कैलिफोर्निया के गवर्नर को हटाने के लिए हुए चुनाव के बाद गैविन न्यूसम पद पर बरकरार

सैक्रोमेंटो (अमेरिका) : कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम को उनके कार्यकाल की समाप्ति से पूर्व ही पद से हटाने के लिए कराए गए चुनाव में डेमोक्रेटिक नेता न्यूसम विजयी रहे। इसी के साथ न्यूसम अमेरिका के इतिहास में मंगलवार को ऐसे दूसरे गवर्नर बन गए, जो कार्यकाल की समाप्ति से पूर्व पद से हटाने के लिए कराए गए चुनाव में विजयी रहे हैं। इस जीत के साथ ही न्यूसम डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रीय राजनीति में अहम नेता बनकर सामने आए हैं और उन्हें अमेरिका में भविष्य में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रिट पार्टी का उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना प्रबल हो गई है। न्यूसम ने इस मतदान को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विचारधारा के खिलाफ अपनी पार्टी के मूल्यों के लिए राष्ट्रीय लड़ाई के तौर पर पेश किया था। इस चुनाव में न्यूसम की जीत का अर्थ है कि देश में सबसे अधिक आबादी वाले इस राज्य में डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार रहेगी और यह आव्रजन, जलवायु परिवर्तिन और असमानता जैसे मामलों पर पार्टी की प्रगतिशील नीतियों की प्रयोगशाला के तौर पर काम करेगा।


मतदान से पहले देश के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोगों से अपील की थी कि वे कोविड-19 के मद्देनजर कड़े प्रतिबंध लागू करने और टीकाकरण की आवश्यकता संबंधी डेमोक्रेटिक पार्टी के दृष्टिकोण का समर्थन करें और देश को दिखा दें कि ‘‘नेतृत्व मायने रखता है, विज्ञान मायने रखता है’’।


यह मतदान इस बात की भी परीक्षा था कि क्या डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी दक्षिणपंथी राजनीति का विरोध डेमोक्रेट और निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए अब भी एक प्रेरक शक्ति है। मतदान से पहले न्यूसम ने कहा, ‘‘हमने डोनाल्ड ट्रंप को तो हरा दिया है, लेकिन हमने उनकी विचारधारा को नहीं हराया है। ट्रंप की विचारधारा इस देश में अब भी जीवित है।’’


इस मतदान के दौरान मतदाताओं से दो प्रश्न पूछे गए थे: क्या न्यूसम को पद की जिम्मेदारी से हटाया जाना चाहिए और यदि हां, तो उनकी जगह किसे यह जिम्मेदारी दी जानी चाहिए?