हीरो मोटोकॉर्प, फॉक्सवैगन जनवरी से बढ़ाएंगी वाहनों के दाम

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह चार जनवरी 2022 से अपने सभी मॉडल की कीमतों में 2,000 रुपये तक की वृद्धि करेगी। उसने कहा कि वह लागत में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए यह कदम उठा रही है।


हीरो मोटोकॉर्प ने एक बयान में कहा कि कंपनी चार जनवरी, 2022 से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमतों में बढ़ोतरी करेगी।


बयान में कहा गया है कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए मूल्य संशोधन आवश्यक हो गया है।


दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा, ‘‘कीमत में 2,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी और वृद्धि की वास्तविक मात्रा मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी।’’


इसी तरह, फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया ने घोषणा की कि वह बढ़ती कच्चा माल और परिचालन लागत के कारण एक जनवरी, 2022 से पोलो, वेंटो और ताइगुन की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी।


मूल्य वृद्धि कार के मॉडल और संस्करण के आधार पर 2-5 प्रतिशत के बीच होगी।


पिछले एक साल में कच्चे माल जैसे इस्पात, एल्युमीनियम, तांबा और कीमती धातुओं की कीमतों में लगातार वृद्धि हुई है, जिससे मोटर वाहन विनिर्माताओं को मॉडल की कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।


मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, होंडा कार्स और स्कोडा जैसी कई कार विनिर्माता कंपनियां पहले ही अगले महीने से वाहनों की कीमतों में वृद्धि का संकेत दे चुकी हैं।



...

टीवीएस मोटर ने निकारागुआ, कोस्टा रिका के बाजारों के लिए ग्रुपो क्यू के साथ समझौता किया

नई दिल्ली : टीवीएस मोटर कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने मध्य अमेरिका में अपने कारोबार का विस्तार करने की कोशिशों के तहत निकारागुआ और कोस्टा रिका के बाजारों के लिए ग्रुपो क्यू के साथ समझौता किया है।


कंपनी ने एक बयान में कहा कि ग्रुपो क्यू की अनुषंगी एक्टिव मोटर्स एसए समर्पित बिक्री, सेवा, पुर्जों और ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) के साथ उसकी मदद करेगी।


समझौते के तहत एक्टिव मोटर्स, निकारागुआ और कोस्टारिका में टीवीएस मोटर कंपनी की चरणबद्ध तरीके से तीन प्रमुख आउटलेट और लगभग 50 डीलरशिप खोलने में मदद करेगी।


टीवीएस मोटर कंपनी पहले ही ग्वाटेमाला, अल सल्वाडोर और होंडुरास सहित मध्य अमेरिका के प्रमुख बाजारों में मौजूद है।


कंपनी के अध्यक्ष (अंतरराष्ट्रीय व्यापार) आर दिलीप ने कहा, "मध्य अमेरिका कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है... यह सहयोग मध्य अमेरिका में टीवीएस मोटर की बाजार उपस्थिति का विस्तार करने, सर्वश्रेष्ठ उत्पादों के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देने और ग्राहक अनुभव का मानक स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।




...

सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर की रेंज देगा TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कितनी है कीमत

नई दिल्ली :  भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड तेजी से बढ़ती रही है जिसे देखते हुए कई सारी इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन निर्माता कंपनियां अपने नये स्कूटर्स लॉन्च कर रही हैं जिनकी रेंज काफी ज्यादा होती है साथ ही साथ ये बेहद ही किफायती भी होते हैं। आपको बता दें कि अब दिल्ली आधारित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TNR ने भारत में अपना TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 50,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) पर लॉन्च किया गया है। डिजाइन की बात करें तो ये रेट्रो स्टाइल लुक के साथ मार्केट में उतारा गया है जो देखने में बेहद ही स्टाइलिश नजर आता है साथ ही साथ इसमें अच्छे खासे फीचर्स भी दिए गए हैं। आपको बता दें कि इस स्कूटर को डेली यूज के लिए तैयार किया गया है।

बैटरी और रेंज

TNR ने अपने TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V 28 ah क्षमता वाली लेड एसिड बैटरी का इस्तेमाल किया है साथ ही इसमें लिथियम आयन बैटरी पैक भी ऑफर किया जाता है। आपको बता दें कि लिथियम आयन बैटरी को ज्यादा रेंज हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसके साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत बढ़ जाती है वहीं लेड एसिड बैटरी कम रेंज ऑफर करती है और इससे स्कूटर की कीमत भी कम रखने में मदद मिलती है। इन दोनों में से कोई भी ऑप्शन ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। यह वजन में हल्का इलेक्ट्रिक स्कूटर है। 

60V 28 ah क्षमता वाली लेड एसिड बैटरी की बदौलत TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में तकरीबन 70 से 80 किलोमीटर की दूरी तक दौड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो लेड एसिड बैटरी को चार्ज होने में 6 से 8 घंटे समय तो वहीं लिथियम आयन बैटरी को फुल चार्ज चार्ज होने में तकरीबन 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

ब्रेकिंग और सस्पेंशन

ब्रेकिंग और सस्पेंशन की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक्स के साथ ही दोनों व्हील्स में ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं। सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक और पिछले हिस्से में हाइड्रोलिक सस्पेंशन दिया गया है।  

...