सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर की रेंज देगा TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कितनी है कीमत

नई दिल्ली :  भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड तेजी से बढ़ती रही है जिसे देखते हुए कई सारी इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन निर्माता कंपनियां अपने नये स्कूटर्स लॉन्च कर रही हैं जिनकी रेंज काफी ज्यादा होती है साथ ही साथ ये बेहद ही किफायती भी होते हैं। आपको बता दें कि अब दिल्ली आधारित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TNR ने भारत में अपना TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 50,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) पर लॉन्च किया गया है। डिजाइन की बात करें तो ये रेट्रो स्टाइल लुक के साथ मार्केट में उतारा गया है जो देखने में बेहद ही स्टाइलिश नजर आता है साथ ही साथ इसमें अच्छे खासे फीचर्स भी दिए गए हैं। आपको बता दें कि इस स्कूटर को डेली यूज के लिए तैयार किया गया है।

बैटरी और रेंज

TNR ने अपने TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V 28 ah क्षमता वाली लेड एसिड बैटरी का इस्तेमाल किया है साथ ही इसमें लिथियम आयन बैटरी पैक भी ऑफर किया जाता है। आपको बता दें कि लिथियम आयन बैटरी को ज्यादा रेंज हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसके साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत बढ़ जाती है वहीं लेड एसिड बैटरी कम रेंज ऑफर करती है और इससे स्कूटर की कीमत भी कम रखने में मदद मिलती है। इन दोनों में से कोई भी ऑप्शन ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। यह वजन में हल्का इलेक्ट्रिक स्कूटर है। 

60V 28 ah क्षमता वाली लेड एसिड बैटरी की बदौलत TNR Stella इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में तकरीबन 70 से 80 किलोमीटर की दूरी तक दौड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो लेड एसिड बैटरी को चार्ज होने में 6 से 8 घंटे समय तो वहीं लिथियम आयन बैटरी को फुल चार्ज चार्ज होने में तकरीबन 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

ब्रेकिंग और सस्पेंशन

ब्रेकिंग और सस्पेंशन की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक्स के साथ ही दोनों व्हील्स में ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं। सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक और पिछले हिस्से में हाइड्रोलिक सस्पेंशन दिया गया है।  

...