आईएसओ 20022 और बिटकॉइन पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस, छात्राओं को सिखाया विशेष हुनर

ग्रेटर नोएडा : गुरुवार को ग्रेटर नोएडा में यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशंस ने प्रेस वार्ता का आयोजन किया। कार्यक्रम का आयोजन यूजीआई के बीसीए विभाग द्वारा किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य नवीनतम और आवश्यक प्रचलन "आईएसओ 20022 और बिटकॉइन" के बारे में ज्ञान आधारित शिक्षा प्रदान करना था।


आईएसओ 20022 और बिटकॉइन

इस दौरान संदीप महा चंदा ने बताया कि आईएसओ 20022 और बिटकॉइन भुगतान, वस्तुओं और सेवाओं के बदले में धन का हस्तांतरण है। जिसे सेवाओं के आदान-प्रदान जैसे नकद, चेक, वायर ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या क्रिप्टोकरेंसी के रूप में किया जा सकता है। यह सभी वाणिज्यिक, वित्तीय, धर्मार्थ और व्यक्तिगत लेनदेन के केंद्रबिंदु में है। भुगतान माध्यमों को नियमों और प्रौद्योगिकी नवाचारों की वर्तमान दुनिया में पर्याप्त झुकाव मिलता है। 


उन्होंने आगे कहा कि क्रिप्टो मुद्राओं जैसे गैर-पारंपरिक विकल्पों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के प्रयास के रूप में आईएसओ 20022 पहल के अनुसार सभी देशों के सभी बैंक भुगतान प्रणाली का आधुनिकीकरण कर रहे हैं। हम सभी भुगतान के मूल प्रक्रिया, वायर ट्रांसफर प्रक्रियाओं, आधुनिकीकरण और क्रिप्टो मुद्राओं की अवधारणाओं को देखेंगे।


सत्र की व्यवस्था के अन्तर्गत तकनीकी और व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम वाले छात्रों को "आईएसओ 20022 और बिटकॉइन" के संबंध में आजीविका के अवसरों और भविष्य की संभावनाओं के बारे में बेहतर सुविधा मिल सके। जिसकी कोशिश की जा रही है। इस दौरान मुख्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। प्रो. ए सजीवन राव, प्रो. मीनू साहनी, प्रो. शिल्पी सिंह और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।