झालाना लेपर्ड रिजर्व में 'फ्लोरा' 2 शावकों के साथ आई नजर, पर्यटक रोमांचित

जयपुर : राजधानी जयपुर के झालाना लेपर्ड रिजर्व से एक बार फिर खुशखबरी मिली है। मादा लेपर्ड फ्लोरा 2 शावकों के साथ नजर आई है। झालाना लेपर्ड रिजर्व में रविवार सुबह सफारी के दौरान फ्लोरा अपने शावकों के साथ ट्रैक पर वॉक करती दिखी है।


सैलानियों ने मादा लेपर्ड को अपने बच्चों को सहेजते देखा। वो पहले एक शावक को मुंह में पकड़कर जंगल में छिपाकर आई, फिर लौटी और दूसरे शावक को भी उसी ट्रैक से लेकर जंगल में चली गई। यह दृश्य काफी रोमांचक रहा। इस दौरान पर्यटकों ने फोटो और वीडियो शूट किए। मादा लेपर्ड के साथ नन्हे शावकों की अठखेलियां पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रही। काफी देर तक झालाना लेपर्ड सफारी कर रहे पर्यटक ट्रैक पर रुके रहे और मादा लेपर्ड के साथ शावकों की अठखेलियां अपने कैमरों में कैद करते रहे।


शावक नजर आने के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने लेपर्ड रिजर्व क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है। झालाना के क्षेत्रीय वन अधिकारी जनेश्वर चौधरी ने बताया कि यहां दूर-दराज से पर्यटक लेपर्ड सफारी का लुत्फ उठाने पहुंचते हैं। झालाना में लगातार लेपर्ड्स का कुनबा बढ़ रहा है।इससे पहले भी झालाना में दूसरी मादा लेपर्ड गजल ने शावकों को जन्म दिया था। वो भी दो शावकों के साथ नजर आई थी। सैलानियों ने उन खूबसूरत पलों को संजोकर रखा और जंगल में स्थापित किए गए कैमरा ट्रैप ने भी उसे कैप्चर किया था। समय-समय पर कैमरा ट्रैप के जरिए लेपर्ड्स की मॉनिटरिंग की जा रही है।