कांग्रेस ने सांसद परनीत कौर को सस्पेंड किया

पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी और पटियाला की सांसद परनीत कौर को कांग्रेस ने सस्पेंड कर दिया है। परनीत कौर पर यह कार्रवाई भाजपा के साथ मिलकर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की शिकायत पर की गई। कैप्टन पहले ही BJP जॉइन कर चुके हैं।

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PPCC) के प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने परनीत कौर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए पार्टी हाईकमान को शिकायत भेजी थी। इसी शिकायत के आधार पर कांग्रेस की डिसिप्लिनरी एक्शन कमेटी (DAC) के मेंबर सेक्रेटरी तारीक अनवर ने परनीत कौर को सस्पेंड करने संबंधी लेटर जारी किया। पत्र में परनीत कौर को पक्ष रखने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है।

चार बार की सांसद
कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर चौथी बार लोकसभा सदस्य चुनी गई हैं। उन्होंने अपना पहला चुनाव वर्ष 1999 में पटियाला सीट से लड़ा और जीत दर्ज की। 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में वह पटियाला से जीतीं। इस दौरान वे मनमोहन सिंह सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहीं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में परनीत कौर आम आदमी पार्टी (AAP) के धर्मवीर गांधी से हार गईं।

2019 के चुनाव में वे फिर जीतकर संसद पहुंचीं। उस समय पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी और कैप्टन अमरिंदर मुख्यमंत्री थे। 2021 में नवजोत सिंह सिद्धू की वजह से कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस हाईकमान के रिश्तों में खटास आ गई। कांग्रेस हाईकमान ने जुलाई 2021 में सिद्धू को पंजाब इकाई का प्रधान बनाया और सितंबर 2021 में कैप्टन से CM पद से इस्तीफा मांग लिया।

2021 में कैप्टन ने अपनी पार्टी बनाई, 2022 में BJP में विलय
कैप्टन अमरिंदर ने 18 सितंबर 2021 को पंजाब के CM पद से इस्तीफा देने के साथ ही कांग्रेस भी छोड़ दी। उन्होंने 2 नवंबर 2021 को पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) नाम से पार्टी बना ली। कैप्टन ने फरवरी-2022 में हुआ पंजाब विधानसभा का चुनाव BJP के साथ मिलकर लड़ा, लेकिन बुरी तरह हार गए। इसके बाद 19 सितंबर 2022 को कैप्टन ने अपनी पार्टी का BJP में विलय कर दिया और खुद भी भाजपा में शामिल हो गए।

परनीत कौर लंबे समय से निशाने पर
कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब विधानसभा चुनाव में बुरी हार के बाद नवजोत सिद्धू को भी पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से हटा दिया और उनकी जगह अमरिंदर सिंह राजा वडिंग को नया प्रधान बना दिया। परनीत कौर पहले दिन से अमरिंदर सिंह राजा वडिंग और उनकी टीम के निशाने पर रहीं। राजा वडिंग और पंजाब कांग्रेस के दूसरे तमाम नेता आरोप लगाते रहे हैं कि परनीत कौर अपने पति के साथ मिलकर BJP के लिए काम कर रही हैं।

राहुल गांधी की यात्रा में भी उठा मुद्दा
जनवरी में जब भारत जोड़ो यात्रा के तहत राहुल गांधी पंजाब पहुंचे, तब भी प्रदेश के कई नेताओं ने उनके सामने परनीत कौर का मुद्दा उठाया था। उसी समय ऐसे संकेत मिल गए थे कि कांग्रेस पार्टी किसी भी समय परनीत कौर के खिलाफ एक्शन ले सकती है।

कैप्टन ने कहा था- क्या फर्क पड़ता है
कैप्टन अमरिंदर सिंह गुरुवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से मिलने पहुंचे थे। तब पत्रकारों के परनीत कौर से जुड़े सवाल पर कैप्टन ने कहा था कि वह खुद BJP में हैं और उनकी पत्नी कांग्रेस में हैं, इससे क्या फर्क पड़ता है।

कई दिनों से कैप्टन अमरिंदर सिंह को महाराष्ट्र का नया गवर्नर बनाए जाने की अटकलें चल रही हैं। अमरिंदर ने गुरुवार को ही इस मुद्दे पर मीडिया से कहा, 'मुझसे अभी तक इस मुद्दे पर किसी ने संपर्क नहीं किया है। मैं इस बारे में कुछ भी नहीं जानता। हालांकि मैं PM को पहले ही कह चुका हूं कि जहां वह चाहेंगे, मैं वहीं रहूंगा।

पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महाराष्ट्र के अगले गवर्नर बनने की अटकलों पर चुप्पी तोड़ दी है। कैप्टन ने इससे खुद को अनजान बताया है, मगर इससे इनकार भी नहीं किया है