ऐसे रिकवर करें पेनड्राइव से डिलीट हुआ डाटा

डाटा स्टोरेज के लिए हम बहुत सी ड्राइव्स का प्रयोग करते हैं, इनमें से एक है पेनड्राइव। यह साइज और वजन में हल्की होती है, इसलिए आप आसानी से कैरी कर सकते हैं। आपके डाटा को सेव रखने के लिए यह एक अन्य बेहतर स्टोरेज है, लेकिन क्या हो अगर गलती से आपका डाटा पेनड्राइव से डिलीट हो जाएं? फिक्र करने की जरूरत नहीं! अगर ऐसा हो जाता है तो भी आप अपने डिलीटेड डाटा को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। बस इसके लिए ये तरीके फॉलो करने होंगे।


-सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में उपलब्ध पैंडोरा रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।


-अब पैंडोरा रिकवरी सॉफ्टवेयर को ओपन करें।


-ओपन सॉफ्टवेयर पर नीचे की ओर नेक्सट विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें, जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो अगला विकल्प टर्म एंड कंडीशन उपलब्ध हो जाएगा, फिर इस ऑप्शन के नीचे भी आपको नेक्सट का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।


-इसके बाद अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के जिस फोल्डर में पैंडोरा एप को इंस्टॉल करना चाहते हैं, उस फोल्डर को सेलेक्ट करें।


-जैसे ही जब सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाए तो उसे ओपन करें, इस दौरान ध्यान रखें कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में बैकअप लेने वाली या रिकवर करने वाली पेन ड्राइव जरूर लगी हो। इसके बाद सिस्टम में दिख रहे पैंडोरा रिकवरी सॉफ्टवेयर के आइकन पर क्लिक करें। अब जैसे ही आपको पेनड्राइव का ऑप्शन दिखाई दें, तो उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको पेनड्राइव से डिलीट हुई फाइल्स दिखने लगेंगी।


-उपलब्ध डिलीट फाइल्स पर राइट क्लिक करें। अब ऑप्शन्स में से रिकवरी विकल्प का चयन करें। इन फाइल्स को जिस फोल्डर या जगह में सेव करना चाहते हैं, उनका चयन करें।


-बस अब आप चंद सेकंड में देखेंगे कि डिलीट डाटा सेव हो गया है।