नई सरकार के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मोदी, 12 जून को जा सकते हैं वाराणसी

नरेंद्र मोदी 9 जून, रविवार को शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राष्ट्रपति भवन ने बयान भी जारी कर दिया है. प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अगले तीन दिनों का उनका कार्यक्रम सामने आ गया है. 

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश जाएंगे. यहां पर हाल में ही खत्म हुए विधानसभा चुनाव के बाद नए मुख्यमंत्री का शपथ समारोह होगा. 

शपथ समारोह में लेंगे हिस्सा 

प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी 10 को भुवनेश्वर जायेंगे. वो ओडिशा राज्य सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद वो  11 जून को अरुणाचल प्रदेश के शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे. वहीं, 12 तारीख को आंध्र प्रदेश में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. 

आ सकते हैं बनारस 

जानकारी के अनुसार, 12 तारीख की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस भी आ सकते हैं. इस दौरान वो गंगा आरती, बाबा विश्वनाथ के दर्शन भी कर सकते हैं. वहीं, एक सभा को भी संबोधित कर सकते हैं. इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई हैं.  

आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में बनी है NDA की सरकार

आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में NDA ने जीत हासिल की है. इसके बाद तीसरी बार चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वहीं, ओडिशा में 24 साल से सत्ता में काबिज नवीन पटनायक के हाथ से सत्ता गए हैं. 147 में से 78 सीटों पर जीत मिली हैं. वहीं, अगर अरुणाचल प्रदेश की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रचंड बहुमत मिला है. राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 46 पर जीत दर्ज की है.


...

नरेंद्र मोदी फिर बनेंगे पीएम, एनडीए ने राष्‍ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा किया पेश

लोकसभा चुनाव 2024  में भाजपा पूर्ण बहुमत से चूक गई। हालांकि, एनडीए ने कुल 293 सीटें हासिल करके 272 सीटों (बहुमत) का आंकड़ा प्राप्‍त किया है। इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति को प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दे द‍िया है और एक बार फिर से पीएम पद की शपथ लेने वाले है।

इसके पहले एनडीए की एक बैठक बुलाई गई। जिसमें सभी दलों के शीर्ष नेता, सीएम, सांसदों ने भाग लिया। बैठक के बाद पीएम के नाम पर फाइनल मुहर लग गई है। एनडीए ने राष्‍ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। 9 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री व अन्‍य मंत्री पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे। 

बैठक से जुड़े तमाम अपडेट्स यहां पढ़ें...

जनसेना प्रमुख पवन कल्‍याण ने प्रस्‍ताव का समर्थन करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी 15 वर्ष (तीसरे कार्यकाल) के लिए पीएम बनने जा रहे हैं। आप जब तक पीएम है कोई भी भारत की ओर आंख उठाकर नहीं देख सकता है। 

संविधान सदन (पुरानी संसद) के सेंट्रल हॉल में एनडीए के संसदीय दल की बैठक शुरु हो चुकी है। एनडीए के सहयोगी दलों के पार्टी प्रमुखों का स्‍वागत किया जा रहा है। मीटि‍ंग में अमित शाह, जेपी नड्डा, नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, नरेंद्र माेदी उपस्थित हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोध‍ित किया...

पीएम ने नवनिर्वाच‍ित सांसदों का स्‍वागत किया और पार्टी कार्यकर्ताओं के परिश्रम का जिक्र करते हुए उन्‍हें धन्‍यवाद दिया। पीएम ने एनडीए को तीसरी बार बहुमत मिलने पर सहयोगियों का धन्‍यवाद दिया।

पीएम मोदी ने कहा, 

''एनडीए का यह कार्यकाल तेज फैसलों और विकास का है। अब देश को पांचवीं से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य है।'' पीएम ने इस दौरान जी-20 समिट का भी जिक्र किया। कहा कि हम चाहते तो एक ही जगह पर कार्यक्रम आयोज‍ित पूरा कर फोटो ख‍िंंचवा लेते, लेकिन हमने अलग-अलग राज्‍यों में 200 जगहों पर यह कार्यक्रम आयोजित किए। विदेशों में लोग अब जाकर भारत की विशालता और विविधता की चर्चा कर रहे हैं।

