दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की 80 किलोग्राम झिल्ली बरामद, दो तस्कर गिरफ्तार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने सोमवार को अंतरराज्यीय स्तर पर कछुओं की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की लगभग 80 किलोग्राम झिल्ली बरामद की।


एसटीएफ के सूत्रों ने बताया कि सूचना मिलने पर सुल्तानपुर के रोडवेज बस अड्डे के पास सुबह विनोद तथा जैन कुमार नामक व्यक्तियों को पकड़कर उनकी तलाशी ली गई तो उनके कब्जे से सात थैलों के अंदर भरी कछुए की लगभग 80 किलोग्राम झिल्ली बरामद की गई। उन्होंने बताया कि इसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।


उन्होंने बताया कि एसटीएफ को सूचना मिली थी कि इटावा, एटा, मैनपुरी, औरैया और फर्रुखाबाद जिलों में बड़े पैमाने पर नरम खोल वाले कछुओं की झिल्ली काटकर बड़े पैमाने पर उसका अवैध व्यापार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह भी जानकारी मिली थी कि ऐसे व्यापारी अपना माल बेचने के लिए पश्चिम बंगाल के व्यापारियों के संपर्क में रहते हैं जहां से उस माल को बांग्लादेश और म्यांमा के रास्ते चीन, हांगकांग और मलेशिया भी भेजा जाता है।


सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से कछुए की झिल्ली खरीद कर पश्चिम बंगाल में ऊंचे दामों पर बेचते थे, जहां से इसे बांग्लादेश आदि देशों में भेजा जाता है।