इवेंट मैनेजर: पार्टी उनकी, करियर आपका

कुछ लोगों को पार्टी की जान कहा जाता है। ये वे लोग हैं, जो जानते हैं कि पार्टी को कैसे एंजॉय किया और करवाया जाए। ऐसे लोगों के लिए इवेंट मैनेजर के रूप में करियर बनाना अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप पर यह बात सही बैठती है, तो आप ग्रेजुएशन के बाद एक कोर्स करके इवेंट मैनेजर बन सकते हैं। एक समय ऐसा था, जब इवेंट मैनेजर्स की मांग केवल कॉरपोरेट सेक्टर के कार्यक्रमों में हुआ करती थी। मगर अब महानगरों ही नहीं, छोटे शहरों में भी जिस कदर बड़े स्तर पर शादियां, जन्मदिन, एनिवर्सरी आदि की पार्टियां आयोजित हो रही हैं, उसे देखते हुए इवेंट मैनेजर्स की मांग कई गुना बढ़ गई है।


क्या करना होता है?

इवेंट मैनेजर किसी खास वर्ग के लिए व्यवसायिक या सामाजिक आयोजनों की व्यवस्था संभालते हैं। इनमें फैशन शो, म्यूजिक फेस्टिवल, शादी, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉरपोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लॉन्च, फिल्म प्रीमियर, अवॉर्ड शो आदि शामिल हैं। इन आयोजनों के प्रबंधन की जिम्मेदारी इवेंट मैनेजर की होती है। वही क्लाइंट की आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सारी सुविधाएं जुटाता है। होटल या बैंक्वेट हॉल की बुकिंग करना, सजावट, मनोरंजन, ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर के मेन्यू तय करना, मेहमानों का स्वागत तथा उनकी देखभाल आदि सब इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों की जिम्मेदारी होती है।


कोर्स और क्वॉलिफिकेशन

आज इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (डीईएम) 1 साल का कोर्स होता है और इसमें प्रवेश के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (पीजीडीईएम) भी 1 साल का कोर्स है। इसके लिए भी ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा 6 माह के सर्टिफिकेट तथा डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्धट हैं। इनमें प्रवेश के लिए 12वीं पास होना पर्याप्त है। 


अधिकांश संस्थानों में इवेंट मैनेजमेंट के पार्ट-टाइम कोर्स कराए जाते हैं। यानी आप कोई जॉब करते हुए या किसी अन्य कोर्स के साथ ये कोर्स भी कर सकते हैं। अब तो इवेंट मैनेजमेंट में एमबीए डिग्री भी दी जा रही है। वैसे सच यह भी है कि इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स हर जगह उपलब्धल नहीं हैं। ऐसे में आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में ट्रेनी के तौर पर काम करते हुए भी इस काम के गुर सीख सकते हैं। अनुभव हासिल करने के बाद आप अपनी मनपसंद जॉब पा सकते हैं या फिर स्वयं अपनी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।


क्या गुण जरूरी?

इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में सफल होने के लिए किसी खास क्वॉलिफिकेशन की जरूरत नहीं होती। आपमें बस, चीजों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने और नेटवर्किंग के गुण होने चाहिए। साथ ही आपको लेटेस्ट ट्रैंड्स के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए। अगर आपका पीआर अच्छा है और आप किसी भी परिस्थिति के अनुसार खुद को ढाल सकते हैं, तो आप इस प्रोफेशन में सफल करियर बना सकते हैं।


स्कोप

जैसे-जैसे वैश्वीकरण का प्रभाव फैलता जा रहा है, इवेंट मैनेजमेंट के लिए स्कोप भी बढ़ता जा रहा है। विभिन्ना श्रेणियों के लोग तथा संस्थाएं विभिन्ना प्रकार के आयोजनों के लिए इवेंट मैनेजरों की सेवाएं ले रही हैं। आने वाले दिनों में इस फील्ड में मौके बढ़ेंगे ही। यहां आपकी आय 10-12 हजार रुपए से शुरू होकर लाखों तक जा सकती है। राष्ट्रीय ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी आप नाम कमा सकते हैं।


प्रमुख संस्थान...


-एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, नई दिल्ली


-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई


-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया स्टडीज, अहमदाबाद


-इंटरनेशनल सेंटर फॉर इवेंट मार्केटिंग एंड मार्केटिंग, नई दिल्ली