दुर्गा पूजा में उड़ने लगी कोरोना नियमों की धज्जियां

कोलकाता :  बंगाल में चतुर्थी के दिन से ही कोलकाता के साथ-साथ जिलों में दुर्गा पूजा को लेकर सड़कों पर भीड़ उमड़ने लगी है। इस भीड़ में कोरोना महामारी के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। पूजा घूमने वाले अधिकांश लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं और शारीरिक दूरी तो दूर की बात हो गई है। यह तस्वीर कोलकाता के साथ-साथ जिलों में देखी जा रही है।

बता दें कि हालांकि बंगाल में कोरोना फिलहाल नियंत्रण में है, लेकिन  24 घंटे के दौरान 776 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। केंद्र से लेकर राज्य सरकार की ओर से पूजा के दौरान लोगों को कोरोना नियमों के पालन को लेकर लगातार सतर्क किया जाता रहा है। बावजूद इसके लोग मानने को तैयार नहीं है। यदि पूजा के चौथे दिन ही यह हाल है तो महाष्ठी से क्या होगा इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान 36 हजार 429 लोगों के सैंपल जांचे गए हैं। इसके अलावा 24 घंटे के दौरान 755 लोग स्वस्थ हुए हैं। राज्यभर में अब तक इस महामारी की चपेट में आने वाले कुल 15 लाख 75 हजार 577 में से 15 लाख 49 हजार 49 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। इसके अलावा 24 घंटे के दौरान 12 लोगों की मौत हुई है जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 18,894 पर जा पहुंची है। पूजा के चलते रेस्तरां का संचालन ‘सामान्य कामकाजी घंटों’ के लिए करने की इजाजत देने के बंगाल सरकार के फैसले का रेस्तरां मालिकों ने स्वागत किया। राज्य सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि रेस्तरां और दुकानों को ढील दी गई है कि वे 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक ‘सामान्य कामकाजी घंटों’ के मुताबिक काम कर सकेंगे।