ट्रूकॉलर से ऐसे हटाएं अपना नाम और मोबाइल नंबर

ट्रूकॉलर एक ऐसा ऐप है जिसके जरिए इसके यूजर्स को कॉलर आईडी पता चलती है. अगर आप इसे यूज करते हैं तो जानते होंगे, लेकिन इसके बारे में नहीं जानते तो यह एक ऐसा ऐप है जो आपके नंबर पर आने वाली कॉल की डीटेल्स बताता है. डीटेल्स में कॉलर का नाम, लोकेशन और प्रोफेशन बताता है. आमतौर पर इसके द्वारा ज्यादा जानाकारी तब मिलती है जब कॉल करने वाले के पास भी यह ऐप है और उसमें रजिस्टर कर रखा है.


एंड्रॉयड


एप खोलें-ऊपर में बायें किनारे पर पीपुल आइकन पर टैप करें-सेटिंग्स -अबाउट -डीएक्टिवेट अकाउंट।


आईफोन


एप खोलें-टॉप में दायीं तरफ बने गियर आइकन पर टैप करें -अबाउट ट्रूकॉलर -नीचे जाएं -फिर ट्रूकॉलर को डीएक्टिवेट करें।


विंडोज मोबाइल


एप खोलें, फिर निचले हिस्से में दायें किनारे पर दिख रहे तीन डॉट वाले आइकन को टैप करें -सेटिंग्स -हेल्प -अकाउंट डीएक्टिवेट करें।


ऐसे हटाएं ट्रू कॉलर से नंबर


आप चाहते है कि आपका नंबर ट्रूकॉलर के डेटाबेस से हट जाए तो ध्यान रहे कि अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने नंबर को इस सर्विस से नहीं हटा सकते। आपको नंबर को हटाने के लिए अपने अकाउंट को बंद करना पडे़गा। अगर आप अपना नंबर हटाकर दूसरों का कॉन्टेक्ट डिटेल जानना चाह रहे थे तो ऐसा संभव नहीं। ट्रूकॉलर से नंबर हटाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। सबसे पहले ट्रूकॉलर के अनलिस्ट पेज पर जाएं। फिर कंट्री कोड के साथ अपना नंबर डालें। अनलिस्ट करने के लिए विकल्प चुनकर कारण बताएं। अगर आप चाहते हैं तो अन्य फॉर्म में कोई और वजह भी बता सकते हैं। वेरफिकेशन कैप्चा को डालें। अनलिस्ट पर क्लिक करें। अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर इन नंबर को हटा देता है।