सिट्रॉन की सी5 एयरक्रॉस एसयूवी जनवरी से तीन प्रतिशत महंगी होगी

नई दिल्ली : वाहन कंपनी सिट्रान इंडिया ने उत्पादन लागत में वृद्धि के चलते अपनी प्रीमियम एसयूवी सी5 एयरक्रॉस की कीमतों में जनवरी से तीन प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की है।


कंपनी ने मंगलवार को बयान में कहा कि इस मॉडल का दाम मौजूदा शोरूम कीमत पर तीन प्रतिशत तक बढ़ेगा।


सिट्रान इंडिया ने कहा है कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। फिलहाल दिल्ली शोरूम में सी5 एयरक्रॉस की कीमत 31.3 लाख रुपये से शुरू होती है।





...

हुंडई की शानदार इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 भारतीय सडकों पर आई नजर

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को सेल करती है। वहीं आजकल ऑल-इलेक्ट्रिक Hyundai Ioniq 5 की एक वीडियो इंटरनेट पर चर्चा में है। दरअसल, Ioniq 5 को चेन्नई की सड़को पर देखा गया है। दिलचस्प बात यह है कि ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 को गुरुग्राम में Hyundai के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान भी प्रदर्शित किया गया था। हालांकि, हुंडई ने अभी तक Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Hyundai Ioniq 5 ने फरवरी 2021 में Hyundai के EV उपखंड Ioniq के तहत उत्पादित होने वाले पहले EV के रूप में अपनी वैश्विक शुरुआत की। यह इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (ई-जीएमपी) नामक मेड-फॉर-ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। हुंडई Ioniq 5 में दो बैटरी पैक 58kWh और 72.6kWh का प्रयोग किया गया है। कार निर्माता दोनों बैटरी के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप प्रदान करता है। इसके बड़े बैटरी पैक में 481km तक की WLTP रेंज, जबकि दूसरे बैटरी पैक में 385km तक की रेंज मिलती है।  

Porsche Taycan की तरह Ioniq 5 में भी 800-वोल्ट सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। WLTP के मुताबिक सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर से इसे 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसे पांच मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी की रेंज तक इस्तेमाल किया जा सकता है। मीडिया रिपोर् पर विश्वास करें तो Hyundai भारत में Ioniq 5 को 2022 या 2023 में लॉन्च करने की योजना बना सकती है।




...

किआ की नया वाहन पेश करने के साथ उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी

नई दिल्ली : वाहन विनिर्माता कंपनी किआ इंडिया अगले वर्ष की पहली तिमाही में एक बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) पेश करने के साथ भारतीय बाजार में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही है।


कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


किआ इंडिया घरेलू बाजार में फिलहाल सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल जैसे तीन वाहनों की बिक्री करती है। कंपनी वैश्विक स्तर पर 16 दिसंबर को अपनी चौथी कार पर से पर्दा उठाएगी जबकि घरेलू बाजार में इस कार को अगले वर्ष जनवरी-मार्च के बीच उतारा जाएगा।


किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ताए जिन पार्क ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में संवाददाताओं को बताया, ''भारत वैश्विक स्तर पर किआ के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है और ऐसा केवल बिक्री के लिए नहीं है। भारत में उत्पादन और वैश्विक अनुसंधान और विकास केंद्र बनने की भी क्षमता है।''


उन्होंने कहा कि कंपनी को देश में सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल के लिए पहले ही बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि किआ इंडिया, 2022 की पहली तिमाही में अपना नया उत्पाद पेश करेगी।


पार्क ने कहा, ''हम केवल 6-7 सीटर कार पेश करने का इरादा नहीं रखते बल्कि हम एक नई श्रेणी बनाना चाहते हैं जो बाजार में मौजूद ही नहीं है। नए वाहन में एक बड़े परिवार के लिए किसी भी एसयूवी कार के समान पर्याप्त जगह होगी।









...

