कच्चे माल के दाम बढ़ने के कारण मारुति सुजुकी सितंबर से बढ़ायेगी दाम

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) सितंबर से एक बार फिर से वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। तांबा, इस्पात जैसे जिंस के दाम बढ़ने के बीच कंपनी अपनी लाभप्रदता को बनाये रखने के लिये यह कदम उठा रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


कंपनी प्रत्येक मॉडल पर मूल्य वृद्धि को लेकर काम कर रही है। उसका उद्देश्य मूल्य वृद्धि को कम से कम रखना है ताकि बाजार में मांग प्रभावित न हो और वह अपने परिचालन को लाभप्रद बनाए रखने में भी सक्षम हो।


देश की प्रमुख कर कंपनी ने इस साल जनवरी और अप्रैल में पहले ही दो बार दाम बढ़ा चुकी है, इसलिए यह इस साल इसकी तीसरी वृद्धि होगी।


मौजूदा समय में कंपनी सबसे सस्ती हैचबैक ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत क्रमशः 2.99 लाख रुपये और 12.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली) के बीच है।


एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा को बताया, "पिछले साल हम मांग बढ़ने को लेकर बहुत सचेत थे। बाजार की अग्रणी कंपनी होने के नाते हम मांग के पुनरुद्धार के लिए भी जिम्मेदार हैं, इसलिए हमने दाम नहीं बढ़ाये। जनवरी में हमने कीमतों में मामूली 1.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। हम उम्मीद कर रहे थे कि जिंस कीमतें अंततः कम हो जाएंगी लेकिन दाम नरम होने के बजाय बढ़ गये जिसके कारण हमें अप्रैल में एक और वृद्धि करने के लिए मजबूर होना पड़ा।"


उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, कंपनी पहले ही लगभग 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुकी है, लेकिन यह वृद्धि भी जिंस कीमतों और सामग्री की लागत की भरपाई करने के लिए पर्याप्त नहीं है।


श्रीवास्तव ने कहा, "इसलिए, हम सितंबर में कीमतों में एक और बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर हैं। हालांकि कीमतों में थोड़ी नरमी आई है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।"


उन्होंने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी करना, कंपनी के लिए हमेशा एक अंतिम उपाय होता है क्योंकि इसका उद्देश्य ग्राहक के लिए खरीद कीमतों को यथासंभव कम रखना है।


श्रीवास्तव ने कहा कि स्टील की कीमतें पिछले साल के 38 रुपये प्रति किलो से इस साल मई-जून में 65 रुपये प्रति किलो हो गई हैं।


इसी तरह तांबे की कीमतें 5,200 अमेरिकी डॉलर प्रति टन से दोगुनी होकर 10,000 डॉलर प्रति टन हो गई हैं।


कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजारों को अगले महीने से कारों के दाम बढ़ाने की जानकारी दी है।




...

टाटा मोटर्स ने टिगोर ईवी पेश की, कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू

नई दिल्ली :  टाटा मोटर्स ने मंगलवार को घरेलू बाजार में व्यक्तिगत खंड के लिए अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन टिगोर ईवी पेश किया, जिसकी शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से 13.14 लाख रुपये के बीच है। यह मॉडल तीन संस्करणों में आता है, जिनकी कीमत 11.99 लाख रुपये, 12.49 लाख रुपये और 12.99 लाख रुपये है। इसके अलावा एक डुअल टोन टॉप-एंड ट्रिम मॉडल की कीमत 13.14 लाख रुपये है। टाटा मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सॉन ईवी के साथ सफलता हासिल की है और अब देश भर के 70 शहरों में लगभग 150 बिक्री केंद्रों से टिगोर ईवी की आपूर्ति शुरू कर दी है। इस मॉडल को वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए वैश्विक एनसीएपी से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन व्यवसाय) ने शैलेश चंद्र ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की अत्यधिक स्वीकृति देखी है और अब भारतीय बाजार में भी ऐसा दिखाई दे रहा है। पिछले एक साल में ग्राहक स्वीकृति दर कई गुना बढ़ रही है।’’ उन्होंने कहा कि परिवेश तैयार होने के साथ ही अब देश में ग्राहक इलेक्ट्रिक खंड को अपनाने के लिए तैयार है। चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ने अब तक लगभग 8,500 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं, जिनमें से 6,500 इकाइयां नेक्सन ईवी की हैं। 



...

