कोरोना वैक्सीनेषन में आखिर नूंह जिला प्रदेष में सबसे फिसड्डी क्यों?


नूंह : पिछड़ा जिला का कलंक अभी नूंह जिला के माथे से मिटा भी नहीं है अब कोरोना वैक्सीनेषन के मामले में जहां देष के 50 जिलों की सुचि में नूंह जिला का नाम आया है वहीं प्रदेष में सबसे नीचे पायदान पर है। आखिर इसके जिम्मेदार कौन हैं


हर पिछडेपन की सूचति में आखिर मेवात का नाम ही क्यों आता है। इस बात पर यहां के राजनेता, धार्मिक लोग और समाजिक संगठन कभी गौर वे फिक्र किया है। जबकि जम्मू कष्मीर मुस्लिम बहुल्य राज्य वैक्सीनेषन डोज लेने में 100 फीसदी पर है जबकि नूंह जिला में पहली डोज 36 फीसदी तो दूसरी जोड मात्र 8 फीसदी ही लोगों को लग सकी है। देष में सबसे कम वैक्सीनेषन के मामले पर देष के प्रधानमंत्री अधिकारियों से बात कर अपनी चिंता भी जता चुके हैं।


नूंह जिला में करीब 80 फीसदी मुस्लिम आबादी है। जिले में 18 आयु से अधिक के 10 लाख 9532 लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगनी है। जबकि नूंह जिला में बुधवार तक तीन लाख 68 हजार 719 लोगों का पहले तथा 84497 लोगों को दूसरी डोज दी गई है। जिले में जहां अभी 6 लाख 40 हजार 813 लोगों को पहली डोज लगनी बाकी है तथा जिन लोगों का पहली डोज लगने का समय पूरी हो गया और जिन्होने अभी तक दूसरी डोज नहीं लगवाई उनकी संख्या 64319 है। यानि नूंह जिला में दोनो डोज केवल तीन लाख 4400 लोगों को लग सकी है। जिले में 36 फीसदी पहली और दूसरी डोज 8 फीसदी के बाद प्रदेष के सबसे नीचे पायदान पर खडा है। वहीं गुरूग्राम में 122 फीसदी पहली तथा78 फीसदी दूसरी डोज के पर प्रदेष में अव्वल स्थान पर है।


क्या कहते हैं सीएमओ


नूंह जिला के सिविल सर्जन डाक्टर सुरेद्र यादव ने माना की जिलो में पहली 36 तो दूसरी मात्र 8 फीसदी ही लोगों को कोरोना वैक्सीन लग सकी है। उन्होने कहा अब तक जितने लोगों को पहली और दूसरी कोरोना वैक्सीन की डोज लगी है। उनमें केवल हलका बुखार के अलावा को अन्य लक्ष्ण नहीं मिले है और ने ही कोई आदमी ज्यादा बिमार हुआ है। लोग बेवजह अफवाह फैलाकर इस अतर्राष्ट्रीय मुहिम में बाधा बन रहे हैं। उन्होने कहा कोरोना टीका के लगवाने से कोई नुकसान नहीं हैं बल्कि इंसान स्वंम और दूसरे सुरक्षित रह सकते हैं।


कोरोना वैक्सीनेषन बढ़ाने राजनेता, धार्मिक गुरूआंे का आगे आना होगा

  मेवात बहुल्य मुस्लिम इलाका हैं यहां के अधिकतर लोग राजनेता और उलेमाओं की बातों पर अमल करते हैं। जब तक नूंह जिला के राजनेता और उलेमा गांव-गांव जाकर लोगों को प्रेरित करते लोगों में जो अफवाह फैली हुई है उससे निकाला नहीं जा कसेगा।


क्या कहते हैं राजनेता

हरियाणा विधानसभा में प्रतिक्ष के उपनेता एंव नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद का कहना है कि उसने अपने कार्यकर्ताओं और उलेमाओं के साथ कोराना टीका लगवाने का कई बार मुहिम चलाई है। वह खुद परिवार के साथ दोनो टीके लगवा चुका है। सभी लोगों को टीका लगवाना चाहिए।


क्या कहते हैं जमीयत उलमा के अध्यक्ष

जमीयत उलेमा हिंद की नोर्थ जॉन हरियाणा, चंदीगढ, पंजाब और हिमाचल प्रदेष के अध्यक्ष मोलाना याहया करीमी का कहना है कि इसलाम धर्म के आखरी पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने बिमारी का इलाज कराने और ताउन यानि फैलने वाली बिमारी से बचना बताया है यानि अगर हम कोरोना से बचाव के टीके लगवाते हैं तो ये मुहम्मद साहब की सुन्नत पर अमल होगा। इसलिए लोगों को जल्द से जल्द दोनो टीके लगवाने चाहिएं क्योंकि वह खुद भी दोनो टीके लगवा चुके हैं।


यूनुस अलवी