इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सबसे जरुरी पांच सवाल...

इंटरव्यू को लेकर हर किसी के मन में कई डाउट्स होते हैं। सबसे पहले जो सवाल उठता है वो ये कि इंटरव्यू के दौरान क्या पूछा जा सकता है। तो ये जान लें कि जॉब इंटरव्यू क्रैक करने के लिए आपको इंटरव्यूअर के सामने अपने जवाबों से साबित करना होगा कि आप ही उनकी कंपनी के लिए श्रेष्ठ उम्मीदवार हैं। तो इन पांच सवालों पर गौर करें और जानें कैसे दें उनके जवाब।


ब्रीफ में खुद को करें इंट्रोड्यूस: इंटरव्यू चाहे किसी भी फर्म में हो आपके बारे में ये सवाल बहुत कॉमनली पूछा जाता है। ये सावल इंटरव्यूअर को उम्मीदवार के बारे में जानने का अवसर देता है। इस सवाल का जवाब देते समय इस बात का ध्यान रखें कि किसी कहानी की तरह बताने के बजाय बिल्कुल संक्षेप में लेकिन इफेक्टिव शब्दों के साथ इस खुद को इंट्रोड्यूस करें। इंटरव्यूअर को अपनी स्ट्रेंथ्स, अचीवमेंट्स और स्किल्स के बारे में बताएं।


आप जॉब क्यों बदलना चाहते हैं: हर एम्प्लॉयर जानना चाहता है कि उम्मीदवार ने पिछली जॉब किन वजहों से छोड़ी थी। इस सवाल का सबसे बेहतर जवाब देने कि लिए आप अपने भविष्य पर फोकस्ड होकर जवाब दें। अपनी पिछली कंपनी के बारे में कोई नकारात्मक बात कहने के बजाय उसके सकारात्मक पक्ष को ही हाइलाइट करें।


क्या हैं आपके स्ट्रांग प्वॉइंट्स: ये सवाल है तो बड़ा पेचीदा लेकिन ये उम्मीदवारों के लिए अवसर प्रदान करता है कि वे अपने श्रेष्ठ पक्ष से इंटरव्यूअर को अवगत करा सकें। इस सवाल से इंटरव्यूअर जानना चाहता है कि आप उसकी कंपनी के लिए किस तरह से सटीक एम्प्लॉयी साबित हो सकते हैं। इसलिए इसमें अपनी वास्तविक स्ट्रेंथ्स तथा स्किल्स को शोकेस करें।


पांच साल बाद खुद को कहां देखते हैं: इस सवाल से इंटरव्यूअर आपकी तार्किक अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है। अच्छा होगा कि आप इसका जवाब अपनी करियर ग्रोथ को सामने रखते हुए दें।


आपकी सैलरी एक्सपेक्टेशन क्या है: इस सवाल से एम्प्लॉयर आपकी आर्थिक प्राथमिकताओं के बारे में जानना चाहता है। वहीं दूसरी तरफ, इस सवाल का जवाब देते वक्त बेहतर होगा कि आप एम्प्लॉयर को अपनी जरूरत का अंदाज दे दें।