फाइन आर्ट्स में अपनी क्रिएटिविटी से बनाएं सफल करियर

हर महिला को कुदरती खूबसूरती आकर्षित करती है। क्या आपको भी चित्र बनाना, पेंटिंग करना या स्केचिंग करना पसंद है? क्या आप भी अपने चारों तरफ की दुनिया को कागज़ में उतारने का शौक रखती हैं? अगर हां तो आप अपना करियर फाइन आर्ट्स के फील्ड में बना सकते हैं। जी हां.. यह फील्ड आपके हॉबी जॉब में बदलकर ना सिर्फ अच्छे पैसे दे सकता है, नेचर की सुंदरता सिर्फ बनाने वाले को ही नहीं, देखने वालों को भी अपील करती है, इसीलिए वे ऐसे चित्र बनाने वाले आर्टिस्ट्स की तारीफ करते नहीं थकते। दरअसल, यह सब फाइन आर्ट्स के तहत आता है।

फाइन आर्ट्स में उपलब्ध कोर्स

फाइन आर्ट्स में फिलहाल बैचलर, मास्टर और पीएचडी स्तर पर कोर्स उपलब्ध हैं। इसमें डिप्लोमा कोर्स एक साल का है, वहीं बैचलर इन फाइन आर्ट्स की अवधि चार साल की है। बीए तीन साल में पूरा होता है। इसमें मास्टर डिग्री के लिए दो साल का मास्टर्स इन फाइन आर्ट्स का कोर्स करना होता है। अगर आप फाइन आर्ट्स में पीएचडी करना चाहती हैं तो आपके लिए मास्टर्स डिग्री का होना जरूरी है। अगर आप वर्किंग हैं या रेगुलर कोर्स करने में समस्या है तो आप कॉरेसपॉन्डेंस और डिस्टेंस लर्निंग के जरिए भी फाइन आर्ट में बैचलर डिग्री कोर्स कर सकती हैं।

 

कोर्स से कैसे मिलेगी मदद

फाइन आर्ट्स का कोर्स करने से कला की बारीकियां, क्रिएकिटिविटी और फाइन आर्ट्स के इतिहास से आपको रूबरू कराया जाएगा। कोर्स में 20 प्रतिशत हिस्सा थ्योरी और 80 प्रतिशत हिस्सा प्रैक्टिकल का होता है।

 

यहां कर सकते हैं कोर्स

भारत में वैसे तो यह कोर्स कई यूनिवर्सिटी करवा रही है, लेकिन कुछ संस्थानों के नाम प्रमुख रूप से इन्हीं कोर्सों के लिए जाने जाते हैं, जैसे- बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट, जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी आदि.

 

ये मिलती है सैलरी

इस फील्ड में शुरुआत में आप 15 से 25 हजार रुपये प्रति माह तक सैलरी पा सकती हैं। प्रकाशन या विज्ञापन एजेंसियों में काम करने की इच्छुक महिलाएं 4 से 5 लाख रुपये सालाना का पैकेज पा सकती हैं। फ्रीलांस काम करने वालों के लिए प्रोजेक्ट के हिसाब से अच्छी कमाई हो सकती है।