पीठदर्द से सावधान रहें

कई लोग पीठ दर्द का शिकार होते हैं और कभी-कभी यह तकलीफ इतनी भयंकर हो जाती है कि जिन्दगी मानो थम सी जाती है। कई नृत्यागनाओं, खिलाड़ियो और आजकल तो कार्यालय में बैठकर काम करने वाले लोगों को इस तकलीफ को झेलना पड़ता है। पीठ दर्द किसी को भी और कभी भी हो सकता है वह चाहे बच्चा हो, स्त्री या वृध्द।


अपनी गलतियों के कारण

कहा जाता है कि मनुष्य जब से सभ्य हुआ है, वह सीधा दो पैरों पर चलने लगा। तब उसे इस तकलीफ से गुजरना पड़ा। यह इसलिए होता है, क्योंकि हम अपने शरीर का सारा भार केवल दो पैरों पर डालते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि केवल मोटे लोगों को ही पीठदर्द हो। दुबले और स्फूर्ति भर लेगों को भी पीठदर्द हो सकता है। डाक्टर लीओन रूट, जी पीठ दर्द के एक मशहूर डाक्टर हैं, का कहना है कि लगभग सभी पीठदर्द की तकलीफें इसके बारे में जानकारी की कमी और अपनी गलतियों से होती है। 


डाक्टर रूट का विश्वास है कि यदि लोगों को इसके बारे में जानकारी हो और पीठदर्द के आम कारणों से वे परिचित हों तो काफी हद तक पीठ दर्द की शिकायत रोकी जा सकती है। पीठ दर्द का इलाज सिक्के के एक रूख की कहानी है और इसका दूसरा रूख है खुद अपने आप को सावधान रखना और इससे बचना। आमतौर पर दिन लोगों को इस प्रकार का भयानक पीठ दर्द एक बार होता है, ये सदैव ही इस डर से घिरे रहते हैं कि न जाने कब और किस समय उन्हें फिर उस भयानक पीठदर्द का दौरा आए क्योंकि ऐसे दौरे तो आपको बिल्कुल निस्सहाय बना देते हैं। यह आपको दैनंदिन कार्य करने से रोकती है। आपको दर्द के मारे पागल बनाती है और आप ठीक से न तो उठ सकते हैं, न बैठ सकते हैं। यह दर्द आपको मानसिक तौर से भी चिढ़चिढ़ा बना देता है।


उठने-बैठने का तरीका

बैठने का गलत तरीका सबसे बड़ा कारण है पीठदर्द का। डाक्टर रूट का कहना है कि पीठदर्द शायद एक छोटी सी चुक पड़ने से भी हो हो सकता है, जैसे जब आप कई घंटे एक ही तरफ गर्दन को मोड़े हुए पढ़ रहे हैं, या फिर एक ही तरीके में बैठकर कपड़े धोने से, या कभी ऊंची तार से कपड़े उतारते समय या कोई खेल खेलते समय हो सकता है। आपको चुक पड़ जाये। बस यदि इसी को आपने नजरअंदाज किया तो हो सकता है यह आगे जाकर एक भयानक पीठदर्द का कारण हो सकता है। यदि आपको बार-बार एक जगह टीस सी उठे और दर्द होती हो तो यकीनन एक्सरे करवा लेना चाहिए। डाक्टर रूट का कहना है कि यदि ऐसा हो तो चैंकन्ना हो जाना चाहिये। पीठदर्द से जुड़ी और कई बीमारियां भी हो जाती हैं। स्लिप डिस्क हो जाना बहुत खतरनाक और दुखदाई है। आपकी दो रीढ़ की हड्डियों के बीच में एक मांस की तरह एक गोल कार्टिलज होती है जो आपकी हड्डियों को आपस में रगड़ने से बचाती है। जब स्लिम होती है तो इसका मतलब है कि यह क्र्टिलेज पिचक जाती है और इस कारण बहुत नुकसान हो सकता है। यह पीठ दर्द की सबसे भयानक और दर्ददायक बीमारी है।