कभी अकेले घूमने का प्लान बनाएं तो इन बातों का रखे विशेष ध्यान

घूमना फिरना सभी को पसंद होता है। कई लोग परिवार या दोस्तों संग घूमना पसंद करते हैं तो कई अकेले। वैसे देखा जाए तो अकेले घूमने फिरने का भी अपना अलग मजा है। हम खुद की मर्जी के मालिक होने के साथ-साथ जो चाहें वही कर सकते हैं। मगर हंसी-खुशी के अलावा अकेले घूमने जाते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है।


आखिर क्यों होता है सोलो ट्रिप मजेदार?


अधिक से अधिक मिलता है सीखने को - सोलो ट्रिप में हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। असल में जब हमारे साथ कोई होता है तो चाहते हुए भी हम कई चीजों को सीख नहीं पाते। हमारा आधे से ज्यादा ध्यान उस व्यक्ति की बातों और ध्यान रखने में चला जाता है।


खुद को जानने का सबसे सही मौका - इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी में कहीं न कहीं हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते। सोलो ट्रेवलिंग के दौरान हमें खुद को गहराई से जानने का आसानी से मौका मिल जाता है।


काफी हद तक आपकी जेब हल्की होने से बच जाती है - सोलो ट्रिप पर जाने में पैसे भी काफी हद तक बच जाते हैं। न तो खाने पीने का अधिक खर्चा और न ही होटल में ठहरने का। चलिए ये तो बात हुई सोलो ट्रिप के फन की, अब बात करते हैं सोलो ट्रिप के दौरान ध्यान में रखने वाली कुछ खास बातें...


सोलो ट्रिप पर जाने से पहले जान लें कुछ खास बातें...


स्थान के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए - जब भी अकेले घूमने जाएं तो उस स्थान के बारे में पूरी जानकारी जरुर ले लें। जैसे कि उस जगह के मौसम, वहां की भाषा और सबसे महत्वपूर्ण बात उस स्थान पर सबसे सुंदर देखने लायक जगह। बस या ट्रेन में जाते वक्त उस स्थान के इतिहास को बारे में जानना भी न भूलें। महिला होने के नाते वहां की स्फ्टी के बारे में आपको सबसे पहले ध्यान देना चाहिए। सफर पर निकलने से पहले वहां रहने वाले स्थान के बारे में अपने घरवालों को पूरी जानकारी देकर जाएं।


खुद की तैयारी के वक्त रखें इन बातों का ध्यान - घर से निकलते वक्त अपनी की हुई तैयारी के बारे में अपने दोस्त या पेरेट्स के साथ एक बार जरुर डिस्कस कर ले। सबसे जरुरी बात जो बैग आप अपने साथ लेकर जा रही हैं वह बैग वॉटर प्रूफ होना जरुरी है। अपने साथ कैश रखने की बजाए क्रेडिट कार्ड या फिर सिर्फ डेबिट कार्ड रखें। अपने साथ अपना आधार कार्ड या फिर कोई भी ID Proof ले जाना न भूलें। आजकल हर होटल चैक इन करवाने से पहले आपका आधार कार्ड जरुर मांगता है। अगर आप बस या फिर ट्रेन में जा रहे हैं तो रिर्जवेशन करवाना कभी न भूलें।