कच्चे माल के दाम बढ़ने के कारण मारुति सुजुकी सितंबर से बढ़ायेगी दाम

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) सितंबर से एक बार फिर से वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। तांबा, इस्पात जैसे जिंस के दाम बढ़ने के बीच कंपनी अपनी लाभप्रदता को बनाये रखने के लिये यह कदम उठा रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


कंपनी प्रत्येक मॉडल पर मूल्य वृद्धि को लेकर काम कर रही है। उसका उद्देश्य मूल्य वृद्धि को कम से कम रखना है ताकि बाजार में मांग प्रभावित न हो और वह अपने परिचालन को लाभप्रद बनाए रखने में भी सक्षम हो।


देश की प्रमुख कर कंपनी ने इस साल जनवरी और अप्रैल में पहले ही दो बार दाम बढ़ा चुकी है, इसलिए यह इस साल इसकी तीसरी वृद्धि होगी।


मौजूदा समय में कंपनी सबसे सस्ती हैचबैक ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत क्रमशः 2.99 लाख रुपये और 12.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली) के बीच है।


एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा को बताया, "पिछले साल हम मांग बढ़ने को लेकर बहुत सचेत थे। बाजार की अग्रणी कंपनी होने के नाते हम मांग के पुनरुद्धार के लिए भी जिम्मेदार हैं, इसलिए हमने दाम नहीं बढ़ाये। जनवरी में हमने कीमतों में मामूली 1.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। हम उम्मीद कर रहे थे कि जिंस कीमतें अंततः कम हो जाएंगी लेकिन दाम नरम होने के बजाय बढ़ गये जिसके कारण हमें अप्रैल में एक और वृद्धि करने के लिए मजबूर होना पड़ा।"


उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, कंपनी पहले ही लगभग 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुकी है, लेकिन यह वृद्धि भी जिंस कीमतों और सामग्री की लागत की भरपाई करने के लिए पर्याप्त नहीं है।


श्रीवास्तव ने कहा, "इसलिए, हम सितंबर में कीमतों में एक और बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर हैं। हालांकि कीमतों में थोड़ी नरमी आई है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।"


उन्होंने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी करना, कंपनी के लिए हमेशा एक अंतिम उपाय होता है क्योंकि इसका उद्देश्य ग्राहक के लिए खरीद कीमतों को यथासंभव कम रखना है।


श्रीवास्तव ने कहा कि स्टील की कीमतें पिछले साल के 38 रुपये प्रति किलो से इस साल मई-जून में 65 रुपये प्रति किलो हो गई हैं।


इसी तरह तांबे की कीमतें 5,200 अमेरिकी डॉलर प्रति टन से दोगुनी होकर 10,000 डॉलर प्रति टन हो गई हैं।


कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजारों को अगले महीने से कारों के दाम बढ़ाने की जानकारी दी है।




...

टाटा मोटर्स ने टिगोर ईवी पेश की, कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू

नई दिल्ली :  टाटा मोटर्स ने मंगलवार को घरेलू बाजार में व्यक्तिगत खंड के लिए अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन टिगोर ईवी पेश किया, जिसकी शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से 13.14 लाख रुपये के बीच है। यह मॉडल तीन संस्करणों में आता है, जिनकी कीमत 11.99 लाख रुपये, 12.49 लाख रुपये और 12.99 लाख रुपये है। इसके अलावा एक डुअल टोन टॉप-एंड ट्रिम मॉडल की कीमत 13.14 लाख रुपये है। टाटा मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सॉन ईवी के साथ सफलता हासिल की है और अब देश भर के 70 शहरों में लगभग 150 बिक्री केंद्रों से टिगोर ईवी की आपूर्ति शुरू कर दी है। इस मॉडल को वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए वैश्विक एनसीएपी से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन व्यवसाय) ने शैलेश चंद्र ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की अत्यधिक स्वीकृति देखी है और अब भारतीय बाजार में भी ऐसा दिखाई दे रहा है। पिछले एक साल में ग्राहक स्वीकृति दर कई गुना बढ़ रही है।’’ उन्होंने कहा कि परिवेश तैयार होने के साथ ही अब देश में ग्राहक इलेक्ट्रिक खंड को अपनाने के लिए तैयार है। चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ने अब तक लगभग 8,500 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं, जिनमें से 6,500 इकाइयां नेक्सन ईवी की हैं। 



...

