मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया

नई दिल्ली : केन्द्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने गेट नंबर 1, प्रस्तावित गेट नंबर 2 कार्यालय भवन, श्री माधव राव सिंधिया मार्ग, नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा मजदूरों के लिए एक और मुफ्त कोविड-19 टीकाकरण शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने इससे पहले 24 नवंबर, 2021 को ’हर घर दस्तक अभियान’ के तहत स्वामी शिव नारायण मंदिर बीआर कैंप, रेस कोर्स क्लब, नई दिल्ली में टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया था।


श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने साइट का दौरा किया और लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मजदूरों का टीकाकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि सेंट्रल विस्टा हमारी सरकार के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसमें कोविड से संबंधित प्रतिबंधों के कारण किसी भी देरी का सामना नहीं करना चाहिए। समाज के सबसे निचले तबके की जरूरतों को पूरा करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन पर हम सभी “हर घर दस्तक अभियान” के तहत काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी क्षमता अनुसार सब कुछ करें ताकि हमारे निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति को पूरी तरह से टीका लगाया जाए।


श्रीमती लेखी ने उस समय को याद किया जब महामारी चरम पर थी और उन्होंने केन्द्र सरकार, डॉक्टरों, कोरोना योद्धाओं और अन्य लोगों के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने बुरे समय में लोगों की मदद की। उन्होंने कहा कि जब हम लोगों की मदद कर रहे थे तो कुछ अन्य लोग प्रवासी दैनिक ग्रामीणों को वापस भेजकर सरकार के खिलाफ साजिश रच रहे थे। हम सभी को यह याद रखना चाहिए और पता होना चाहिए कि असली हीरो कौन हैं। उन्होंने राशन और अन्य सुविधाओं के साथ सभी की मदद करने के लिए केंद्र सरकार की योजना की सराहना की, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को मदद मिली। उन्होंने कहा कि यह हमारे राष्ट्र की ताकत है और हमें चुनौतीपूर्ण समय को हराने के लिए मिलकर काम करना होगा। घर-घर टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कदम है और लोगों को आने वाले बुरे समय से बचने के लिए इसमें भाग लेना चाहिए। प्रत्येक नागरिक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके प्रियजनों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, ताकि फिर से वही स्थिति उत्पन्न न हो।


टीकाकरण शिविर का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ’हर घर दस्तक अभियान’ के अनुरूप है। अभियान का उद्देश्य टीकाकरण अभियान को दूर-दराज के क्षेत्रों में ले जाना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण अभ्यास में पीछे न रहे।