जल्दी मोटापा घटाना चाहते है तो पिएं लौकी का जूस

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको चाहिए कि आप वर्कआउट के साथ खानपान पर विशेष ध्यान दें। अक्सर देखा गया है कि वर्कआउट करने वाले लोगों को जो भी खाने को मिले वह खा लेते है और आपका वजन बढ़ता ही जाता है। लोग ज्यादा काम करने के बाद में कोई न कोई प्रोटीन शेक पी लेते है ताकि उनका स्टैमिना ठीक रहें। 


आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप प्रोटीन शेक के रुप में लौकी का जूस पीएं तो उसे आपके शरीर को ज्यादा फायदा होगा, क्योकि लौकी हमारे शरीर के बहुत सी बीमारियों को को दूर करने में हमारी मदद करता है। पेट साफ करने के लिए लौकी को कच्चा खाया जाए तो आपको बहुत ही फायदा होगा।


पौष्टिकता:- लौकी में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दिल के साथ संबंधित बीमारियों को भी यह दूर करती है। इसके सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है। लौकी के बीजों का उपयोग कई तरह की दवाईयों में भी किया जाता है। जिनको गुर्दो की कोई तकलीफ हो उनके लिए इसका जूस फायदेमंद होता है। गर्म प्रकृति वालों के लिए लौकी का सेवन ठंडक और पोषण देने वाला एवं अधिक हितकारी है। इसका उपयोग पित्त व कफ को खतम करने के लिए भी किया जाता है।


मोटापा:- अगर आप चाहते है कि आप पर मोटापा न आए तो आपको हर रोज 100 ग्राम लौकी का जूस पीना चाहिए। इस जूस को पीने से पेट घंटो तक भरा रहता है, जिससे आपका मोटापा भी कम होता है। पर अगर यह आपके घर में उगाई गई हो तो ज्यादा रस पीना चाहिए क्योकि बाजार में इन्जेक्शन लगा कर बढाई गई लौकी आपको नुकसान पहुचा सकती है।


इस तरह घर पर बनाए लौकी का जूस...

आप घर पर ही लौकी का जूस बना कर पी सकते है। आप सबसे पहले लौकी को धोकर छाल लें और इसे दो टुकड़ों में काट लें। अब इसे ब्लेंडर में पुदीने की पत्तियां, लौकी के टुकड़े और घिसी अदरक डालकर एकसार होने तक पिसतो रहें। पिसने के बाद इसे छान के इसमें नमक डाल कर पीए। आप इसकी सब्जी भी बना कर खा सकती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने के साथ फाइबर भी होता है जो आपकी भीख को कंट्रोल करता है व पेट की समस्यांओं से भी बचाता है।