Mahindra Bolero Neo के लिए जारी की गई एक्सेसरीज की लिस्ट, जानें क्या है खासियत

नई दिल्ली :  Mahindra Bolero Neo को हाल ही में लॉन्च किया गया है और कम समय में ही ये दमदार एसयूवी बेहद पॉपुलर हो गई है। आपको बता दें कि इस दमदार एसयूवी को महज एक महीने में ही 5,500 यूनिट्स से ज्यादा की बुकिंग मिली है जिसे एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी ने अब इस एसयूवी के लिए एक्सेसरीज की पूरी लिस्ट जारी कर दी है।

अगर बात करें इन एक्सेसरीज की तो इनमें कंपनी ने इस कार के लिए फ्रंट और रियर डोर क्लैडिंग - 7,680 रुपये, ब्रैकेट के साथ एल्यूमीनियम साइड स्टेप - 11,137 रुपये, ब्रैकेट के साथ प्रीमियम साइड स्टेप - 10,800 रुपये और फॉक्स लेदर सीट कवर - 11,740 रुपये और 15-इंच डायमंड-कट सिल्वर और मैट ब्लैक अलॉय व्हील - 8,700 रुपये में पेश किया है। इसके अलावा डिजाइनर मैट सेट - 3,325 रुपये, कालीन मैट सेट - 2,450 रुपये, ब्राउन कारपेट मैट सेट - 1,535 रुपये और फुल फ्लोर लेमिनेशन मैट - 5,068 रुपये, प्रीफॉर्टेड इंसर्ट सीट कवर - 7,400 रुपये, फैब्रिक और विनाइल सीट कवर - 6,500 रुपये, फिटमेंट ब्रैकेट के साथ रूफ कैरियर - 5,771 रुपये में पेश किया है।

अन्य एक्सेसरीज की बात करें तो कंपनी ने ब्लिंकर के साथ ओआरवीएम गार्निश - 2,097 रुपये, रेन वाइजर (4 का सेट) - 1,775 रुपये और टेल लैंप क्रोम गार्निश - 2,725 रुपये, क्रोम गार्निश - 1,290 रुपये, ब्लैक पीवीसी मैट सेट - 1,400 रुपये, डोर हैंडल क्रोम गार्निश - 2,300 रुपये, ओआरवीएम क्रोम गार्निश - 2,300 रुपये, रियर लाइसेंस प्लेट क्रोम गार्निश - 1,266 रुपये, क्रोम फॉग लैंप एप्लिक सेट - 918 रुपये, मड प्रोटेक्टर सेट - 610 रुपये और रियर रिफ्लेक्टर क्रोम गार्निश - 462 रुपये में उपलब्ध कराई गई है।

इंजन और पावर की बात की जाए तो कंपनी ने Mahindra Bolero Neo में 1.5-लीटर mHawk डीजल इंजन लगाया है जो 100 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। ये इंजन माइक्रो-हाइब्रिड तकनीक से लैस है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टार्ट/स्टॉप मिलता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। आपको नई बोलेरो नियो में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलेगा। महिंद्रा ने इस एसयूवी के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया है। इसके साथ ही इस इंजन में माइक्रो-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जिससे एसयूवी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टार्ट/स्टॉप किया जा सकता है। 

Mahindra Bolero Neo एसयूवी की कीमत के बारे में बात की जाए तो इसे भारत में 8.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च किया गया है। ये एसयूवी थर्ड जरनरेशन चेसिस पर तैयार की गई है जिसपर स्कॉर्पियो और थार जैसी दमदार एसयूवीज को भी तैयार किया जाता है। नई बोलेरो नियो का डिजाइन भी काफी यूनीक और स्टाइलिश है।

फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में ग्राहकों को नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के लिए ब्लूसेंस सूट के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री, इको ड्राइविंग मोड, इलेक्ट्रॉनिक स्टार्ट-स्टॉप मिलता है। इसके साथ ही ऑटोमैटिक एसी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ड्राइवर-सीट हाइट एडजस्टमेंट, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, EBD, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल आदि दिए जाएंगे।  




...

