अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर वेब साइट को ब्लॉक करने के कुछ तरीके

कम्प्यूटर पर आप कई साइट्स को ब्लॉक कर सकते है। साइट्स को ब्लॉक करने के कई तरीके होते है। आप ऑपरेटिंग सिस्टम और नेटवर्क राउटर पर साइट्स को ब्लॉक कर सकते है। अगर आपको अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर कुछ ऐसी साइट्स है जिनको ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए कुछ आसान से टिप्स बताये गए है। आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है।


सबसे पहले आप अपने कम्यूटर में एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से सिस्टम में लॉग इन करे। इसके बाद रन पर जाकर क्लिक करे। रन ऑप्शन आपको सर्च में जाकर मिलेगा। रन पर क्लिक करने के बाद आप सीःविंडोजसिस्टम32ड्राइवरईटीसी पर जाये। आपको होस्ट नाम की एक फाइल दिखेगी उस पर जाकर डबल क्लिक करे। जब आप होस्ट फाइल ओपन करेंगे तो आपको इस फाइल में कुछ -127.0.0.0.1 लोकलहोस्ट और -ःः1 लोकलहोस्ट लिखा हुआ मिलेगा।


यूजर्स को फाइल को एडिट करने के लिए सारे राइट्स देना पड़ता है। प्रापर्टिज बटन पर क्लिक करने के बाद आप सिक्यूरिटी टैब-यूजर अकाउंट-एडिट में जाकर एडिट कर सकते है। साइट्स को ब्लॉक करने के लिए आप फूल कंट्रोल पर क्लिक करे। साइट्स को ब्लॉक करने के लिए आप एड्रेस बार में उन साइट्स का नाम डाले। आपको जिस भी साईट को ब्लॉक करना है उसके साथ 127.0.0.1 भी टाइप करे। ऐसा करने पर आपके कम्यूटर में वह साईट ब्लॉक हो जाएगी।


जैसे आपको गूगल की साइट को ब्लॉक करना है तो आप फाइल के आखरी में 127.0.0.1 डब्लूडब्लूडब्लू डाॅट गूगल डाॅम काॅम को टाइप करे। आप एक बार में एक से ज्यादा साइट को ब्लॉक नही कर सकते है। सबसे आखरी में सेव बटन पर क्लिक कर दे। कम्प्यूटर को बंद करके फिर से स्टार्ट करे आपने जिन भी साइट को ब्लॉक किया है वे सभी साइट ब्लॉक हो जाती है।