एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इस तरह बिना इंटरनेट कनेक्शन भेजें अपनी लोकेशन

अगर आप कहीं फंस गए हैं और आपको मदद की जरूरत है तो आप अपने दोस्तों और परिवारवालों को अपनी लोकेशन शेयर कर देते हैं जिससे वो आप तक पहुंच सकें। हालांकि, इसके लिए आपको अपने फोन में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। लेकिन कई बार हम ऐसी जगह पर फंस जाते हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिल पाती है। ऐसे में हम अपने दोस्तों या परिवारवालों के साथ अपनी लोकेशन शेयर नहीं पाते हैं। हालांकि, कई ऐसे तरीकें भी हैं जिसमें लोकेशन शेयर करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं है।


एसएमएस से लोकेशन भेजने के लिए आरसीएस सर्विस उपलब्ध: इसके लिए आरसीएस यानी रिच कम्यूनिकेशन सर्विसेज पेश की गई है। इसके तहत आप एसएमएस के जरिए दूसरे यूजर को मल्टीमीडिया कंटेंट शेयरिंग जैसे लोकेशन भेज सकते हैं। इससे आप बिना इंटरनेट कनेक्शन भी अपनी लोकेशन अपने दोस्तों और परिवारवालों को भेज सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इस सर्विस को कैसे इस्तेमाल किया जाए इसकी जानकारी दे रहे हैं।


एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इस तरह बिना इंटरनेट कनेक्शन भेजें अपनी लोकेशन :


-इसके लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉइड मैसेज ऐप डाउनलोड करनी होगी। यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। आमतौर पर यह ऐप सभी के फोन में उपलब्ध होती है।

-ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें और मांगी गईं सभी परमीशन्स को अनुमति दे दें।

-इसे स्मार्टफोन की डिफॉल्ट एसएमएस ऐप भी बना दें।

-इसके बाद स्टार्ट चैट बटन पर टैप करें।

-यहां आपको उस व्यक्ति का फोन नंबर डालना होगा जिसे आप अपनी लोकेशन भेजना चाहते हैं।

-इसके बाद चैट विंडो में उपलब्ध प्लसआइकन पर टैप करें।

-अब स्क्रॉल डाउन कर मैप्स ऑप्शन पर टैप कर दें।

-इसके बाद दूसरी विंडो ओपन होगी उसमें सेंड दिस लोकेशन पर टैप कर दें।

-इससे आपकी लोकेशन आपके दोस्त या परिवारवाले के पास चली जाएगी।