आनंद महिंद्रा नहीं देंगे पीवी सिंधु को नई THAR उपहार, यूजर्स को दिया यह जवाब

नई दिल्ली : पीवी सिंधु ने जापान के टोक्यो में चल रहे 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली अकेली पहली भारतीय महिला बनीं। पूरे देश ने उन्हें बधाई दी जा रही हैं, इस मौके पर आनंद महिंद्रा ने भी उन्हें बधाई दी। जिसके बाद प्रशंसकों ने आनंद महिंद्रा से पीवी सिंधु को एक थार उपहार में देने की बात कहना शुरू कर दिया। बता दें, कई मौकों पर लोगों से खुश होकर महिंद्रा थार को उपहार के रूप में दे चुके हैं।

आनंद महिंद्रा ने बताई थार ना देने की वजह

हालांकि यहां खास बात यह रही कि यूजर्स द्वारा थार उपहार में देने की बात पर आनंद महिंद्रा ने महिंद्रा थार पर सवार पीवी सिंधु की एक तस्वीर साझा की और प्रशंसकों को जवाब देते हुए कहा कि "उनके गैरेज में पहले से ही एक है"। बता दें, पीवी सिंधु के पास थार का पुराना मॉडल है, इनके रियो, ब्राजील में 2016 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के मौके पर आनंद महिंद्रा ने घोषणा की थी कि उन्हें थार उपहार के रूप में मिलेगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 6 खिलाड़ियों को मिली नई थार

यह पहली बार नहीं है, जब आनंद महिंद्रा ने इस तरह से थार को उपहार में दिया हो। वह कई युवाओं को उनकी उपलब्धि के लिए कार उपहार में दे चुके हैं। हाल ही में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जीत के बाद, आनंद महिंद्रा ने श्रृंखला में खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों को उपहार के रूप में नई थार की घोषणा की थी।

15 अगस्त को लॉन्च होगी नई एसयूवी

फिलहाल महिंद्रा अपनी अपकमिंग एसयूवी XUV700 को लॉन्च करने के लिए काम कर रही है, Mahindra XUV700 भारतीय बाज़ार में लगभग 15 अगस्त को पेश की जाएगी और अगले कुछ हफ्तों में इसे भारतीय बाजार में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, बाजार में नई थार की मांग अधिक है, और शहर के हिसाब से चुने गए वर्जन के आधार पर आपको महीनों या एक वर्ष से भी अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। 

...

स्कोडा अगले महीने तक भारत के 100 शहरों में अपनी मौजूदगी कायम करेगी

नई दिल्ली :  ऑटो विनिर्माता स्कोडा ने अगले महीने तक भारत के 100 शहरों में अपनी मौजूदगी कायम करने की योजना बनाई है और कंपनी एक महीने के अंदर अपनी मध्यम आकार की एसयूवी कुशक की पेशकश करने वाली है। कंपनी के मुताबिक बिक्री नेटवर्क का विस्तार कुशक की पेशकश रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्कोडा ऑटो इंडिया ने एक बयान में कहा कि उसका ब्रांड अगस्त 2021 तक पूरे भारत में 100 से अधिक शहरों में मौजूद होगा। इसके साथ ही कंपनी के पास देश में बिक्री और बिक्री के बाद की सेवाओं सहित 170 से अधिक ग्राहक सुविधा केंद्र होंगे। 



...

