कैसे बनें सफल ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर, तरीके ये अपनाएं और लाखों कमाएं

यह डिजिटलाइजेशन का युग है और इसने अलग-अलग सेक्‍टर्स के लिए कई ऑपरट्यूनिटीज खोल दी हैं। फूड ऑर्डर करना हो या फिर और कोई सर्विस, ऐसी चीजें अब स्‍मार्टफोन पर सिर्फ एक टैप दूर हैं। इस गैलरी के जरिए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे फिटनेस ट्रेनर के करियर पर डिजिटलाइजेशन का असर हुआ है और आप भी किस तरह से एक सफल ऑनलाइन पर्सनल ट्रेनर बन सकते हैं...


हेल्‍थ और फिटनेस को लेकर लोग सजग

पिछले 5 वर्षों में इंडियन फिटनेस इंडस्‍ट्री में काफी ग्रोथ हुई है। एक समय था जब इस प्रफेशन को आकर्षक या लाभप्रद नहीं माना जाता था। उस वक्‍त ट्रेनर्स भी उतने क्‍वालिफाइड नहीं होते थे और जिम के लिए ऐसा माना जाता था कि ये सिर्फ बॉडीबिल्‍डर्स के लिए हैं। अब 2019 में चीजें बदल गई हैं। लोग हेल्‍थ और फिटनेस को लेकर काफी सजग हो गए हैं, फिर वे चाहे बच्‍चे हों, महिलाएं हों, बुजुर्ग हों या फिर पुरुष। ऐसे में अब क्‍वालिफाइड और एजुकेटेड पर्सनल ट्रेनर्स की डिमांड भी बढ़ गई है।


सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म्‍स की ताकत

डिजिटलाइजेशन की वजह से करियर के कई ऑप्‍शन खुल गए हैं जिनमें से एक ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर भी है। अब ट्रेनर्स इंस्‍टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म्‍स पर अपने काम का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। वे रियल लाइफ फिल्‍टर्ड ऑडियंस से कनेक्‍ट होते हैं। ऑनलाइन पर्सनल ट्रेनर होने का फायदा यह भी है कि आप स्‍काइप, वॉट्सऐप और ईमेल्‍स की मदद से एक समय पर कई लोगों को कोच कर सकते हैं।


कैसे बनें ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर

इसके लिए जिन स्‍किल्‍स की जरूरत है, उनमें आपका केयरिंग और हेल्‍पिंग नेचर का होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आपकी कम्‍युनिकेशन स्‍किल्‍स बेहतर हो और एक्सर्साइज व न्‍यूट्रिशन के लिए आपका पैशन हो।


क्‍या होनी चाहिए प्रफेशनल क्‍वालिफिकेशन

फिटनेस कोच होने के लिए फॉर्मल एजुकेशन होना जरूरी है। ऐसे कई इंस्टिट्यूट्स हैं जो पर्सनल ट्रेनिंग कोर्स में सर्टिफिकेट देते हैं/डिप्‍लोमा देते हैं। कोर्स के लिए के11 इंस्टिट्यूट ऑफ फिटनेस ऐंड साइंस, टीम अमिंदर फिटनेस अकैडमी, क्‍लासिक फिटनेस अकैडमी, गोल्‍ड इंस्‍ट्यिूट, कुछ पॉप्‍युलर इंडियन इंस्‍टिट्यूट्स हैं। आईएसएसए, एसीई, एसीएसएम, एनएएसएम और जेपीएस कुछ जानी-मानी इंटरनैशनल अकैडमीज हैं जो पर्सनल ट्रेनर्स और स्‍पॉर्ट्स न्‍यूट्रिशन के ऑनलाइन कोर्स ऑफर करती हैं। कोर्स की फीस 40 हजार से 2 लाख तक (अकैडमी के अनुसार) है और कोर्स का ड्यूरेशन 2 महीने से 1 साल तक (अकैडमी के अनुसार) हो सकता है।


कितनी हो सकती है कमाई

शुरुआत में आप 30 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। ऐसे कोच जिनके पास एक्‍सपीरियंस है, उनके लिए कोई लिमिट नहीं है। एक बार ट्रेनर के पास अच्‍छी संख्‍या में अच्‍छे और पॉजिटिव क्‍लाइंट हो गए, सोशल मीडिया पर अच्‍छी रीच हो गई, अच्‍छी इंटरनेट प्रेजेंस हो गई तो आप लाखों में कमा सकते हैं।


काम के घंटे और स्‍ट्रेस लेवल

इस करियर में काम के घंटे और स्‍ट्रेस लेवल को लेकर चीजें फिक्‍स नहीं हैं। आपके जितने ज्‍यादा क्‍लाइंट होंगे, आपको उतना ही ज्‍यादा समय देना होगा। इस करियर में क्‍लाइंट की प्रोग्रेस के लिए डेडिकेशन की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। क्‍लाइंट की प्रोफाइल, मेडिकल हिस्‍ट्री और फिर उनके प्‍लान को कस्‍टमाइज करना महत्‍वपूर्ण है।