Mahindra Bolero Neo के लिए जारी की गई एक्सेसरीज की लिस्ट, जानें क्या है खासियत

नई दिल्ली :  Mahindra Bolero Neo को हाल ही में लॉन्च किया गया है और कम समय में ही ये दमदार एसयूवी बेहद पॉपुलर हो गई है। आपको बता दें कि इस दमदार एसयूवी को महज एक महीने में ही 5,500 यूनिट्स से ज्यादा की बुकिंग मिली है जिसे एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी ने अब इस एसयूवी के लिए एक्सेसरीज की पूरी लिस्ट जारी कर दी है।

अगर बात करें इन एक्सेसरीज की तो इनमें कंपनी ने इस कार के लिए फ्रंट और रियर डोर क्लैडिंग - 7,680 रुपये, ब्रैकेट के साथ एल्यूमीनियम साइड स्टेप - 11,137 रुपये, ब्रैकेट के साथ प्रीमियम साइड स्टेप - 10,800 रुपये और फॉक्स लेदर सीट कवर - 11,740 रुपये और 15-इंच डायमंड-कट सिल्वर और मैट ब्लैक अलॉय व्हील - 8,700 रुपये में पेश किया है। इसके अलावा डिजाइनर मैट सेट - 3,325 रुपये, कालीन मैट सेट - 2,450 रुपये, ब्राउन कारपेट मैट सेट - 1,535 रुपये और फुल फ्लोर लेमिनेशन मैट - 5,068 रुपये, प्रीफॉर्टेड इंसर्ट सीट कवर - 7,400 रुपये, फैब्रिक और विनाइल सीट कवर - 6,500 रुपये, फिटमेंट ब्रैकेट के साथ रूफ कैरियर - 5,771 रुपये में पेश किया है।

अन्य एक्सेसरीज की बात करें तो कंपनी ने ब्लिंकर के साथ ओआरवीएम गार्निश - 2,097 रुपये, रेन वाइजर (4 का सेट) - 1,775 रुपये और टेल लैंप क्रोम गार्निश - 2,725 रुपये, क्रोम गार्निश - 1,290 रुपये, ब्लैक पीवीसी मैट सेट - 1,400 रुपये, डोर हैंडल क्रोम गार्निश - 2,300 रुपये, ओआरवीएम क्रोम गार्निश - 2,300 रुपये, रियर लाइसेंस प्लेट क्रोम गार्निश - 1,266 रुपये, क्रोम फॉग लैंप एप्लिक सेट - 918 रुपये, मड प्रोटेक्टर सेट - 610 रुपये और रियर रिफ्लेक्टर क्रोम गार्निश - 462 रुपये में उपलब्ध कराई गई है।

इंजन और पावर की बात की जाए तो कंपनी ने Mahindra Bolero Neo में 1.5-लीटर mHawk डीजल इंजन लगाया है जो 100 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। ये इंजन माइक्रो-हाइब्रिड तकनीक से लैस है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टार्ट/स्टॉप मिलता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। आपको नई बोलेरो नियो में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलेगा। महिंद्रा ने इस एसयूवी के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया है। इसके साथ ही इस इंजन में माइक्रो-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जिससे एसयूवी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टार्ट/स्टॉप किया जा सकता है। 

Mahindra Bolero Neo एसयूवी की कीमत के बारे में बात की जाए तो इसे भारत में 8.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च किया गया है। ये एसयूवी थर्ड जरनरेशन चेसिस पर तैयार की गई है जिसपर स्कॉर्पियो और थार जैसी दमदार एसयूवीज को भी तैयार किया जाता है। नई बोलेरो नियो का डिजाइन भी काफी यूनीक और स्टाइलिश है।

फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में ग्राहकों को नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के लिए ब्लूसेंस सूट के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री, इको ड्राइविंग मोड, इलेक्ट्रॉनिक स्टार्ट-स्टॉप मिलता है। इसके साथ ही ऑटोमैटिक एसी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ड्राइवर-सीट हाइट एडजस्टमेंट, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, EBD, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल आदि दिए जाएंगे।  




...

आनंद महिंद्रा नहीं देंगे पीवी सिंधु को नई THAR उपहार, यूजर्स को दिया यह जवाब

नई दिल्ली : पीवी सिंधु ने जापान के टोक्यो में चल रहे 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली अकेली पहली भारतीय महिला बनीं। पूरे देश ने उन्हें बधाई दी जा रही हैं, इस मौके पर आनंद महिंद्रा ने भी उन्हें बधाई दी। जिसके बाद प्रशंसकों ने आनंद महिंद्रा से पीवी सिंधु को एक थार उपहार में देने की बात कहना शुरू कर दिया। बता दें, कई मौकों पर लोगों से खुश होकर महिंद्रा थार को उपहार के रूप में दे चुके हैं।

आनंद महिंद्रा ने बताई थार ना देने की वजह

हालांकि यहां खास बात यह रही कि यूजर्स द्वारा थार उपहार में देने की बात पर आनंद महिंद्रा ने महिंद्रा थार पर सवार पीवी सिंधु की एक तस्वीर साझा की और प्रशंसकों को जवाब देते हुए कहा कि "उनके गैरेज में पहले से ही एक है"। बता दें, पीवी सिंधु के पास थार का पुराना मॉडल है, इनके रियो, ब्राजील में 2016 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के मौके पर आनंद महिंद्रा ने घोषणा की थी कि उन्हें थार उपहार के रूप में मिलेगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 6 खिलाड़ियों को मिली नई थार

