कंप्यूटर में हैं रूचि तो अपनाये ये करियर कोर्स...

ऐसे युवा जिन्हे कंप्यूटर में इंट्रस्ट हैं और जो इसी में आगे अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए नेटवर्क एनालिस्ट एक बेहतरीन ऑप्शन हैं। किसी भी कंपनी के लिए उसके भौतिक और वर्चुअल पहलुओं का मैनेजमेंट भी बेहद जरूरी होता हैं और मैनेजमेंट का यह काम होता हैं नेटवर्क एनालिस्ट का। नेटवर्क एनालिस्ट कंप्यूटर स्पेशलिस्ट होते हैं जिनका काम होता हैं एक नेटवर्क में शामिल कम्प्यूटर्स को एक साथ काम करवाना और इंफॉर्मेशन का आदान-प्रदान करने के लिए सिस्टम को तैयार करना। नेटवर्क एनालिस्ट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को कन्फिगर करके व्यापारिक संस्थानों को अपने नेटवर्क सिस्टम गोल्स को हासिल करने में मदद भी करता हैं।


काम:- काम की जिम्मेदारियां नेटवर्क एनालिस्ट का काम मल्टी-साइट एंटरप्राइज लेवल वैन की तकनीकी सहायता देने का होता हैं जिसमे वह प्लानिंग, क्रियान्वयन/विस्तार, रखरखाव और ट्रबलशूटिंग की सुविधा भी दे सके। इसके अलावा नेटवर्क कॉन्फिगरेशन, केबलिंग लेआउट्स के दस्तावेज बनाना और उनका रखरखाव करना, टेलीकम्यूनिकेशन की जरूरतों को समझना ये सब कुछ ऐसे काम हे जो नेटवर्क एनालिस्ट के जिम्मे होते हैं।


इसके साथ वायरलेस इंफ्रास्ट्रक्चर और सपोर्टिंग सिस्टम्स को डिजाइन कर लागू करना और प्रबंधन देखना, अपग्रेडेशन के साथ-साथ नई एप्लीकेशन्स व उपकरण लगाने का सुझाव देना यह काम नेटवर्क एनालिस्ट करता हैं महत्वपूर्ण स्किल्स नेटवर्क एनालिस्ट के लिए औपचारिक ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन के जरिए तकनीकी स्किल्स हासिल करना जरूरी हैं।इसके अलावा उसमे विश्लेषणात्मक सोच के साथ समस्याओं का समाधान करना, बेहतर कम्यूनिकेशन, पढ़ने की स्किल होना बेहद जरूरी हैं।


योग्यता:- उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन साइंस में बैचलर्स डिग्री या सिस्को, माइक्रोसॉफ्ट, जूनिपर या कॉम्पटिया जैसी सॉफ्टवेयर कंपनियों के सर्टिफिकेट प्राप्त होना जरूरी हैं।


अवसर:- नेटवर्क के लिए कम्प्यूटर सिस्टम्स डिजाइन, शिक्षा एवं इंफॉर्मेशन इंडस्ट्रीज में अवसर उपलब्ध हैं। इसके अलावा अनुभव के बाद आप नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर बनकर कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट या कम्प्यूटर एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम्स मैनेजर भी बन सकते हैं।


वेतन:- एक नेटवर्क एनालिस्ट के तौर पर आप 50,000 रुपए प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। इसके अलावा जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा आपके पद में और सैलेरी में भी वृद्धि होगी।