बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ने बैन किए तीन लाख से ज्यादा अकाउंट्स

नई दिल्ली : भारत में पबजी मोबाइल (पबजी) का नया वर्जन कहे जा रहा बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया काफी पॉप्युलर हो रहा है। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ने किसी न किसी रूप में लाभ हासिल करने के लिए गैर कानूनी प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए 336,000 से अधिक खिलाड़ियों को बैन कर दिया है। क्राफ्टन ने गेम की आधिकारिक वेबसाइट पर डेवलेपमेंट को साझा किया और कहा कि उसने 30 जुलाई और 5 अगस्त के बीच मामलों की जांच की है।


चीटिंग की कोशिश कर रहे थे प्लेयर्स


क्राफ्टन ने आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में 336,736 खातों को अवैध कार्यक्रमों का उपयोग करने के लिए बैन कर दिया गया है। कंपनी ने बताया है कि लाखों प्लेयर्स गेम में फायदा पाने और जीतने के लिए अलग-अलग तरीके के प्रोग्राम्स इस्तेमाल कर रहे थे। इन प्लेयर्स को अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है। कंपनी ने 30 जुलाई से 5 अगस्त के बीच इस तरह के मामलों की जांच की और गेम डिवेलपर क्राफ्टॉन ने आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी। ऐसे प्लेयर्स को बैन किया जाता है, जिससे बाकियों के गेमप्ले पर असर ना पड़े। 


दोबारा गेम नहीं खेल पाएंगे बैन अकाउंट्स


क्राफ्टॉन ने बताया है कि 336,736 बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया अकाउंट्स पर अवैध प्रोग्राम्स का इस्तेमाल करने के चलते बैन लगा दिया गया है। इन अकाउंट्स पर परमानेंट बैन लगाया गया है, यानी कि कुछ वक्त बीतने के बाद ये दोबारा गेमिंग शुरू नहीं कर पाएंगे। गेम डिवेलपर ने बताया कि इस तरह की रिपोर्ट्स की जांच इसके सिक्योरिटी सिस्टम और कम्युनिटी मॉनीटरिंग के जरिए की गई। कंपनी ऐसे यूजर्स को गेम के बीच में भी बैन कर सकती है। 


50एम डाउनलोड्स रिवॉर्ड दे रही है कंपनी


पिछले सप्ताह गेम डिवेलपर क्राफ्टॉन ने बताया था कि गूगल प्ले स्टोर पर गेम के पांच करोड़ डाउनलोड्स पूरे होने के साथ ही यूजर्स को 50एम डाउनलोड्स रिवॉर्ड्स दिए जाएंगे। गेम के डाउनलोड्स का आंकड़ा 4.8 करोड़ यूजर्स पार कर चुका है, जो इस रिवॉर्ड प्रोग्राम का फेज-1 था। प्लेयर्स को तीन सप्लाई कूपन क्रेट स्क्रैप दी जा रही हैं, जो इवेंट्स सेक्शन में जाकर कलेक्ट की जा सकती हैं। 


आईफोन यूजर्स के लिए जल्द आएगा गेम


करीब एक महीने का वक्त बीतने के बावजूद बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च नहीं किया गया है। हालांकि, कंपनी ने पिछले सप्ताह इस गेम का आईओएस लॉन्च टीज किया है। आईफोन और आईपैड यूजर्स जल्द यह गेम ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे लेकिन इसकी रिलीज डेट अब तक कन्फर्म नहीं हुई है। बता दें, ऐपल डिवाइसेज में भी एंड्रॉयड वर्जन जैसा ही गेमप्ले यूजर्स को मिलेगा। 


ये गलतियां कीं तो बैन हो सकते हैं आप


अगर आपने गूगल प्ले स्टोर के बजाय किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से गेम डाउनलोड किया है, तो आप पर बैन लग सकता है। इसके अलावा गेम का मॉडिफाइड वर्जन इंस्टॉल करना और एक्सट्रा फीचर्स के साथ गेमिंग करना भारी पड़ सकता है। ध्यान रहे, मोबाइल पर गेमिंग के लिए आप किसी थर्ड पार्टी टूल की मदद ना लें क्योंकि कंपनी इन्हें सपोर्ट नहीं करती। गेम में किसी यूजर पर शक होने पर आप उसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं।


बीजीएमआई खेलते वक्त न करना ऐसी गलती


1. खेल में किसी भी चीटिंग टूल का इस्तेमाल करना। 


2. गेम में लॉग-इन करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी प्रोग्राम का इस्तेमाल करना।


3. गेम खेलने के लिए एक अनऑफिशियल गेम क्लाइंट का उपयोग करना। 


4. गेम के दौरान गैरकानूनी जानकारी या वेबसाइट का प्रचार करना। 


5. दूसरी टीम के खिलाड़ियों से सांठगांठ करना।