यह पहली बार नहीं है, जब आनंद महिंद्रा ने इस तरह से थार को उपहार में दिया हो। वह कई युवाओं को उनकी उपलब्धि के लिए कार उपहार में दे चुके हैं। हाल ही में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जीत के बाद, आनंद महिंद्रा ने श्रृंखला में खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों को उपहार के रूप में नई थार की घोषणा की थी।

15 अगस्त को लॉन्च होगी नई एसयूवी

फिलहाल महिंद्रा अपनी अपकमिंग एसयूवी XUV700 को लॉन्च करने के लिए काम कर रही है, Mahindra XUV700 भारतीय बाज़ार में लगभग 15 अगस्त को पेश की जाएगी और अगले कुछ हफ्तों में इसे भारतीय बाजार में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, बाजार में नई थार की मांग अधिक है, और शहर के हिसाब से चुने गए वर्जन के आधार पर आपको महीनों या एक वर्ष से भी अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। 

...

स्कोडा अगले महीने तक भारत के 100 शहरों में अपनी मौजूदगी कायम करेगी

नई दिल्ली :  ऑटो विनिर्माता स्कोडा ने अगले महीने तक भारत के 100 शहरों में अपनी मौजूदगी कायम करने की योजना बनाई है और कंपनी एक महीने के अंदर अपनी मध्यम आकार की एसयूवी कुशक की पेशकश करने वाली है। कंपनी के मुताबिक बिक्री नेटवर्क का विस्तार कुशक की पेशकश रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्कोडा ऑटो इंडिया ने एक बयान में कहा कि उसका ब्रांड अगस्त 2021 तक पूरे भारत में 100 से अधिक शहरों में मौजूद होगा। इसके साथ ही कंपनी के पास देश में बिक्री और बिक्री के बाद की सेवाओं सहित 170 से अधिक ग्राहक सुविधा केंद्र होंगे। 



...

5 लाख रुपये है बजट तो खरीदें ये शानदार गाड़ियां, एक लीटर पेट्रोल में चलती हैं 22km

नई दिल्ली : भारत में आज वाहन को खरीदनें के लिए लोग पहले से ही अपना सेगमेंट सेट कर लेते हैं, देश में आजकल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लोगों को पसंद आ रही है। तो कुछ सालों पुरानी प्रथा के साथ हैचबैक पर ही टिके हुए हैं। इस बात में काई दो राय नहीं है,कि हैचबैक गाड़ियां हर उम्र के लोगों को पसंद आ जाती हैं, और इनकी कीमत भी आसानी से बजट में फिट हो जाती है। अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप महज 5 लाख रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

Renault Kwid अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस कार की कीमत 3.32 लाख रुपये से लेकर 5.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। इस कार को पांच ट्रिम्स STD, RXE, RXL, RXT और Climber में बेचा जाता है। जो दो पेट्रोल इंजनों के साथ आती है। इसके मॉडल में एक 0.8-लीटर और एक 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी दोनों का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 22kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है। 

Datsun Redi-go इस सगमेंट की दूसरी लाकप्रिय कार है। इसकी कीमत 3.83 लाख रुपये से 4.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। यह कार छह वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार को कंपनी दो पेट्रोल इंजनों में पेश करती है, जिसमें एक 0.8-लीटर इकाई और एक 1.0-लीटर यूनिट शामिल है। दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है, हालांकि 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन में सिर्फ 5-स्पीड एएमटी का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 20 से 22kmpl का माइलेज देती है। हालांकि इसका रियल लाइफ माइलेज 17 से 20kmpl के बीच है।

Maruti Celerio की कीमत 4.65 लाख रुपये से लेकर 5.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। यह कार तीन ट्रिम्स LXi, VXi और ZXi में पेश की जाती है। बतौर इंजन इस कार में 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल का विकल्प मिलता है। इसके अलावा कंपनी इस पर CNG का भी विकल्प देती है। इस कार का माइलेज पेट्रोल पर 21.63 किमी/लीटर और सीएनजी पर 30.47 किमी/किलोग्राम है।

 


...

कार फाइनेंस कराने से पहले क्या आप भी ध्यान रखते हैं ये बातें, या फिर बाद में हाथ लगता है सिर्फ पछतावा

नई दिल्ली : भारत में आज हर दूसरा व्यक्ति वाहन को फाइनेंस कराता है। कार फाइनेंस के चलते आज देश के लाखों लोगों के पास कार है। लेकिन कार लोन लेना कार को खरीदते समय आसान लगता है,और बाद में इसे चुकाना आम आदमी के लिए भारी पड़ जाता है। इस लेख में हम कुछ ऐसी बातों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जो आपको कार लोन लेते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

कार लोन की ईएमआई: कार को किश्तों पर लेकर चलाना किसी सपने से कम नहीं होता है। क्योंकि इसमें हमारी जेब से ज्यादा रकम नहीं जाती है। हालांकि लोन के भीतर डुबकी लगाने से पहले ईएमआई पर जरूर विचार कर लें। अगर आपकी होम लोन, एजुकेशन लोन आदि के लिए अन्य ईएमआई पहले से चल रही हैं, तो आप यह बात जरूर ध्यान रखें कि मंथली ईएमआई आपके बजट में फिट होती हो।