न हम हारे थे, न हारे हैं; हम विजय को पचाना जानते हैं। कहा कि पहले भी (2014 में) एनडीए था, कल (2019 में) भी एनडीए था और आज (2024 में) भी एनडीए है। 10 साल बाद भी कांग्रेस 100 सीटों का आंकड़ा नहीं छू पाई।  

पीएम ने ईवीएम पर उठाए गए सवालों को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इस दौरान उन्‍होंने 4 जून को परि‍णाम वाले दिन का एक वाकया साझा करते हुए कहा कि ईवीएम जिंदा है या मर गया...। उन्‍होंने कहा कि शाम होते-होते ईवीएम पर सवाल उठाने वाले वि‍पक्षि‍यों के मुंह पर ताला लग गया। ये लोग ईवीएम के खिलाफ झूठ का षडयंत्र लेकर बैठे थे।

मोदी बोले- किसी भी पार्टी का सांसद हो मेरे लिए सभी समान होंगे। कहा कि विकसि‍त भारत के अपने सपने को साकार करके रहेंगे। मोदी ने दक्षिण के राज्‍यों में एनडीए को मिली बढ़त का जिक्र किया। इस दौरान विशेष रूप से केरल का उल्‍लेख करते हुए कहा कि वहां हमारी विचारधारा को लेकर हमारे कार्यकर्ताओं पर जुल्‍म किया गया। इतना तो जम्‍मू-कश्‍मीर में भी नहीं हुआ था। आज पहली बार केरल से हमारा प्रतिनिधि सदन में होगा। इस दौरान उन्‍होंने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बड़ी जीत पर भी बयान दिया। 

पीएम ने कहा, ''एनडीए ने 30 साल के समय में 5 साल के 3 कार्यकाल सफलतापूर्वक पूर्ण रूप से पूरे किए है। अब यह अपने चौथे कार्यकाल में प्रवेश करने जा रहा है।''

पीएम ने इस दौरान दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहार वाजपेयी, शरद यादव, जॉर्ज फर्नांडीस जैसे नेताओं का जिक्र किया। कहा कि जो बीज उन्‍होंने बोया था। उसे जनता ने अपने विश्‍वास से सींचकर विशाल वटवृक्ष बना दिया है।

10 आदिवासी बहुल राज्‍यों में से 7 में एनडीए अपनी सेवा दे रहा है। इस दौरान उन्‍होंने गोवा में भी सरकार चलाने का जिक्र किया। मोदी ने कहा कि राजनीति के इतिहास में कोई प्री-पोल अलायंस इतना सफल नहीं हुआ जितना एनडीए हुआ। पीएम ने जनता को बहुमत के लिए धन्‍यवाद देते हुए सफलतापूर्वक तीसरी बार सरकार चलाने की बात कही।

अपना दल प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने भी पीएम के लिए नरेंद्र मोदी के नाम के प्रस्‍ताव को समर्थन दिया। लोजपा रामविलास के प्रमुख चिराग पासवान ने भी प्रस्‍ताव का अनुमोदन किया है। अपने वक्‍तव्‍य में उन्‍हाेंने नरेंद्र मोदी के पिछले 10 वर्षों की उपलब्‍धियों पर धन्यवाद ज्ञाप‍ित किया। वहीं, हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा (सेक्‍यूलर) के प्रमुख जीतन राम मांझी ने कहा कि वे एनडीए के साथ बने रहेंगे। उन्‍होंने भी प्रस्‍ताव का समर्थन कि‍या। 

एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने भी पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम को समर्थन दिया है। शिवसेना प्रमुख और महाराष्‍ट्र सीएम एकनाथ शि‍ंंदे ने भी पीएम पद के लिए मोदी के नाम का समर्थन किया और कहा कि उनका भाजपा के साथ गठबंधन फेविकोल के जोड़ की तरह मजबूत है, यह टूटने वाला नहीं है। इस दौरान उन्‍होंने पीएम के लिए 'मैं उस माटी का वृक्ष नहीं...' कव‍िता की कुछ पक्तियां पढ़ीं।

जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने भी नरेंद्र मोदी के नाम के प्रस्‍ताव को समर्थन किया है। उन्‍होंने कहा कि मोदी 10 साल पीएम रहने के बाद एक बार फिर पीएम बनने जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि इस बार पूरे समय वे सरकार के सा‍थ बने रहेंगे। इधर उधर कोई करना चाहता है उसका कोई मतलब नहीं है। अगली बार एनडीए फिर एक साथ बिहार में चुनाव लड़ेगा और सभी सीटें जीतेगा।

टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडु बोले- देश सही समय पर सही ओर आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने नरेंद्र मोदी के कार्यों का जिक्र किया। इसी के साथ उन्‍होंने एनडीए संसदीय दल के नेता के तौर पर मोदी के नाम का समर्थन किया।चंद्रबाबू नायडु ने कहा कि हमने आंध्र प्रदेश में 95 प्रति‍शत सीटें जीतीं। इस दौरान उन्‍हाेंने अपने सहयोगी पवन कल्‍याण की पार्टी जनसेना और भाजपा का उल्‍लेख किया। 

कार्यक्रम को संबोध‍ित करते हुए राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्‍ताव एनडीए संसदीय दल के नेता चुने जाने के लिए किया। अमित शाह ने भी उक्‍त प्रस्‍ताव का समर्थन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने सभी को संबोधि‍त किया...

ये हम सबके लिए एक ऐतिहासिक पल है और हम लगातार तीसरी बार एनडीए के नेता के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी जी को चयन करने वाले हैं। इस ऐतिहासिक घड़ी में आज हम सब लोग चश्मदीद गवाह बन रहे हैं... ये हम सबका सौभाग्य है। 

देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है। इस दौरान जेपी नड्डा ने अरुणाचल और स‍िक्किम में भी भाजपा-एनडीए की सरकार बनने का जिक्र किया। नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में देश के इन्‍फ्रास्‍ट्रक्चर का विकास हुआ।

इस दौरान उन्‍होंने राष्‍ट्रकवि रामधारी सिंह 'दिनकर' की प्रसिद्ध रचना रश्मिरथी के अंश 'वसुधा का नेता कौन हुआ,  भूखंड विजेता कौन हुआ'...  का पाठ किया।

10 साल पहले भारत के बारे में कहा जाता था कि यहां कुछ बदलने वाला नहीं है।

आज 10 साल बाद मोदी जी के नेतृत्व में वही भारत आकांक्षी भारत बन गया है और विकसित भारत के संकल्प को लेकर चल पड़ा है।

एनडीए संसदीय बैठक के लिए संसद पहुंचने पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह खुशी की बात है कि पीएम मोदी लगातार तीसरी बार पीएम बनेंगे। यह शिवसेना के लिए खुशी की बात है, क्योंकि शिवसेना और बीजेपी की विचारधारा एक जैसी है। एनडीए के सभी गठबंधन दलों ने उन्हें अपना नेता चुना है और आज की बैठक उनके नेतृत्व में है।

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि  सभी नवनिर्वाचित सांसदों, सीएम, डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्षों की बैठक है। हम सभी छत्तीसगढ़ से यहां (दिल्‍ली) पहुंचे हैं। हमारे दोनों डिप्टी सीएम और 10 नवनिर्वाचित सांसद बैठक में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं।

एनडीए की बैठक में शामिल होने से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज उप राष्ट्रपति एन्क्लेव में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की।


...

कुछ ही देर में शुरू होगी एनडीए की मीटिंग, नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुने जाएंगे पीएम

लोकसभा चुनाव 2024  में भाजपा पूर्ण बहुमत से चूक गई। हालांकि एनडीए ने कुल 293 सीटें हासिल करके 272 सीटों (बहुमत) का आंकड़ा प्राप्‍त किया है। इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति को प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दे द‍िया है और एक बार फिर से  पीएम पद की शपथ लेने वाले है।

इसके पहले एनडीए की एक बैठक बुलाई गई है। जिसमें सभी दलों के शीर्ष नेता, सीएम, सांसद भाग लेंगे। इसके बाद पीएम के नाम पर फाइनल मुहर लग जाएगी।

सविंधान सदन (पुरानी संसद) के हॉल में एनडीए की बैठक बस कुछ ही देर में शुरु होने वाली है।  

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि  सभी नवनिर्वाचित सांसदों, सीएम, डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्षों की बैठक है। हम सभी छत्तीसगढ़ से यहां (दिल्‍ली) पहुंचे हैं। हमारे दोनों डिप्टी सीएम और 10 नवनिर्वाचित सांसद बैठक में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं।

एनडीए की बैठक में शामिल होने से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज उप राष्ट्रपति एन्क्लेव में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की।



...

नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने किया मंजूर, बने रहेंगे कार्यवाहक प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी बुधवार (5 जून) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वह राष्ट्रपति भवन पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंपा. राष्ट्रपति ने इसे स्वीकार कर लिया है और उन्हें कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा है. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू की मुलाकात की तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें वह इस्तीफा सौंपते हुए नजर आ रहे हैं.  पीएम मोदी दिल्ली में एनडीए की होने वाली बैठक से पहले राष्ट्रपति मुर्मू को इस्तीफा सौंपा है.

राष्ट्रपति के आधिकारिक एक्स हैंडल से ट्वीट कर कहा गया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया."

BJP को बहुमत नहीं मिलने से बिगड़ी बात

दरअसल, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 294 सीटों के साथ बहुमत मिला है. ऐसे में एनडीए की सरकार बनने की प्रबल संभावना है. बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है. इस वजह से राजनीतिक गलियारों में चर्चा हो रही है कि कहीं एनडीए के सहयोगी दल उसे छोड़कर नहीं चले जाएं.

अगर ऐसे हालात बनते हैं तो एनडीए के लिए फिर से सत्ता में आना मुश्किल हो जाएगा. सबसे ज्यादा चर्चा बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू चीफ नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को लेकर हो रही है. हालांकि, दोनों ही नेताओं ने इशारों-इशारों में एनडीए के साथ होने की बात कही है. 

एनडीए की बैठक में होगी सरकार गठन पर चर्चा

दिल्ली में बुधवार को एनडीए की बैठक हो रही है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए इसके सभी सहयोगी दलों के प्रमुख नेता पहुंच रहे हैं. नीतीश कुमार भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. चंद्रबाबू नायडू भी पहुंचने वाले हैं. इस बैठक में सरकार बनाने और आगे की रणनीति की बैठक पर चर्चा होने वाली है. बीजेपी पूरी तरह से आश्वस्त नजर आ रही है कि सरकार बनने वाली है. इस वजह से ही 7 जून को संसद भवन में एनडीए के सभी सांसदों की बैठक बुलाई गई है. 

कैबिनेट बैठक के बाद लिया गया लोकसभा भंग पर फैसला

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक की शुरुआत सुबह 11.30 बजे हुई, जिसमें चुनावी नतीजों की समीक्षा करने के साथ ही सरकार गठन की संभावित रूपरेखा पर विचार विमर्श किया गया. समाचार एजेंसी पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने मौजूदा लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की. इस पर गहन चर्चा के बाद ही पीएम मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं. 


...

240 सीटों पर जीत के साथ BJP सबसे बड़ी पार्टी, शतक से चूकी कांग्रेस...जानिए किस पार्टी को मिली कितनी सीट

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. मंगलवार (4 जून 2024) से शुरू हुई मतगणना की प्रक्रिया बुधवार तड़के पूरी हुई. सभी 543 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सबसे ज्यादा 240 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 99 सीटों पर जीत के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही.

अन्य बड़े दलों की बात करें तो इंडिया गठबंधन में शामिल और यूपी में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली समाजवादी पार्टी (SP) इस बार 37 सीटों के साथ तीसरे नंबर रही है. समाजवादी पार्टी के बाद ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 29 सीटों पर जीत दर्ज कर बड़ी कामयाबी हासिल की है. टीएमसी ने वेस्ट बंगाल में बीजेपी को बहुत नुकसान पहुंचाया है.

टीडीपी और नीतीश कुमार के जेडीयू को भी अच्छी सफलता

द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) ने इस लोकसभा चुनाव में 22 सीटों पर जीत दर्ज की है. तेलगु देशम पार्टी (TDP) ने 16 सीटों पर कब्जा करके बड़ी कामयाबी हासिल की है. इसके बाद नंबर आता है बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) का. जेडीयू ने इस चुनाव में 12 सीटों पर कामयाबी हासिल की है.

