कन्या पूजन के साथ घरों में मनाई गयी अष्टमी

हरिद्वार : शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर मां के आठवें स्वरूप के रूप में मां महागौरी की पूजा अर्चना की गई। इसी कड़ी में मंदिरों में अष्टमी तिथि पर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हरिद्वार में मां मंशा देवी मंदिर, चंडी देवी मदिर, काली मंदिर, सुरेश्वरी देवी मंदिर समेत तमाम देवी मंदिरों में भक्तों का सुबह से ही मां की पूजा अर्चना के लिए तांता लगा रहा।


इस बार 7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हुआ था। आज अष्टमी तिथि पर मां के आठवां स्वरूप देवी महागौरी की पूजा का विधान है। मां महागौरी की पूजा के विधान के तहत नवरात्रि के व्रत रखकर जो लोग अष्टमी तिथि को कन्या पूजन करते हैं। वह अष्टमी और नवमीं तिथि काे कन्या पूजन करने वाले नवमीं तिथि को नवरात्र का परायण करते हैं।


तीर्थनगरी में विभिन्न स्थानों पर मंदिरों में भक्तों ने पूजा अर्चना की और घरों में कन्या पूजन किया गया। इस मौके पर मां मंशा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर, सुरेश्वरी देवी मंदिर, शीतला माता मंदिर, काली मंदिर समेत तमाम देवी मंदिरों में भक्तों का सुबह से ही मां की पूजा अर्चना के लिए तांता लगा रहा। कन्या पूजन के तहत घरों में मां के भक्तों ने नौ देवियों के रूप में छोटी-छोटी कन्याओं को प्रसाद स्वरूप भोजन कराया और उन्हें उपहार भी दिए। मां के स्वरूप में बैठी छोटी-छोटी कन्याओं ने मां के व्रत रखने वाले भक्तों को आशीर्वाद भी दिया।