कम से कम अवधि के लिए लोन लेने की कोशिश: लोन की अवधि जितनी ज्यादा लंबी होती है, उतना ही अधिक ब्याज आपको चुकाना पड़ता है। इसलिए लोन लेते समय हमेशा अवधि पर गौर करे और जितना हो सके कम से कम समय के लिए लोन लें। हालांकि इससे आपको ईएमआई में परेशानी जरूर हो सकती है, लेकिन जब आप मूल और ब्याज जोड़कर देखेंगे तो आपको नफा नुकसान समझ आएगा। कार लोन आमतौर पर 1 से 7 साल की लोन अवधि के साथ उपलब्ध होते हैं। तो कोशिश करें कि इस अवधि को कम रखें।

प्रोसेसिंग फीस: कार लोन या किसी भी प्राकर के लोन पर प्रोसेसिंग फीस लगाई जाती है, जो बैंक लोन लेने वाले से वसूलता है। इस पर आप बैंक के साथ खुलकर बातचीत कर सकते हैं। लोन की राशि के आधार पर प्रोसेसिंग फीस आम तौर पर 2,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच होती है, और बहुत से बैंक इसे माफ कर देते हैं। लेकिन इसके लिए आपको समझ होनी चाहिए।   

 


...

सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर दौड़ेगी Hummer EV, इस ख़ास फीचर से होगी लैस

नई दिल्ली :  GMC ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें देखा जा सकता है कि Hummer EV प्रोटोटाइप अपने लॉन्च कंट्रोल मोड का उपयोग करते हुए दिखाई दे रहा रही है। इसे वट्स टू फ्रीडम (WTF) कहा जा रहा है। यह मोड पिकअप ट्रक के एडिशन वन में एक स्टैंडर्ड फीचर के रूप में ऑफर किया जाएगा। यह इलेक्ट्रिक वाहन के ट्राई-मोटर पावरट्रेन को और बढ़ावा देगा जो 1,000 hp की शक्ति का उत्पादन करने में सक्षम है। जीएमसी महज तीन सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में पूरी तरह से सक्षम है।

जब कोई इस मोड का चयन किया जाता है, तो EV का इंटीरियर लॉन्च से पहले काउंटडाउन केबिन की तरह महसूस होगा। इंटरैक्टिव नियंत्रण, बोस ऑडियो सिस्टम के माध्यम से चलाई जाने वाले यूनीक साउंड और ऑन-स्क्रीन एनीमेशन जैसी प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला के साथ ड्राइवर को आगे के निर्देश दिए जाएंगे। इसके बाद, एयर सस्पेंशन इसके गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम करने के लिए EV की ऊंचाई को तुरंत दो इंच कम कर देगा। फिर, ड्राइवर को उस ब्रेक को छोड़ने के लिए निर्देशित किया जाएगा जो वाहन को अपनी पूरी शक्ति से लॉन्च करेगा।

GMC Hummer EV के चीफ इंजीनियर अल ओपेनहेइज़र की राय है कि WTF मोड प्रदर्शन के मामले में Hummer को सीमाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। "वाट्स टू फ़्रीडम प्रणोदन प्रणाली की पूरी क्षमता को अनलॉक करता है और अपनी सभी उपलब्ध शक्ति को एकजुट करता है।" पहले की रिपोर्टों में, जनरल मोटर्स ने दावा किया था कि हमर ईवी टेस्ला साइबरट्रक को कड़ी टक्कर देगी।

Hummer EV की तीन इलेक्ट्रिक मोटरें 800V GM के अल्टियम बैटरी पैक से भी जुड़ी हुई हैं। इलेक्ट्रिक ट्रक में लगा यह अल्टियम ड्राइव सिस्टम 830 hp की पावर और 15,592 Nm का टॉर्क पैदा कर सकता है। जीएमसी ने यह भी कहा है कि ईवी एक बार चार्ज करने पर 482 किमी से अधिक की रेंज की पेशकश कर सकता है। पिकअप इलेक्ट्रिक ट्रक इस गिरावट को एक विशेष संस्करण 1 ट्रिम में लॉन्च किया जाएगा, जिसकी कीमत 112,595 डॉलर है जो लगभग 84 लाख है। 


...