उद्धव ठाकरे और शरद पवार ने दिखाई अपनी ताकत

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को भी बड़ी सफलता मिली है. उनकी पार्टी शिवसेना (उद्धव गुट) ने इस चुनाव में 9 सीटों पर जीत दर्ज की है. उनके गठबंधन सहयोगी एनसीपी (शरद पवार गुट) ने 7, शिवसेना (शिंदे गुट) ने 7 और बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने 5 सीटों पर विरोधियों को मात दी है.

YSRCP और RJD को सिर्फ 4-4 सीटों पर ही मिली जीत

आंध्र प्रदेश में सत्ता में मौजूद रही वाईएसआरसीपी को इस बार काफी नुकसान उठाना पड़ा है. एक तरफ जहां उनके हाथ से राज्य की सत्ता चली गई, तो वहीं दूसरी ओर वाईएसआरसीपी को लोकसभा की महज 4 सीटों पर ही जीत मिली. बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने 4 सीटों पर जीत हासिल की है. सीपीआई (माले) को भी 4 सीटों पर जीत मिली है.

आप और झारखंड मुक्ति मोर्चा 3-3 सीटों पर रही विजयी

अन्य दलों की बात करें तो इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 3 सीट, आम आदमी पार्टी (AAP) को 3 सीट, झारखंड मुक्ति मोर्चा को 3 सीट, आंध्र प्रदेश की जनसेना पार्टी को 2 सीट, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी-लेनिनवादी लिबरेशन) को 2 सीट, जनता दल (सेक्युलर) को 2 सीट, विदुथलाई चिरुथैगल काची को 2 सीट, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को 2 सीट, राष्ट्रीय लोक दल को 2 सीट और जम्मू एंड कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस तो 2 सीट पर जीत मिली है.

सिर्फ एक सीट तक ही सिमटी रहीं ये पार्टियां 

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 1 सीट पर जीत मिली है. वह अपनी हैदराबाद सीट बचाने में कामयाब रहे. वहीं यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल को 1 सीट, असम गण परिषद को 1 सीट, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1 सीट, केरल कांग्रेस को 1 सीट, क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी को 1 सीट, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1 सीट, वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी को 1 सीट, जोराम पीपुल्स मूवमेंट को 1 सीट, शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 1 सीट, भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को  1 सीट, मरूमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 1 सीट, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) को 1 सीट, अपना दल (सोनीलाल) को 1 सीट, आजसू पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली है. इनके अलावा 7 निर्दलीय प्रत्याशी भी इस बार विजयी रथ पर सवार हुए हैं.


...

शुरुआती रुझानों में NDA का आंकड़ा 200 पार, जगह-जगह जश्न की तैयारी, देखें तस्वीरें

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतों की गिनती शुरू हो चुकी है. अभी किसी भी सीट का रिजल्ट नहीं आया है, लेकिन BJP बहुमत को लेकर आश्वस्त है और उसके सभी ऑफिसों में जश्न की तैयारी है.

लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती जारी है, अभी नतीजे नहीं आए हैं, लेकिन बीजेपी कार्यकर्ता बहुमत हासिल करने और पीएम मोदी के तीसरी बार पीएम बनने को लेकर आश्वस्त हैं. पार्टी वर्कर्स ने जश्न की तैयारी भी शुरू कर दी है.

जीत के जश्न के लिए खास तरह की मिठाई वायरल हो रही है. इस मिठाई में बीजेपी का सिंबल कमल है. कमल जैसी मिठाई बनाकर लोग बांट रहे हैं.

बिहार में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बीजेपी की जीत के लिए हवन और पूजा की है. इसमें बड़ी संख्या में पार्टी वर्कर्स शामिल हुए.

दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वॉर्टर में जश्न की तैयारी सुबह 8 बजे से ही शुरू हो गई है. यहां हलवाई खास मिठाई और खाना बनाने में लगे हैं.

सेलिब्रेशन के लिए ऑफिस आने वाले कार्यकर्ताओं के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं. उनके लिए पूड़ी और सब्जी बनाई जा रही है.

छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी बीजेपी की जीत के जश्न की तैयारी हो चुकी है. यहां जश्न मनाने के लिए भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने 201 किलो लड्डू मंगवाए हैं.

कर्नाटक में जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने मतगणना से पहले बेंगलुरु के गंगाधरेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की


...

