छठ पूजा के लिए घाटों की साफ-सफाई में जुटे श्रद्धालु

ग्रेटर नोएडा : छठ पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। श्रद्धालु छठ घाटों की साफ-सफाई में जुट गए हैं। सोमवार को नहाए खाए के साथ इस पर्व की शुरुआत होगी।


पूर्वांचल के लोगों के सबसे बड़े पर्व छठ की तैयारी शुरू हो गई है। सबसे पहले श्रद्धालुओं ने छठ घाटों की सफाई शुरू कर दी है। नवादा गांव में बने छठ घाट की साफ सफाई शुरू हो गई है। छठ आयोजन समिति से जुड़े डॉ. वीके सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं ने छठ घाटों की सफाई शुरू कर दी है। घाट के आसपास कूड़ा करकट हटाया जा रहा है। पानी में जो गंदगी है, उसको भी निकाला जा रहा है ताकि पूजा अर्चना करने में किसी तरह की दिक्कत ना आए।


सेक्टर जू 3 में भी छठ घाट की तैयारी शुरू हो गई है। आयोजन समिति से जुड़े मनोज झा ने बताया कि यहां पर हर वर्ष छठ पूजा की जाती है। इस बार भी यहां पर छठ पूजा की जाएगी। इसके लिए साफ-सफाई शुरू हो गई है। इसके अलावा शहर में आईईसी कॉलेज के सामने बने पार्क में भी छठ पूजा होती है। यहां पर भी श्रद्धालुओं ने काम शुरू कर दिया है। घाटों को पूजा के लायक बनाया जा रहा है ताकि श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के पूजा अर्चना कर सकें।


सोमवार को नहाय खाए के साथ छठ पर्व की शुरुआत होगी। मंगलवार को खरना होगा। बुधवार को श्रद्धालु डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे। जबकि गुरुवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ देकर छठ पर्व का समापन होगा।