स्टाइल से लेकर पॉवर तक में एक नंबर हैं ये एसयूवी, भारत में जल्द होंगी लांच

नई दिल्ली :  भारत जैसे बड़े देश में एसयूवी का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। आज के दौर में बाज़ार में एसयूवीज़ की तकरीबन 30 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। एसयूवी सेग्मेंट में भी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवीज़ की डिमांड काफी हाई है। इसके कई कारण है जिनमें एक तो यह है कि यह आसानी से लोगों के बजट में आ जाती है, देखने में बड़ी और मस्क्यूलर होती है और इनके मेंटनेंस का खर्चा भी किसी हैचबैक से ज्यादा नहीं होता है। इसके अलावा भारत में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के कई विकल्प मौजूद है। पॉपुलर होते इस सेग्मेंट को और बढ़ाने के लिए आने वाले वक्त में और कॉम्पैक्ट एसयूवी लांच होने वाली हैं। आइये एक नज़र डालें अपकमिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों पर...।

 

CITROEN C21 : फ्रांसीसी ऑटोमेकर, सिट्रोएन भारत में 2021 की दूसरी छमाही से लोकली डेवलेप प्रोडक्ट्स को पेश करना शुरू कर देगी। पहला मॉडल सब-4 मीटर एसयूवी होगा, जिसका कोडनेम C21 होगा, जो किआ सॉनेट, निसान मैग्नाइट, हुंडई वेन्यू और रेनॉल्ट किगर को टक्कर देगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि इसे Citroen C3 Sporty नाम दिया जाएगा, नया मॉडल Groupe PSA के CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर आधारित होगा जो Peugeot 208 में भी देखा जा सकता है। नई Citroen C3 कॉम्पैक्ट SUV 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 130bhp तक की पावर पैदा कर सकती है। इसमें एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रूप से दिया जाएगा, जबकि एक डीसीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स बाद के लाइन-अप में शामिल हो सकता है। Citroen CC21 फ्लेक्स-फ्यूल सिस्टम की सुविधा देने वाली भारत की पहली कार हो सकती है, जो कि 27% से शुरू होकर पूरी तरह से जैव ईंधन पर इथेनॉल मिश्रण के साथ 1.2L पेट्रोल इंजन की सुविधा के अनुकूल हो। 


Jeep Compact SUV : अमेरिकी एसयूवी निर्माता, जीप 2022 के अंत या 2023 की शुरुआत में भारतीय बाजार में एक सब -4 मीटर एसयूवी पेश करेगी। जिसे प्रोजेक्ट 526 कहा जाता है, नई कॉम्पैक्ट एसयूवी सिट्रोएन सी 21 कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ अंडरपिनिंग्स और मैकेनिक्स को साझा करेगी। यह CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। आगामी जीप सब -4 मीटर एसयूवी अपने सेगमेंट में AWD सिस्टम की सुविधा देने वाला पहला मॉडल हो सकती है। एसयूवी को 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। जिसकी पावर आउटपुट 130bhp के करीब होगी। SUV को स्टैंडर्ड रूप से फ्रंट-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिल सकता है, जबकि स्पेशल एडिशन में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम की पेशकश की जाएगी। 


Vitara Brezza : मारुति सुजुकी 2021 की दूसरी छमाही यानी दीपावली के आस-पास दूसरी पीढ़ी की विटारा ब्रेज़ा को लॉन्च करेगी। नई ब्रेज़ा सुजुकी के हल्के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो नई अर्टिगा में भी देखा जा सकता है। नया प्लेटफॉर्म मारुति सुजुकी की ब्रेज़ा में आधुनिक कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे कनेक्टेड कार टेक, एडवांस इंफोटेनमेंट सिस्टम आदि को शामिल किया जाएगा। SUV में फैक्ट्री फिटेड सनरूफ भी दी जाएगी। नई विटारा ब्रेज़ा में 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम दिया जा सकता है। 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के बजाय, नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलने की संभावना है  




...

मारुति सुजुकी से लेकर हुंडई तक ला रही अपनी ये कारें, लॉन्चिंग पर जानें रिपोर्ट

नई दिल्ली :  देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और साउथ कोरियन वाहन कंपनी हुंडई जल्द ही बाजार में अपनी कारों के नए मॉडल्स को लांच करने की तैयारी कर चुकी हैं। जहां हुंडई जल्द ही बाज़ार में अपनी पांचवी एसयूवी जो कि एक 7 सीटर है, जिसका नाम Alcazar है, उसे पेश करेगी वहीं स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्स्ट जेन विटारा ब्रेज़ा और सिलेरियो को लांच करेगी। आइये एक नज़र इन तीनों कारों के लांच से लेकर इनकी खासियत पर डालते हैं।

Hyundai Alcazar : साउथ कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी 7 सीटर एसयूवी Alcazar को मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आगामी 17 जून को लॉन्च कर सकती है। इस एसयूवी को 7-सीटर और 6-सीटर दोनों विकल्पों में पेश किया जाएगा। फीचर्स की बात करें तो कंपनी इसे सभी आधुनिक फीचर्स से लैस कर के पेश करेगी। Alcazar को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ लांच किया जाएगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है जो कि 159PS की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि 115PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएंगे है। 

Maruti Celerio : कंपनी सिलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। भारत में इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। बता दें मारुति सुजुकी ने साल 2014 में पहली बार अपनी इस हैचबैक कार को ऑटोमेटिक लॉन्च किया था। अब रिपोर्ट्स के अनुसार नेक्स्ट जेन सिलेरियो कार के निर्माण में भी कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है और पहले के मुकाबले साइज़ में अब ये बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। 

Vitara Brezza : मारुति सुजुकी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की एक मात्र एसयूवी विटारा ब्रेज़ा को कंपनी नेक्स्ट जेन मॉडल में लांच करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के डीज़ल इंजन को डिस्कंटीन्यू कर दिया था और केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही इसे बाजार में उतारा गया। हालांकि माना जा रहा है कि कंपनी इसके लेटेस्ट मॉडल को भी लांच करने जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा।

 

...

