न्यूजीलैंड को हराकर श्रीलंका ने ठोकी WTC फाइनल की दावेदारी

गाले टेस्ट में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को 63 रनों से हरा दिया. वहीं, श्रीलंका की जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल हुआ. दरअसल, न्यूजीलैंड को हराने के बाद श्रीलंका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल की टॉप-3 टीमों में आ गया है. हालांकि, भारत टॉप पर और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर बना हुआ है, लेकिन अब श्रीलंका ने अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है. श्रीलंका 8 मैचों में 50 PCT के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. भारत 71.67 PCT के साथ टॉप पर काबिज है. जबकि ऑस्ट्रेलिया 62.5 PCT के साथ तीसरे पायदान पर है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बाद चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड है. न्यूजीलैंड 42.86 PCT के साथ चौथे नंबर पर है. इसके बाद इंग्लैंड पांचवें पायदान पर है. इंग्लैंड के PCT की बात करें तो 42.19 है. चेन्नई टेस्ट में भारत के खिलाफ करारी हार का सामना करने वाली बांग्लादेशी टीम छठे नंबर पर है. बांग्लादेश का PCT 39.29 है. इसके अलावा अन्य टीमों की बात करें तो साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज क्रमशः सातवें, आठवें और नौवें नंबर पर काबिज है. इन तीनों टीमों का PCT क्रमशः 38.89, 19.05 और 18.52 है.

बताते चलें कि प्वॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमें फाइनल में खेलेंगी. यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा सायकल है. अब तक भारतीय टीम ने दोनों बार फाइनल में जगह बनाई है. लेकिन दोनों बार टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. पहली बार भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने हराया. जबकि दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम का सपना तोड़ा. बहरहाल, टीम इंडिया का लगातार तीसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचना तकरीबन तय माना जा रहा है. इस बार भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर पहले मिली दोनों हार को भुलाना चाहेगी.