अमेरिकी वयस्क अब पारंपरिक टीवी देखने की तुलना में ओटीटी पर अधिक स्ट्रीम करते हैं

सैन फ्रांसिस्को : विश्व स्तर पर बढ़ते रुझान को प्रदर्शित करते हुए, गार्टनर की एक रिपोर्ट से पता चला है कि 18-43 आयु वर्ग में अमेरिकी दर्शक केबल, ब्राडकास्ट या सेटेलाइट की तुलना में अब अपने कुल टीवी देखने के समय का औसतन 63 प्रतिशत विभिन्न स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर देखते हैं।


टीवी स्ट्रीमिंग पर खर्च होने वाला समय बढ़ रहा है।


गार्टनर मार्केटिंग प्रैक्टिस के सीनियर डायरेक्टर एनालिस्ट एरिक श्मिट ने कहा, हालांकि, स्ट्रीमिंग सर्विसेज मीडिया मार्केटप्लेस अभी भी विज्ञापन-मुक्त सेवाओं की लोकप्रियता के कारण बहुत खंडित, अपरिपक्व और चुनौतीपूर्ण है।


शीर्ष छह स्ट्रीमिंग टीवी सेवाओं में से चार विज्ञापन-मुक्त (नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिजनी प्लस और एचबीओ मैक्स) हैं, लेकिन शीर्ष 16 में से 10 मुख्य रूप से विज्ञापन-समर्थित (जैसे ई.जी. यूट्यूब और हुलु) हैं।


रिपोर्ट ने संकेत दिया कि 80 प्रतिशत अमेरिकी दर्शक (सर्वेक्षण वाले) कुल मिलाकर कम से कम एक स्ट्रीमिंग टीवी सेवा का उपयोग करते हैं और 64 प्रतिशत कम से कम एक विज्ञापन-समर्थित सेवा देखते हैं।


गार्टनर मार्केटिंग प्रैक्टिस के अनुसंधान निदेशक कात्या स्कोजन ने कहा, उपभोक्ताओं की स्ट्रीमिंग सेवा के विकल्प और देखने की आदतें उम्र और लिंग के अनुसार काफी भिन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, हम देखते हैं कि युवाओं (18-43 वर्ष) में स्ट्रीमिंग टीवी सेवाओं का एक व्यापक पोर्टफोलियो है।


स्कोजन ने कहा, स्ट्रीमिंग सेवा विविधता के लिए यह प्रवृत्ति विशेष रूप से युवा पुरुषों के लिए सच है। दूसरी ओर, कम उम्र की महिलाएं कम सेवाओं का उपयोग करती हैं, लेकिन अधिक घंटे स्ट्रीमिंग में बिताती हैं।


कंपनियों को अब स्ट्रीमिंग टीवी अभियान के उद्देश्यों का आकलन करना चाहिए, जिसमें पहुंच को अधिकतम करना, मुख्यधारा के टीवी विज्ञापन खरीदना या प्रदर्शन-उन्मुख डिजिटल विज्ञापन उद्देश्यों को बढ़ाना शामिल हो सकता है।


श्मिट ने कहा, विपणन लीडर्स को टीवी विज्ञापनों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से वितरित करने के लिए उच्च विकास, माध्यम को नेविगेट करना सीखना चाहिए।