दो कोरियाई कंपनी करेंगी 433 करोड़ का निवेश, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

 नोएडा :   कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को ग्रेटर नोएडा निवेश के लिए पसंद आ रहा है। दो और बड़ी कोरियाई कंपनियों ने यहां उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीदी है। ये कंपनियां करीब 433 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इससे 3570 युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। प्राधिकरण क्षेत्र में अब तक पांच कोरियाई कंपनियों को यहां करीब 3.51 लाख वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। ये इकाइयां जल्द शुरू होंगी। इन कंपनियों से करीब 1154 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 8706 युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।


उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण लगातार प्रयास कर रहा है। आवेदन के 30 दिन के भीतर उद्योगों के लिए जमीन आवंटित कर दी जाती है। इसी पहल का नतीजा है कि कोरियाई कंपनियां ग्रेटर नोएडा में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए आ रही हैं। तीन बड़ी कंपनियां यहां पहले ही जमीन ले चुकी हैं। इनमें सैमक्वांग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स, केएच वैटेक इंडिया और सेनेटेक इंडिया शामिल हैं। इन कंपनियों ने अपनी ईकाई स्थापित करने का काम शुरू कर दिया है। दो और बड़ी कंपनियां ड्रीमटेक और स्टेरिऑन ने भी जमीन खरीदी है। इनको हाल ही में जमीन आवंटित कर दी गई है। दोनों कंपनियां सेक्टर ईकोटेक-10 में अपनी इकाई लगाएंगी। दोनों कंपनियां करीब 433 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी और 3570 युवाओं को रोजगार देंगी।


कंपनियों के प्रतिनिधि एसीईओ से मिले : कुछ और कोरियाई कंपनियों ने ग्रेटर नोएडा में जमीन लेने की इच्छा जताई है। सोमवार को कुछ कोरियाई कंपनियों के प्रतिनिधि ग्रेटर नोएडा केक एसीईओ दीपचंद्र से मिले। अपनी तरफ से सुझाव भी दिए। इन सुझावों पर ग्रेटर नोएडा ने अमल करने का आश्वासन दिया है। बैठक में प्राधिकरण के ओएसडी शिव प्रताप शुक्ला, प्रबंधक उद्योग मयंक श्रीवास्तव, वरिष्ठ प्रबंधक कपिल देव सिंह आदि मौजूद थे।


कंपनी का नाम सेक्टर निवेश रोजगार


सैमक्ववांग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स ईकोटेक-10 440 करोड़ 4000


केएच वैटेक इंडिया ईकोटेक-6 247 करोड़ 786


सेनेटेक इंडिया ईकोटेक-1 एक्सटेंशन 34 करोड़ 350


ड्रीमटेक इंडिया ईकोटेक-10 193 करोड़ 2570


स्टेरिऑन इंडिया ईकोटेक -10 240 करोड़ 1000