अब बिना डिग्री के भी कमा सकते है लाखों रुपये, जानें भारत में ऐसी 8 जॉब्स जिसमें नहीं है पढ़ाई की जरूरत

अच्छी नौकरी करके लाखों रुपये कमाने की चाहत हर इंसान की होती है। इसके लिए वह सालों तक पढ़ाई करते हैं। अच्छे-अच्छे स्कूल, कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। लेकिन भारत में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो किसी परेशानी की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनका अच्छी जॉब करने का सपना लगभग टूट ही जाता है, पर आपको बता दें कि अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं भी है, तो भारत में कई ऐसी जॉब्स है जिनके जरिए आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। ऐसी ही 8 जॉब्स के बारे में आज हम आपको बताते हैं जिनके लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है और सिर्फ आप अपनी प्रतिभा के दम पर इस क्षेत्र में अपना नाम कमा सकते हैं...


रियल एस्टेट एजेंट

अगर आपके पास डिग्री नहीं है, तो आप रियल एस्टेट एजेंट या प्रॉपर्टी डीलर का काम कर सकते हैं। इस जॉब में व्यक्ति प्रॉपर्टी खरीदने की प्रक्रिया में खरीदारों और विक्रेताओं के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करता है, इसलिए वे बहुत डिमांड में भी रहते हैं। इस पेशे के लिए डिग्री की जरूरत नहीं होती है। बस उन्हें रियल एस्टेट ब्रोकर के रूप में प्रैक्टिस करने के लिए लाइसेंस लेना पड़ता है।


फ्रीलांस फोटोग्राफर

आजकल, डिजिटल फोटोग्राफी नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है और कोई भी आकर्षक तस्वीरें खींच सकता है। जिन लोगों को फोटोग्राफी का शौक है वह अपने शौक को अपना पेशा बना सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस प्रोफेशन को करने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।


कारपेंटर

भारत में इन दिनों बढ़ई (कारपेंटर्स) की काफी मांग है। पहले लोग अपने घरों के लिए सिर्फ टेबल-कुर्सी बनाने के लिए बढ़ई की मदद मांग रहे थे। लेकिन, आजकल ज्यादातर लोग अपने घरों में लकड़ी का पूरा काम करवाने के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियों की मदद लेते हैं। इसलिए, भारत में इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियों के बीच बढ़ई की मांग काफी बढ़ गई है। ये नौकरी भी आप बिना किसी डिग्री के कर सकते हैं।


सेल्स रिप्रेजेंटेटिव

किसी भी चीज को बेचना वाकई एक आर्ट है। जो अच्छी तरह से बात करने की क्षमता रखते हैं और ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, वह किसी भी कंपनी में सेल्स रिप्रेजेंटेटिव के रूप काम कर सकते हैं। इस रोजगार पाने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है।


फिटनेस ट्रेनर

आजकल ज्यादातर लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस के बारे में बहुत कॉन्शियस होते हैं, इसलिए फिटनेस एक्सपर्ट और पर्सनल ट्रेनर की इन दिनों काफी डिमांड है। इस फील्ड में थोड़ी सी जानकारी और ट्रेनिंग लेकर इच्छुक व्यक्ति फिटनेस ट्रेनर बन सकता है और अपना फिटनेस जिम खोलकर या दूसरों के लिए काम कर सकते हैं।


मॉडलिंग

अच्छी फिजिक और शक्ल वाले लोग मॉडलिंग को अपना प्रोफेशन चुन सकते हैं। इस पेशे के लिए एक अच्छे लुक और कुछ एक्टिंग स्किल्स की जरूरत होती है। मॉडलिंग की फील्ड में काम करने लेने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। 


इवेंट मैनेजर

आजकल शादी-ब्याह से लेकर किसी भी प्रोगाम को करवाने के लिए इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है। लोगों की क्रिएटिव सोच इस पेशे में उन्हें नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करती है। इसके लिए भी आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है।

 

सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर

अगर आपके पास सोशल मीडिया की समझ है, तो आप सोशल मीडिया मैनेजर या मीडिया इन्फ्लूएन्सर का काम कर सकते हैं। जब कोई क्रिएटर ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आने लगता है तब वो एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर बन जाता है और लाखों लोग उसके फोल्लोवर बन जाते हैं। आप ये काम किसी कंपनी या किसी और व्यक्ति के लिए भी कर सकते हैं।