ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका खाता

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर फेस्टिव सेल की शुरुआत हो गई है। दोनों वेबसाइट पर मोबाइल और टीवी से लेकर कपड़े और होम डेकोरेशन तक के सामान पर बंपर छूट मिल रही है। ऑनलाइन शॉपिंग कोई बुरी बात नहीं है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में खतरा बहुत रहता है। ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान फ्रॉड की घटनाएं बहुत होती हैं। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग की करने का विचार कर रहे है, तो उससे पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते हैं इनके बारे में...


ऑफिशियल वेबसाइट को दें प्राथमिकता

ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा आप अपने प्रोडक्ट को उसकी निर्माता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या एप पर भी खोजें। वहां उपलब्ध होने पर ही सामान को खरीदें। ऐसे में आपको बढ़िया सामान भी मिलेगा और पेमेंट भी सुरक्षित रहेगा।


फेक साइट से रहें सावधान

देश में 100 से भी ज्यादा ई-कॉमर्स वेबसाईट चल रही हैं। इनमें से कुछ वेबसाइट से लोग अच्छी तरह परिचित हैं, जबकि कुछ ऐसी भी हैं जो केवल लोगों को धोखा देने का काम करती हैं। कई बार यहां प्रोडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट दिखा कर लोगों को लुभाया जाता है। ऑर्डर करने पर पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन सामान या तो नहीं पहुंचता या गलत सामान पहुंचता है । ऐसे में लोगों के पास पछताने के सिवा कोई विकल्प नहीं बचता है।


कैश ऑन डिलीवरी सबसे सेफ 

किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता है, कैश ऑन डिलीवरी। अगर किसी सामान को ऑर्डर करने के दौरान यह सुविधा मिलती है, तो आपको इसे ही चुनना चाहिए। इसमें पहले सामान आपके पास पहुंच जाता है, उसके बाद आपको कैश पेमेंट करना होता है। ऐसे में थोखाधड़ी का खतरा कम हो जाता है।


सेव डिटेल में 'नो' टिक करें

शॉपिंग के दौरान पेमेंट करते वक्त जब आप अपने एटीएम कार्ड की जानकारियां डालते हैं, तो आपको सेव कार्ड डिटेल्स का ऑप्शन मिलता है। कई बार उसमें पहले से ही ओके या यस पर टिक किया हुआ होता है। पेमेंट कंफर्म करने से पहले उस टिक को यस से हटा कर नो सेलेक्ट कर लें।


यह बात आप भी जानते हैं कि फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियां खुद सामान नहीं बेचती हैं। इन कंपनियों की साइट के जरिए अलग-अलग रिटेलर्स अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। ऐसे में आपको लिए जरूरी है कि किसी भी सामान को खरीदने से पहले उस सेलर की रिव्यू पढ़ें जो उस सामान को बेच रहा है। रिव्यू आपको साइट पर ही मिल जाएगा। इसके अलावा यदि आ अमेजन से सामान खरीद रहे हैं तो उसके साथ अमेजन फुलफिल्ड का लेबल मिलता है। ऐसे ही फ्लिपकार्ट पर भी लेबल लगा होता है। लेवल के साथ वाला ही प्रोडक्ट ही खरीदें।