एक ही बैलेट पर होगा चुनाव, चार बनाए जाएंगे बूथ

नोएडा : फोनरवा चुनाव एक बैलेट पेपर पर होगा। इसमें दोनों पैनलों के 21-21 प्रत्याशियों के नाम अलग-अलग कॉलम में अंकित होंगे, ताकि मतदाताओं को मतदान करने में सुविधा हो और मतों की गिनती भी आसानी से हो सके। अब से पहले नौ पदों के लिए नौ बैलेट पेपर होते थे। इस प्रक्रिया के तहत मतदान करने में समय तो लगता ही था, साथ ही मतगणना में भी काफी वक्त लग जाता था। पांच चुनाव अधिकारियों ने आपसी सहमति से चुनाव प्रक्रिया में कुछ सुधार करके व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।


चुनाव अधिकारियों ने गुरुवार को बैलेट पेपर के नमूनों की जांच की, जिसके बाद प्रिंट के लिए बैलेट पेपर भेज दिए गए। शुक्रवार को दस कॉपियों में 250 बैलेट पेपर प्रिंट होंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी सेवानिवृत्त कर्नल शशि वैद्य ने बताया कि इस बार तीन के बजाए चार बूथ बनाए जाएंगे, ताकि जल्दी मतदान समाप्त हो सके। तीन मत पेटियों में बैलेट पेपर रखे जाएंगे। मतदान परिसर के अंदर दोनों पैनलों के दो-दो एजेंट होंगे।


मतदान केंद्र में चुनाव अधिकारियों के अलावा किसी को भी आपस में बात करने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि चारों बूथों के पास ही चुनाव अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। मतगणना की व्यवस्था को आसान बनाने के लिए गिनती की सीट भी बना दी गई है।


बैलेट पेपर पर इस बार मोहर से मतदान नहीं कराया जाएगा। बॉल पेन से ही सही का चिन्ह लगाकर मतदान कराया जाएगा। मोहर से मतदान के बाद बैलेट पेपर को मोड़ने के दौरान स्याही दूसरे प्रत्याशी के नाम के आगे भी लग जाती थी। ऐसे में असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती थी। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार प्रत्याशियों के नाम बैलेट पेपर पर अंकित होंगे।


चुनाव अधिकारी सेवानिवृत्त कर्नल शशि वैद्य, असीम ठाकुरता, एमएम शर्मा, डीके खरबंदा और वीएस नगरकेटी की देखरेख में चुनाव हो रहा है। पूरी निष्पक्षता के साथ चुनाव कराया जा रहा है। दोनों पैनल के प्रत्याशियों से भी चुनाव अधिकारी नियमित संवाद करने के साथ शांतिपूर्ण चुनाव में सहयोग की अपील भी कर रहे हैं।


निवर्तमान अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा पैनल के प्रत्याशियों की रणनीति सेक्टर-45 के चुनावी कार्यालय से तय हो रही है। यहां पर पवन यादव, जेपी उप्पल और उमाशंकर शर्मा चुनावी रणनीति तय कर रहे हैं। उनकी छह टीम चुनाव प्रचार कर रही है। इसके अलावा एक टीम फोन कर योगेंद्र शर्मा के पक्ष में मतदान करने की गुजारिश कर रही है। वहीं, पूर्व अध्यक्ष एनपी सिंह पैनल के प्रत्याशियों की रणनीति सेक्टर-35 के चुनाव कार्यालय पर तय हो रही है। यहां पर फोनरवा के पूर्व महासचिव एएन धवन और संजीव कुमार चुनावी रणनीति बना रहे हैं। एनपी सिंह की आठ टीम चुनाव प्रचार में लगी हैं।