वॉट्सऐप पर मजेदार हो जाएगी चैटिंग, जान लें ये 5 ट्रिक

वॉट्सऐप आज दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स के लिए एक प्राइमरी मेसेजिंग ऐप बन गया है। फोटो, विडियो शेयरिंग के साथ इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने फ्रेंड्स और फैमिली को विडियो और ऑडियो कॉल भी करते हैं। यूजर्स को बेस्ट इन-ऐप एक्सपीरियंस देने के लिए वॉट्सऐप लगातार नए-नए अपडेट और फीचर लाता रहता है। ये फीचर यूजर्स के चैटिंग को मजेदार बनाने के साथ ही उनकी प्रिवेसी को बेहतर बनाते हैं। वॉट्सऐप अपडेट के साथ जिन फीचर्स को देता है उसके बारे में सभी जानते हैं, लेकिन वॉट्सऐप में कुछ छिपे हुए भी फीचर्स हैं जिनके जरिए आप चैटिंग के मजे को दोगुना कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ वॉट्सऐप ट्रिक्स के बारे में बता रहें हैं।


बिना टाइप किए भेजें वॉट्सऐप मेसेज

वॉट्सऐप पर मेसेज भेजने के लिए पहले इसे टाइप करने की जरूरत होती है। हालांकि, कई बार ऐसे मौके भी आते हैं जब आपको कोई मेसेज भेजना हो लेकिन आप टाइप करने की स्थिति में नहीं हैं। इस समस्या के निपटने का एक तरीका है। आप गूगल असिस्टेंट या ऐपल सीरी वॉइस असिस्टेंट की मदद से बिना टाइप किए वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स को मेसेज भेज सकते हैं। वॉइस असिस्टेंट के जरिए मेसेज भेजने के लिए फोन को टच करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके साथ ही आप इसके जरिए वॉट्सऐप पर रिसीव किए गए मेसेज को पढ़ भी सकते हैं।


टेस्क्ट का डिजाइन बदलें

अगर आप एक ही फॉन्ट में वॉट्सऐप मेसेज भेजकर बोर हो गए हैं, तो आप इसे बदल भी सकते हैं। आप अपने टेक्स्ट को (स्टार) के जरिए बोल्ड बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने टेक्स्ट की शुरुआत और अंत में इसे लगाना होगा। इसी तरह आप अंडरस्कोर का इस्तेमाल कर टेक्स्ट को इटैलिक्स में बदल सकते हैं। 


अनचाहे ग्रुप में ऐड नहीं होंगे ऐड


कई बार हमें अनचाहे वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड कर लिया जाता है। इससे बचने के लिए भी वॉट्सऐप यूजर्स को एक फीचर देता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई फालतू के ग्रुप में ऐड ना करे तो आप सेटिंग में कुछ बदलाव कर सकते हैं। यहां आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स के प्रिवेसी ऑप्शन में जाकर ग्रुप पर टैप करना है। यहां आपको ‘नोबडी’ ऑप्शन को सिलेक्ट कर देना है। अगर आप चाहते हैं कि आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट वाले यूजर ही आपको ऐज कर सके तो ‘माय कॉन्टेक्ट्स’ को सिलेक्ट करें।


मोबाइल डेटा और स्टोरेज की बचत


वॉट्सऐप आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज मीडिया फाइल्स को ऑटोमैटिक डाउनलोड कर खत्म कर सकता है। अगर आप भी वॉट्सऐप के कारण स्टोरेज के खत्म होने से परेशान हैं, तो अब चिंता छोड़ दीजिए। आप वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर मीडिया फाइल्स को खुद से डाउनलोड होने से रोक सकते हैं। सेटिंग्स के डेटा ऐंड स्टोरेज ऑप्शन में जाकर वीडियो और ऑडियो के ऑटोमैटिक डाउनलोड को अनचेक कर दें। आप डॉक्युमेंट्स और फोटोज वाले ऑप्शन को ऑटोमैटिक डाउनलोड के लिए ऑन रख सकते हैं क्योंकि ये ज्यादा स्टोरेज नहीं लेते।