बारिश में सब्जियों के गलने-सड़ने की टेंशन खत्म, इन 7 तरीकों से 15 दिन तक रखें फ्रेश

बारिश का मौसम आते ही सबसे ज्यादा टेंशन सब्जियों के खराब होने की होती है। इस समय कई सब्जियों में कीड़े निकलते हैं, तो पत्तेदार सब्जियां सड़ गल जाती हैं। कितनी भी कोशिश करें 2 या 3 दिन से ज्यादा सब्जियों को फ्रेश नहीं रखा जा सकता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे 7 तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बारिश के मौसम में सब्जियों को कम से कम 15 दिन के लिए फ्रेश रख सकते हैं। बस आपको इन टिप्स को फॉलो करना होगा...


ठंडे पानी में स्टोर करें

गाजर, सेलेरी, सलाद पत्ता और आलू जैसी सब्जियों को जार या ठंडे पानी से भरे कंटेनर में रखा जा सकता है। लेकिन, याद रहें कि सब्जियों की ताजगी बनाए रखने के लिए आप हर दो दिन में पानी बदलते रहें।


विनेगर का प्रयोग करें

बारिश के दिनों में सब्जियों में बहुत सारे बैक्टीरिया और कीड़े निकलते हैं। ऐसे में एक बड़े बर्तन में पानी और थोड़ा सिरका या विनेगर डालें। अब इसमें किसी भी तरह की बेरी, सेब, हरा प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर या नाशपाती जैसी सब्जियों को 5 मिनट के लिए डुबाकर रखें। फिर ताजे पानी से धो लें। इस तरह आप इसे लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं।


पेपर टॉवल में लपेटें

पेपर टॉवल का उपयोग सब्जियों को फ्रेश रखने के लिए भी बहुत यूजफुल होता है। यह हैक हरी पत्तेदार सब्जी जैसे- पालक, मेथी या अन्य पत्तेदार सब्जियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियां सबसे जल्दी खराब होती है, इसलिए, इसे पेपर टॉवल में लपेटने से अतिरिक्त नमी को रोकने में मदद मिलती है।


फ्रीजर में करें स्टोर

यदि आपके पास कोई बचे हुए फल या सब्ज़ियां हैं जिन्हें आप लंबे समय तक स्टोर करना चाहते है, तो उन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में रखकर डीप फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। इस तरह, वे सड़ेंगे नहीं और आप उन्हें बाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप आम, लीची या अन्य फलो का पल्प निकालकर इसे फ्रीज कर सकते हैं। इसके अलावा गोभी-गाजर, बींस जैसी सब्जियों का काटकर फ्रीज किया जा सकता है।


जड़ को काटें

कुछ जड़ वाली सब्जियां जैसे शलजम, शतावरी, हरी प्याज जल्दी खराब हो सकती हैं। इन्हें लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इनकी जड़ों को काटकर पानी में स्टोर कर लें।


गीले कपड़े में लपेटें

खीरा, शिमला मिर्च, सहजन, बैगन जैसी सब्जियों को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए उन्हें सूती के गीले कपड़े में लपेटकर रखें। इससे सूख जाने पर बीच-बीच में इसपर पानी का छिड़काव करें।


छेद वाले डिब्बे का यूज

धनिया, पुदीना और हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए किसी छेद वाले डिब्बे में टिशू पेपर में अच्छी तरह लपेटकर रखें। इससे ये लंबे समय तक ताजा रहती है। याद रहें कि इन सब्जियों को स्टोर करने से पहले इन्हें अच्छे से साफ कर लें।