पीएम मोदी ने इस अंदाज में दी छठ पूजा की शुभकामनाएं, जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने भी दी महापर्व की बधाई

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को सूयोर्पासना के महापर्व छठ की शुभकामनाएं देते हुए हर किसी के उत्तम स्वास्थ्य और सुख सौभाग्य की कामना की है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा , केंद्रीय मंत्री अमित शाह , राजनाथ सिंह समेत मोदी सरकार के मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने भी छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी है।


छठ महापर्व को लेकर अपने मन की बात के अपने पुराने अंश के प्रसारित वीडियो को शेयर करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, सूयोर्पासना के महापर्व छठ की आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं। छठी मईया हर किसी को उत्तम स्वास्थ्य और सुख-सौभाग्य प्रदान करें।


पीएम मोदी ने शेयर किए अपने वीडियो में सूर्य वंदना या छठ-पूजा को पर्यावरण संरक्षण, रोग निवारण व अनुशासन का पर्व बताते हुए कहा कि यह ऐसा पर्व है, जिसमें खान-पान से लेकर वेशभूषा तक, हर बात में पारंपरिक नियमों का पालन किया जाता है । छठ-पूजा का अनुपम-पर्व प्रकृति से और प्रकृति की उपासना से पूरी तरह जुड़ा हुआ है ।


वीडियो में छठ महापर्व की महिमा के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा है, आस्था के इस महापर्व में उगते सूर्य की उपासना और डूबते सूर्य की पूजा का सन्देश अद्वितीय संस्कार से परिपूर्ण है। दुनिया तो उगने वालों को पूजने में लगी रहती है लेकिन छठ-पूजा हमें, उनकी आराधना करने का भी संस्कार देती है जिनका डूबना भी प्राय: निश्चित है ।


पीएम मोदी ने शेयर किए गए वीडियो में कहा है, हमारे जीवन में स्वच्छता के महत्व की अभिव्यक्ति भी इस त्योहार में समाई हुई है । छठ से पहले पूरे घर की सफाई, साथ ही नदी, तालाब, पोखर के किनारे, पूजा-स्थल यानि घाटों की भी सफाई, पूरे जोश से सब लोग जुड़ करके करते हैं । सामान्य रूप से लोग कुछ माँगकर लेने को हीन-भाव समझते हैं लेकिन छठ-पूजा में सुबह के अघ्र्य के बाद प्रसाद मांगकर खाने की एक विशेष परम्परा रही है । भारत के इस महान परम्परा के प्रति हर किसी को गर्व होना बहुत स्वाभाविक है ।


भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी देशवासियों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया , सूर्य उपासना एवं लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।अपने प्रकाश से अंधकार को मिटाने वाले सूर्यदेव और छठी मैया से सभी के सुख, शांति, वैभव एवं उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूँ।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी जय छठी मैया कहते हुए ट्वीट किया, समस्त देशवासियों को सूर्य आराधना के महापर्व छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं। सूर्यदेव सभी के जीवन में सुख-समृद्धि, उत्तम स्वास्थ्य और नई ऊर्जा का संचार करें। जय छठी मैया !


केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी महापर्व की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, महापर्व छठ की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। छठी मइया आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लेकर आयें, यही कामना है। जय छठी मइया!