दमदार Hyundai Alcazar SUV बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में लॉन्चिंग को तैयार

नई दिल्ली : Hyundai Alcazar जल्द ही भारत में अपनी 7 सीटर एसयूवी Alcazar को लॉन्च करने जा रही है। इस एसयूवी को बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा जाएगा। सबसे ख़ास बात ये है कि इस एसयूवी को कंपनी की पहले से पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Creta के आधार पर बनाया जा रहा है। ऐसे में Alcazar एसयूवी का डिजाइन काफी हद तक क्रेटा जैसा है। आए दिन इस एसयूवी से जुड़ी कुछ अपडेट्स सामने आती रहती हैं और अब एक बार फिर से इस एसयूवी की नई अपडेट्स सामने आई हैं जिनके बारे में में आप भी जान लीजिए। 

आपको बता दें कि Hyundai Alcazar एसयूवी को इसे महीने लॉन्च किया जाना तय है और लॉन्चिंग से पहले ही इससे जुड़ी अहम डीटेल्स सामने आई हैं जिनके अनुसार कंपनी Hyundai Alcazar SUV को 6 वैरिएंट और 6 कलर में लॉन्च किया जाएगा। Hyundai Alcazar को सिग्नेचर, सिग्नेचर (O), प्रेस्टीज, प्रेस्टीज (O), प्लेटिनम और प्लेटिनम (O) वेरिएंट में उतारा जा सकता है। 

इनमें सिग्नेचर इस SUV का बेस मॉडल होगा, वहीं बात करें टॉप मॉडल की तो ये प्लेटिनम (O) वेरिएंट होगा। इन ट्रिम्स को 17 वेरिएंट में विभाजित किया जाएगा। Alcazar सिग्नेचर केवल 6-सीटर विकल्प और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उतारा जाएगा। बेस मॉडल होने की वजह से कीमत कम रखने के लिए ऐसा किया जा सकता है। नई Alcazar एसयूवी में ट्राई-बीम एलईडी हेडलैंप सेटअप, क्रोम-स्टड कैस्केडिंग ग्रिल, मस्कुलर फ्रंट बम्पर, रीडिजाइन्ड स्किड प्लेट, नया फॉग लैंप, 2,760 मिमी का व्हीलबेस दिया जाने वाला है।

अगर बात करें इंजन और पावर की तो इस मामले में हुंडई की नई 7-सीटर एसयूवी Alcazar काफी अलग है। जहां हुंडई क्रेटा तीन इंजन विकल्प 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल, और 1.5-लीटर डीजल के साथ उपलब्ध है। वहीं अलकाज़र 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल पावरप्लांट के विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन बेस्ट-इन-सेगमेंट 157 बीएचपी की पावर और 191 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी के दावें के अनुसार अलकज़ार का पेट्रोल मॉडल 10 सेकंड से भी कम समय में शून्य से 100 किमी / घंटा तक स्पीड पकड़ने में सक्षम है।


...

Hyundai ने जारी किया अपनी पहली माइक्रो एसयूवी का टीजर, महज 4 लाख रुपये की कीमत में जानें कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली : Hyundai Micro SUV AX1: दक्षिण कोरियाई की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई बीते कुछ समय से अपनी माइक्रो एसयूवी (कोडनाम AX1) को लेकर चर्चा में है। जिसका कंपनी ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर पहला टीज़र जारी कर दिया है। AX1 को पहली बार कोरिया में रोल आउट किया जाएगा जिसके बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें, भारत में लॉन्च होने पर यह एसयूवी को टक्कर देगी। आइए विस्तार से बताते हैं, इस कार से जुड़ी कुछ खास जानकारी: डिजाइन में क्या है खास: सामनें आए टीजर पर नजर डालें तो इसमें वेब-जैसे पैटर्न के साथ फ्रंट ग्रिल दी गई है, जो इसे पूरी तरह से एक नया डिज़ाइन दे रही है। टीजर की झलक देखने पर यह एक बॉक्सी एसयूवी लग रही है। हुंडई AX1 के बम्पर पर एक एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट रिंग के साथ सर्कुलर हेडलाइट्स, ऊपर एक स्लिक एलईडी डीआरएल दिए गए हैं। टीजर इमेज में टेललाइट एक त्रिकोण पैटर्न में दिखाई देती हैं। जो हुंडई एसयूवी के डिजाइन को परिभाषित करता है Grand i10 NIOS के प्लेटफॉर्म को कर सकती है साझा: फिलहाल प्लेटफ़ॉर्म और पावरट्रेन के बारे में अभी कोई जानाकरी सामनें नहीं आई है। लेकिन मीडिया रिपेार्ट के अनुसार हुंडई की यह माइक्रो एसयेवी K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो ग्रैंड आई 10 एनओआईएस को भी रेखांकित करता है। इस कार में बतौर इंजन 1.2-पेट्रोल, 1.0-टर्बो और 1.2-डीजल इंजन दिया जा सकता है। भारत में लांचिंग और कीमत: उम्मीद की जा रही है, कि AX1 2021 के खत्म होने से पहले अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी। वहीं इसे इस साल के अंत में कोरिया में लॉन्च किया जाएगा। भारत में लांचिंग पर बात करें तो इस माइक्रो एसयूवी की टेस्टिंग भारत में शुरू हो चुकी है, तो हम इसे 2022 की शुरुआत में भारत के ब्रिकी के लिए देख सकते हैं। वहीं कीमत की बात करें तो माना जा रहा है, कि कंपनी इसे 4 लाख के आसपास की कीमत पर लॉन्च करेगी। ...

