वायरस पर वार : प्रदेश में सबसे अधिक गुरुग्राम के लोगों ने कोरोनारोधी टीका लगवाया

गुरुग्राम : कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई अभी जारी है। इससे लोगों को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग सभी को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने पर जोर दे रहा है। जिले में पात्र आबादी से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाकर विभाग 125 फीसदी और दूसरी डोज लगाने का 85 फीसदी लक्ष्य हासिल कर चुका है। जो पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा है। जिले में अभी तक कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली और दूसरी को मिलाकर 37 लाख 81 हजार 602 डोज लगाई जा चुकी हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग ने दिसंबर अंत तक सभी पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है।


स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में 18 वर्ष से ऊपर आयु के 18 लाख 03 हजार 656 लोग हैं, जो कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए पात्र हैं। देश में कोरोना को मात देने के लिए इसी साल 16 जनवरी से सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई थी। इस अभियान को धीरे-धीरे मजबूत करते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग अब तक 37 लाख से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुका है। इनमें जिले के पात्र लोगों के अलावा दिल्ली-एनसीआर के लोग भी शामिल हैं। जिन्होंने जिले में आकर वैक्सीन लगवाई है।


रिकॉर्ड के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग जिले में अभी तक 22 लाख 43 हजार 935 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगा चुका है। जबकि पात्र लोगों में से 85 फीसदी को यानी 15 लाख 37 हजार 667 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगा दी गई है। जिन लोगों की दूसरी डोज लंबित है, उनसे संपर्क करके भी विभाग समय रहते दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित कर रहा है। वहीं दिसंबर तक तय समय सीमा में सभी को दूसरी डोज लगाने के लिए विभाग की ओर से डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है।


पहली डोज लगाने वाले प्रदेश के टॉप तीन जिलों में गुरुग्राम के अलावा फरीदाबाद और अंबाला भी शामिल है। फरीदाबाद में 107 फीसदी और अंबाला में 104 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है। इसी तरह दूसरी डोज लगाने वाले टॉप तीन शहरों में गुरुग्राम के साथ अंबाला और चरखीदादरी का नाम शामिल है। अंबाला में 75 फीसदी लोगों को और चरखी दादरी में 73 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।


मंगलवार को सरकारी और निजी को मिलाकर कुल 142 केंद्रों पर लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई गई। इन केंद्रों पर मंगलवार को कुल 13 हजार 531 लोगों ने टीका लगवाया। जिनमें से 3394 लोगों को पहली डोज और 10137 लोगों को दूसरी डोज लगी। कुल लोगों में से 12 हजार 566 लोगों को टीका जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाया गया। जबकि 965 लोगों ने निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर वैक्सीन लगवाई। मंगलवार को टीका लगवाने वालों में 12068 लोग 18 से 44 वर्ष की आयु के बीच के शामिल रहे। इनके अलावा 45 वर्ष व इससे ऊपर आयु के 1451 लोगों ने भी मंगलवार को टीका लगवाया। टीका लगवाने वालों में छह स्वास्थ्य कर्मी और छह फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल रहे।


कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने के मामले में जिला प्रदेश में आगे चल रहा है। विभाग का प्रयास ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का है। लोगों से अपील है, जिनकी पहली डोज का कार्यकाल पूरा हो चुका है, वह समय रहते अपनी दूसरी डोज भी लगवा लें।


-डॉ. वीरेंद्र यादव, सिविल सर्जन