6 राज्यों की 14 सीटों पर मुकाबले में फिल्म एक्टर्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा है। उनकी जीत के लिए उनके परिवार वालों के साथ ही फैंस भी कामना कर रहे हैं।

कंगना खबर लिखे जाने तक मंडी सीट से 37,033 मार्जिन से आगे चल रही हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से है। चुनावी बिगुल फूंक चुकीं कंगना ने अपनी जन्मभूमि (हिमाचल प्रदेश) को लेकर बड़ी बात कही है।

कंगना ने दिया बयान

कंगना रनौत पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरी हैं। कंगना ने अपने लोकसभा क्षेत्र में खूब प्रचार किया। रैलियां कीं और लोगों के बीच गईं। विरोधी दलों ने कंगना के मुंबई का होने के कारण तंज भी कसे, जिसका उन्होंने अब जवाब दिया है। 

कंगना ने अंबिका माता मंदिर में टेका माथा

शुरुआती रुझानों के आने के बाद कंगना रनौत ने सरकाघाट के धबोही स्थित अंबिका माता मंदिर में माथा टेका। इसके पहले उन्होंने फोटो शेयर की, जिसमें उनकी मां आशा रनौत उन्हें दही- शक्कर खिलाते हुए नजर आईं।


...

2019 में कई राज्यों में क्लीन स्वीप करने वाली BJP को 2024 में इन प्रदेशों में मिला बड़ा धोखा!

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों के लिए फिलहाल मतगणना जारी है. सुबह साढ़े 10 बजे तक के इलेक्शन ट्रेंड्स (चुनावी रुझानों) में संसद के निचले सदन की 543 सीटों पर आए रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाला नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) 265 सीटों के साथ बढ़त लिए है, जबकि विपक्ष का इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) 254 सीटों के साथ आगे चल रहा है और अन्य के पाले में 24 सीटें नजर आईं. 

सबसे रोचक बात है कि देश के अधिकतर राज्यों में एनडीए को पिछले आम चुनाव के मुकाबले खबर लिखे जाने तक बढ़त नहीं मिली. ऐसे में राजनीतिक गलियारों में खूब चर्चा हुई कि पिछले चुनाव में कई राज्यों में क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी को इस बार के लोकसभा चुनाव में कुछ प्रदेशों में बड़ा धोखा मिला. आइए, जानते हैं कि कौन-कौन से राज्यों में एनडीए को फिलहाल कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं: 

यूपी में 38, पश्चिम बंगाल में 12, महाराष्ट्र में 22, बिहार में 31, तमिलनाडु में शून्य, अंडमान एंड निकोबार द्वीप में एक, आंध्र प्रदेश में 13, अरुणाचल प्रदेश में दो, असम में 10, चंडीगढ़ में शून्य, छत्तीसगढ़ में नौ, दादर और नगर हवेली में एक, दमन और दीयू में शून्य, गोवा में एक, गुजरात में 23, हरियाणा में शून्य, हिमाचल प्रदेश में चार, जम्मू और कश्मीर में दो, झारखंड में 11, कर्नाटक में 20, केरल में दो, लद्दाख में शून्य, लक्षद्वीप में शून्य, मध्य प्रदेश में 28, मणिपुर में एक, मेघालय में शून्य, मिजोरम में शून्य, नगालैंड में शून्य, दिल्ली में पांच, ओडिशा में 15, पुडुचेरी में शून्य, पंजाब में एक, राजस्थान में 13, सिक्किम में शून्य, तेलंगाना में सात, त्रिपुरा में दो और उत्तराखंड में पांच सीटें मिलती नजर आईं.

लोकसभा चुनाव 2019 में क्या थी BJP-NDA की स्थिति?

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए के हिस्से 353 सीटें आई थीं, जबकि बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं. 80 सीटों वाले यूपी में एनडीए को 64, 42 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 18, 48 सीटों वाले महाराष्ट्र में 41, 40 सीटों वाले बिहार में 39, 39 सीटों वाले तमिलनाडु में एक, एक सीट वाले अंडमान और निकोबार द्वीप में शून्य, 25 सीटों वाले आंध्र प्रदेश में शून्य, दो सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में दो, 14 सीटों वाले असम में नौ, एक सीट वाले चंडीगढ़ में एक, 11 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में नौ, सात सीटों वाले दिल्ली में सात, दो सीटों वाले गोवा में एक, 26 सीटों वाले गुजरात में 26 सीटें मिली थीं.