आज से महंगी हो जाएंगी Tata Motors की ये कारें, देखें लिस्ट और कीमत

नई दिल्ली उपभोक्ता जनघोष : टाटा ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी को हाल में दोबारा पेश किया है. सनरूफ और थ्री-रो सिटिंग वाली इस कार की नई कीमतें अब 14.69 लाख रुपये से शुरू होकर 21.45 लाख रुपये के बीच होंगी. कंपनी ने अपनी नई पीढ़ी की एसयूवी में हैरियर को पेश किया था. कंपनी की नई टाटा सफारी भी हैरियर पर ही बेस्ड है. हैरियर की अब नई कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होकर 20.45 लाख रुपये के बीच होगी. टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन की कीमत भी आज से बढ़ रही है. पहले ये 6.99 लाख रुपये से शुरू होती थी. अब इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 7.09 लाख रुपये से 12.79 लाख रुपये के बीच होगी. टाटा एल्ट्रॉज कंपनी की हैचबैक कैटेगरी की कार है. इसमें कनेक्टेड टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है. अब इसकी शुरुआती कीमत 5.69 लाख रुपये होगी जो पहले 5.44 लाख रुपये थी. वहीं इसके टॉप मॉडल का एक्स-शोरूम प्राइस 9.45 लाख रुपये होगा. कंपनी ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कैटेगरी की टाटा टिगॉर और दूसरी छोटी कार टाटा टिएगो की कीमत भी बढ़ाई है. टाटा टिगॉर की नई शोरूम प्राइस 5.49 लाख रुपये से 7.63 लाख रुपये के बीच होगी. जबकि टाटा टिएगो की प्राइस 4.85 लाख रुपये से 6.84 लाख रुपये के बीच है.   Tata Motors की पैसेंजर व्हीकल यूनिट के प्रेसिडेंट शैलेष चंद्र ने कहा कि स्टील, अन्य बहुमूल्य धातुओं की लागत बढ़ गई है, इसलिए इसके एक छोटे हिस्से का भार ग्राहकों पर डालने का निर्णय किया गया. हालांकि जिन्होंने 7 मई तक कार बुक कर ली है उन्हें पुरानी कीमत पर ही कार मिलेगी. देशभर में कोरोना की दूसरी लहर जारी है. कुछ राज्यों में लॉकडाउन जैसी स्थिति है. ऐसे में कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफार्म से कार खरीदी जा सकती है.कंपनी ने अपने सभी मॉडलों की कीमत में औसतन 1.8% की बढ़ोत्तरी की है. ...

पुणे कारखाने में दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे है : टाटा मोटर्स

नयी दिल्ली, (वेबवार्ता)। टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह पुणे के अपने विनिर्माण कारखाने का परिचालन महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप कर्मचारियों की सीमित संख्या के साथ कर रही है। महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के मामले इस समय काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। टाटा मोटर्स के पुणे संयंत्र में नेक्सन, हैरियर, अल्ट्रॉज और सफारी जैसे मॉडलों का विनिर्माण होता है। टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को बयान में कहा, ‘‘कंपनी अपने पुणे कारखाने का परिचालन महाराष्ट्र सरकार के ‘ब्रेक द चेन’ दिशानिर्देशों के कड़ाई से अनुपालन के तहत कर रही है। सुरक्षा प्रोटोकॉल, दूरी के नियमों और साफ-सफाई के मानकों के साथ कारखाने में सीमित संख्या में कर्मचारियों को बुलाया जारहा है।’’ कंपनी ने कहा कि वह सुरक्षा और अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रख रही है। टाटा मोटर्स ने कहा कि संयंत्र के गेट पर ही कर्मचारियों की जांच, स्क्रीनिंग की जा रही है। यदि किसी में संक्रमण के संकेत मिलते हैं तो उसे पृथकवास के लिए पूरा समर्थन दिया जाता है। कंपनी ने कहा कि चिकित्सा टीमों ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर कारखाने में 45 साल और उसके अधिक उम्र के कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए अभियान शुरू किया है। इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बृहस्पतिवार को कहा था कि वह महाराष्ट्र में अपने विभिन्न कारखानों में सीमित कर्मचारियों के साथ परिचालन कर रही है। ...

