हुंडई की शानदार इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 भारतीय सडकों पर आई नजर

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को सेल करती है। वहीं आजकल ऑल-इलेक्ट्रिक Hyundai Ioniq 5 की एक वीडियो इंटरनेट पर चर्चा में है। दरअसल, Ioniq 5 को चेन्नई की सड़को पर देखा गया है। दिलचस्प बात यह है कि ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 को गुरुग्राम में Hyundai के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान भी प्रदर्शित किया गया था। हालांकि, हुंडई ने अभी तक Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Hyundai Ioniq 5 ने फरवरी 2021 में Hyundai के EV उपखंड Ioniq के तहत उत्पादित होने वाले पहले EV के रूप में अपनी वैश्विक शुरुआत की। यह इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (ई-जीएमपी) नामक मेड-फॉर-ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। हुंडई Ioniq 5 में दो बैटरी पैक 58kWh और 72.6kWh का प्रयोग किया गया है। कार निर्माता दोनों बैटरी के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप प्रदान करता है। इसके बड़े बैटरी पैक में 481km तक की WLTP रेंज, जबकि दूसरे बैटरी पैक में 385km तक की रेंज मिलती है।  

Porsche Taycan की तरह Ioniq 5 में भी 800-वोल्ट सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। WLTP के मुताबिक सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर से इसे 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसे पांच मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी की रेंज तक इस्तेमाल किया जा सकता है। मीडिया रिपोर् पर विश्वास करें तो Hyundai भारत में Ioniq 5 को 2022 या 2023 में लॉन्च करने की योजना बना सकती है।