जा रही है। ये हाल गाजियाबाद ही नहीं अन्य जिलों में भी चल रहा है। वैक्सीन की कमी को देखते हुए अधिकांश लोग ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में जुटे रहते हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविन एप पर बुकिंग की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है। अधिकांश केंद्रों पर बुकिंग बंद कर दी गई है। 


वहीं कुछ केंद्रों पर केवल 60 से अधिक उम्र के लोगों का स्लॉट उपलब्ध रहता है। 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों के लिए परेशानी अधिक हो गई है, इस वर्ग के लोग बिना ऑनलाइन बुकिंग के वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं। वहीं विभाग की ओर से इस वर्ग के लिए ऑनलाइन बुकिंग के दस केंद्र बंद कर दिए गए हैं, जिससे लोग बुकिंग न कर सकें और केंद्रों पर भीड़ जमा न हो। इसी के चलते अधिकांश केंद्रों पर अब केवल 45 से अधिक लोगों को ही वैक्सीन लग रही है, जिन केंद्रों पर 18 से 44 आयु वर्ग के लिए बुकिंग हो रही है। वहां अन्य वर्ग के लिए बुकिंग नहीं हो रही।


नई खुराक पर लगाई लगाम : वैक्सीन के बचाव के लिए पहली खुराक वालों के लिए ऑनलाइन बुकिंग के लिए केवल तीन केंद्रों पर बुकिंग की जा रही है। इसमें जिला संयुक्त अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और भोजपुर पीएचसी हैं। अन्य सभी केंद्रों पर दूसरी खुराक के लिए बुकिंग की जा रही है। वैक्सीन के लिए मारामारी कम रहे। इसलिए अभी पहली खुराक के लिए ऑनलाइन बुकिंग रोक दी गई हैं।


नोडल अधिकारी (कोविड टीकाकरण) डॉ. जीपी माथुरिया ने कहा कि जिले में वैक्सीन की अभी कमी चल रही है। इसलिए केंद्र कम किए गए हैं। वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा मिलने पर बुकिंग और केंद्र बढ़ा दिए जाएंगे।