अमेरिकी डॉलर की कमी से श्रीलंका के खाद्य आयातक बुरी तरह प्रभावित

कोलोंबो : श्रीलंका में अमेरिकी डॉलर की भारी किल्लत के बीच आयातकों को अपने आयात बिलों का भुगतान करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है और इसके कारण आवश्यक खाद्य पदार्थों के 1,000 से अधिक कंटेनर कोलंबो बंदरगाह पर फंस गए हैं।


हाल के हफ़्तों में श्रीलंका की स्थानीय मुद्रा में भारी गिरावट दर्ज की गई है और कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक बाजार की उच्च कीमतों से अधिकांश आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू गई हैं। सरकार ने जमाखोरी के लिए व्यापारियों को जिम्मेदार ठहराया है।


श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने 31 अगस्त को देश की मुद्रा के मूल्य में भारी गिरावट के कारण खाद्य कीमतों में वृद्धि के बाद बढ़ती मुद्रास्फीति को रोकने के लिए आर्थिक आपातकाल की घोषणा की थी।


वही खाद्य आयातकों ने कहा कि उन्होंने समाधान खोजने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ बातचीत की थी।


खाद्य आयातकों ने चेतावनी दी कि इस स्थिति के कारण खाद्य पदार्थों और रसोई गैस की भारी कमी होगी। साथ ही आयातकों ने कहा है कि स्थानीय बैंकों में अपर्याप्त अमेरिकी डॉलर के कारण, वे कोलंबो बंदरगाह पर अपने माल को निकालने में असमर्थ हैं।


उपभोक्ता मामलों के मंत्री बंडुला गुणवर्धने ने कहा कि दूध, भोजन, गैस, गेहूं का आटा और सीमेंट की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी से जीवन यापन की लागत बढ़ने की आशंका है।