एनडीए को 10 सीटों वाले हरियाणा में 10,चार सीटों वाले हिमाचल प्रदेश में चार, छह सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में तीन, 14 सीटों वाले झारखंड में 12, 28 सीटों वाले कर्नाटक में 25, 20 सीटों वाले केरल में 28, दो सीटों वाले मणिपुर में एक, दो सीटों वाले मेघालय में एक, एक सीट वाले मिजोरम में एक, एक सीट वाले नगालैंड में एक, 21 सीटों वाले ओडिशा में आठ, एक सीट वाले पुडुचेरी में शून्य, 13 सीटों वाले पंजाब में चार, 25 सीटों वाले राजस्थान में 25, एक सीट वाले सिक्किम में शून्य, 17 सीटों वाले तेलंगाना में चार, दो सीटों वाले त्रिपुरा में दो और पांच सीटों वाले उत्तराखंड में सभी पांच सीटें एनडीए को मिली थीं.


...

पुराने गढ़ों में BJP को झटका, INDIA गठबंधन 43 सीटों पर आगे, NDA 36 सीट पर आगे

फतेहपुर सीकरी सीट कांग्रेस प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार आगे

फतेहपुर सीकरी सीट कांग्रेस की बढ़त लगातार जारी है. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार 9141 मतों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी के राजकुमार चाहर पीछे चल रहे हैं.

अमरोहा में कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर दानिश अली 1963 वोटों से आगे

अमरोहा में कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर दानिश अली 1963 वोटों से आगे चल रहे हैं. वह बीते चुनाव में बीएसपी के टिकट पर चुनाव जीते थे. लेकिन चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

बलिया में सपा के प्रत्याशी सनातन पांडेय आगे

बलिया में सपा के प्रत्याशी सनातन पांडेय अभी तक 6986 मतों से आगे हैं. इस सीट पर सनातन पांडेय को 16481 वोट मिले हैं. बीजेपी के प्रत्याशी नीरज शेखर को 9495 वोट मिले हैं. जबकि बीएसपी के लल्लन सिंह यादव को 3,702 वोटों मिले हैं.

अलीगढ़ सीट पर बीजेपी के सतीश गौतम 11,776 वोट से आगे

अलीगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी के सतीश गौतम 11,776 चल रहे हैं. बीजेपी के सतीश गौतम को अभी तक 67956 वोट मिले हैं. जबकि दूसरी ओर सपा के प्रत्याशी बिजेंद्र सिंह को 56180 वोट मिले हैं. वहीं बीएसपी प्रत्याशी 13778 वोट मिले हैं.

सुल्तानपुर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी पीछे

सुल्तानपुर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी पीछे चल रही हैं. इस सीट पर समाजवादी पार्टी प्रत्याशी रामभुआल निषाद 6,301 वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां अभी तक सपा को 50986 वोट और बीजेपी 44685 वोट मिले हैं.


...

यूपी में सुबह 11 बजे तक 28.02 प्रत‍िशत मतदान, सबसे ज्‍यादा महाराजगंज में हुई वोट‍िंग

लोकसभा चुनाव (UP Lok Sabha Election 2024) के अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के साथ ही सोनभद्र जिले में दुद्धी उप निर्वाचन क्षेत्र के लिए शनिवार को मतदान जारी हैं। 

मोदी-योगी के गढ़ में होने वाली निर्णायक लड़ाई पर सभी की निगाहें (election news) लगी हैं। यूपी की सबसे अहम वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, गोरखपुर की चर्चित सीट से भाजपा ने अभिनेता और मौजूदा सांसद रवि किशन को उतारा है।

चंदौली से केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय और मीरजापुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल हैट ट्रिक के इरादे से चुनाव मैदान में हैं। गाजीपुर की लड़ाई भी रोचक है। सपा ने यहां से मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है। अफजाल ने पिछले चुनाव में बसपा के टिकट पर जीत हासिल की थी।

सातवें चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्ट्सगंज निर्वाचन क्षेत्र के 2,50,56,977 मतदाता 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं। सबसे अधिक 28 उम्मीदवार घोसी और सबसे कम सात-सात प्रत्याशी वाराणसी और देवरिया में हैं। मतदान के लिए 25,658 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें 4165 संवेदनशील हैं।





...