खूबसूरत वादियों का शहर है नैनीताल

उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बसा नैनीताल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यहां की खूबसूरत झीलें और साफ पानी यहां के माहौल को और भी खूबसूरत बना देता है। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने का छोटा सा प्लान बनाना हो या हनीमून का, सबसे पहले नैनीताल का नाम ही जेहन में आता है। नैनीताल के झील का पानी बेहद साफ है और इसमें तीनों ओर के पहाड़ों और पेड़ों की परछाई साफ दिखती है।


किलवरी: 2528 मीटर की ऊंचाई पर दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है और इसे किलवरी कहते हैं। यह पिकनिक मनाने के लिए शानदार जगह है। किलवरी से ऐसी दिखती है नैनीताल की खूबसूरती।


खुर्पाताल: नैनीताल के पास ही खुर्पाताल भी है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती किसी को भी मोहित कर देती है। सुंदर झील और आसपास मकान और होटल इस खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं।


नीम करोली बाबा: नीम करोली बाबा का यह आश्रम आधुनिक जमाने का धाम है। यहां पर मुख्य तौर पर बजरंगबली की पूजा होती है। इस जगह का नाम कैची यहां सड़क पर दो बड़े जबरदस्त हेयरपिन बैंड (मोड़) के नाम पर पड़ा है। कैची नैनीताल से सिर्फ 17 किमी दूर भुवाली से आगे अल्मोड़ा रोड पर है।


गिरिजा मंदिर: रामनगर से करीब 12 किमी दूर कॉर्बेट जंगल में कोसी नदी के बीच उभरे एक पहाड़ की चोटी पर माता गर्जिया (गिरिजा) का मंदिर है। गर्जिया मंदिर में वैसे तो सालभर भक्तों का तांता लगा रहता है, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर यहां मेला लगता है तो खूब धूम मचती है।