5 लाख रुपये है बजट तो खरीदें ये शानदार गाड़ियां, एक लीटर पेट्रोल में चलती हैं 22km

नई दिल्ली : भारत में आज वाहन को खरीदनें के लिए लोग पहले से ही अपना सेगमेंट सेट कर लेते हैं, देश में आजकल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लोगों को पसंद आ रही है। तो कुछ सालों पुरानी प्रथा के साथ हैचबैक पर ही टिके हुए हैं। इस बात में काई दो राय नहीं है,कि हैचबैक गाड़ियां हर उम्र के लोगों को पसंद आ जाती हैं, और इनकी कीमत भी आसानी से बजट में फिट हो जाती है। अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप महज 5 लाख रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

Renault Kwid अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस कार की कीमत 3.32 लाख रुपये से लेकर 5.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। इस कार को पांच ट्रिम्स STD, RXE, RXL, RXT और Climber में बेचा जाता है। जो दो पेट्रोल इंजनों के साथ आती है। इसके मॉडल में एक 0.8-लीटर और एक 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी दोनों का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 22kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है। 

Datsun Redi-go इस सगमेंट की दूसरी लाकप्रिय कार है। इसकी कीमत 3.83 लाख रुपये से 4.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। यह कार छह वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार को कंपनी दो पेट्रोल इंजनों में पेश करती है, जिसमें एक 0.8-लीटर इकाई और एक 1.0-लीटर यूनिट शामिल है। दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है, हालांकि 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन में सिर्फ 5-स्पीड एएमटी का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 20 से 22kmpl का माइलेज देती है। हालांकि इसका रियल लाइफ माइलेज 17 से 20kmpl के बीच है।

Maruti Celerio की कीमत 4.65 लाख रुपये से लेकर 5.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। यह कार तीन ट्रिम्स LXi, VXi और ZXi में पेश की जाती है। बतौर इंजन इस कार में 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल का विकल्प मिलता है। इसके अलावा कंपनी इस पर CNG का भी विकल्प देती है। इस कार का माइलेज पेट्रोल पर 21.63 किमी/लीटर और सीएनजी पर 30.47 किमी/किलोग्राम है।

 


...

कार फाइनेंस कराने से पहले क्या आप भी ध्यान रखते हैं ये बातें, या फिर बाद में हाथ लगता है सिर्फ पछतावा

नई दिल्ली : भारत में आज हर दूसरा व्यक्ति वाहन को फाइनेंस कराता है। कार फाइनेंस के चलते आज देश के लाखों लोगों के पास कार है। लेकिन कार लोन लेना कार को खरीदते समय आसान लगता है,और बाद में इसे चुकाना आम आदमी के लिए भारी पड़ जाता है। इस लेख में हम कुछ ऐसी बातों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जो आपको कार लोन लेते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

कार लोन की ईएमआई: कार को किश्तों पर लेकर चलाना किसी सपने से कम नहीं होता है। क्योंकि इसमें हमारी जेब से ज्यादा रकम नहीं जाती है। हालांकि लोन के भीतर डुबकी लगाने से पहले ईएमआई पर जरूर विचार कर लें। अगर आपकी होम लोन, एजुकेशन लोन आदि के लिए अन्य ईएमआई पहले से चल रही हैं, तो आप यह बात जरूर ध्यान रखें कि मंथली ईएमआई आपके बजट में फिट होती हो।

कम से कम अवधि के लिए लोन लेने की कोशिश: लोन की अवधि जितनी ज्यादा लंबी होती है, उतना ही अधिक ब्याज आपको चुकाना पड़ता है। इसलिए लोन लेते समय हमेशा अवधि पर गौर करे और जितना हो सके कम से कम समय के लिए लोन लें। हालांकि इससे आपको ईएमआई में परेशानी जरूर हो सकती है, लेकिन जब आप मूल और ब्याज जोड़कर देखेंगे तो आपको नफा नुकसान समझ आएगा। कार लोन आमतौर पर 1 से 7 साल की लोन अवधि के साथ उपलब्ध होते हैं। तो कोशिश करें कि इस अवधि को कम रखें।

प्रोसेसिंग फीस: कार लोन या किसी भी प्राकर के लोन पर प्रोसेसिंग फीस लगाई जाती है, जो बैंक लोन लेने वाले से वसूलता है। इस पर आप बैंक के साथ खुलकर बातचीत कर सकते हैं। लोन की राशि के आधार पर प्रोसेसिंग फीस आम तौर पर 2,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच होती है, और बहुत से बैंक इसे माफ कर देते हैं। लेकिन इसके लिए आपको समझ होनी चाहिए।   

 


...