रेनॉल्ट ने वाहनों को नष्ट करने के लिए सीईआरओ रीसाइक्लिंग से हाथ मिलाया

नई दिल्ली, (वेबवार्ता)। ऑटो विनिर्माता रेनॉल्ट इंडिया ने गुरुवार को कहा कि उसने वाहनों को नष्ट करने वाली देश की पहली संगठित कंपनी सीईआरओ रीसाइक्लिंग के साथ साझेदारी में वाहन स्क्रैपिंग कार्यक्रम की शुरुआत की है। सीईआरओ रीसाइक्लिंग महिंद्रा इंटरट्रेड और भारत सरकार की कंपनी एमएसटीसी का संयुक्त उद्यम है। रेनॉल्ट ने सीईआरओ के साथ रिलाइव कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस पहल के तहत कंपनी संभावित ग्राहकों को अपने पुराने वाहनों को नष्ट करने और नए रेनॉल्ट वाहनों को खरीदने तथा नई खरीद पर आकर्षक लाभ की पेशकश करेगी। रेनॉल्ट इंडिया के कंट्री के सीईओ और एमडी वेंकटराम ममिलापाले ने कहा, ‘‘हमें पूरा विश्वास है कि यह साझेदारी ग्राहकों के लिए परेशानी मुक्त अनुभव और बेहतर तकनीक को अपनाने तथा वैज्ञानिक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से भारतीय सड़कों पर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करेगी।’ ...

एमएंडएम चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में प्रीमियम एसयूवी एक्सयूवी700 पेश करेगी

नई दिल्ली, (वेबवार्ता)। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि वह चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपनी प्रीमियम एसयूवी एक्सयूवी700 पेश करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नए मॉडल को महाराष्ट्र के चाकन स्थित विनिर्माण संयंत्र में बनाया जाएगा। एमएंडएम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (ऑटोमोटिव खंड) विजय नाकरा ने कहा कि एक्सयूवी700 उसकी सर्वाधिक प्रतीक्षित पेशकशों में से एक है। नए डब्ल्यू601 प्लेटफॉर्म पर निर्मित एक्सयूवी700 ने अगली पीढ़ी की गाड़ी है। कंपनी ने बताया कि यह विश्व स्तरीय सुरक्षा खूबियों से लैस है, जिससे महिंद्रा की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर होती है। ...

जेएलआर इंडिया ने नई एफ-पेस की बुकिंग शुरू की

नई दिल्ली, (वेबवार्ता)। जगुआर लैंड रोवर इंडिया (जेएलआर) ने मंगलवार को कहा कि उसने एफ-पेस एसयूवी के उन्नत संस्करण की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने बयान में कहा कि नई एफ-पेस में बाहरी आकार को नया रूप दिया गया है। साथ ही आंतरिक साजसज्जा भी पूरी तरह नई है। इसमें नई पीढ़ी का पिवी प्रो इन्फोटेन्मेंट दिया गया। नई एफ-पेस अधिक आरामदायक, कनेक्टेड और दक्ष है। कंपनी ने कहा कि एसयूवी के नए संस्करण को भारत में पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन के साथ आर-डायनामिक एस ट्रिम में पेश किया जाएगा। इसकी डिलिवरी मई, 2021 से शुरू होगी। ...

स्कोडा ऑटो ने चौथी पीढ़ी की ऑक्टिवा का उत्पादन शुरू किया

मुंबई, (वेबवार्ता)। चेक कार कंपनी स्कोडा ऑटो ने अपने महाराष्ट्र के औरंगाबाद विनिर्माण संयंत्र में चौथी पीढ़ी की ऑक्टिवा का उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी ने मंगलवार को बयान में यह जानकारी दी। ऑक्टिवा को सबसे पहले 2001 में पेश किया गया था। कंपनी ने कहा कि एक्जिक्यूटिव सेडान ऑक्टिवा का नया संस्करण घरेलू बाजार में इसी महीने उतारा जाएगा। स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जाक होलिस ने कहा, ‘‘उत्पादन शुरू होने के साथ हम एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे हम भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ा सकेंगे। यह हमारी ग्राहक केंद्रित नीति के अनुरूप है।’’ ...

टाटा मोटर्स ने दिल्ली-एनसीआर में 10 नए शोरूम खोले

नई दिल्ली, (वेबवार्ता)। देशभर में अपने बिक्री नेटवर्क के विस्तार की योजना के तहत टाटा मोटर्स ने दिल्ली-एनसीआर में एक दिन में 10 नए वाहन शोरूम खोले हैं। इन शोरूम में यात्री वाहनों की पूरी श्रृंखला को रखा गया है। विस्तार की योजना के तहत वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने दिल्ली में सात, गुरुग्राम में दो और फरीदाबाद में शोरूम खोला है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसके साथ ही क्षेत्र में अब कंपनी के 29 शोरूम हो गए हैं। ...