चीन की टेनिस स्टार के ईमेल से सुरक्षा को लेकर बढी चिंता

ताइपे : एक पूर्व शीर्ष सरकारी अधिकारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद से चीन की एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी लापता है और अपने सुरक्षित होने का दावा करने वाले उसके ईमेल से उसकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ गई है।


दुनिया भर में खिलाड़ियों और अन्य ने उसकी कुशलक्षेम और सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है।


अभी तक दुनिया भर से उठ रहे सवालों का जवाब नहीं मिला है।


चीनी अधिकारियों ने सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। दो सप्ताह पहले ग्रैंडस्लैम युगल चैम्पियन फेंग शुआइ ने आरोप लगाया था कि एक पूर्व शीर्ष सरकारी अधिकारी ने उनका यौन शोषण किया है।


चीन के इस पहले ‘ मी टू’ मामले को घरेलू मीडिया में जगह नहीं मिली है और इस पर आनलाइन बहस भी सेंसर कर दी गई है।


महिला टेनिस संघ के सीईओ और अध्यक्ष स्टीव साइमन ने उन्हें भेजे गई ईमेल की वैधता पर सवाल उठाये हैं। इसमें फेंग ने कहा है कि वह सुरक्षित है और उत्पीड़न के आरोप गलत हैं। चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की अंतरराष्ट्रीय ईकाई सीजीटीएन ने गुरूवार को यह ईमेल पोस्ट किया।


साइमन ने कहा है कि उन्हें यकीन नहीं है कि वह ईमेल शुआइ ने लिखा है और उन्होंने मामले की पूरी जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि उचित जवाब नहीं मिलने पर चीन से टूर्नामेंटों की मेजबानी छीनी जा सकती है।


नाओमी ओसाका और नोवाक जोकोविच ने भी इस मामले पर ट्वीट किया है।आनलाइन ‘वेयर इज फेंग शुआइ’ ट्रेंड कर रहा है। सेरेना विलियम्स ने ट्वीट किया है कि वह इस खबर से स्तब्ध और दुखी हैं। उन्होंने कहा ,‘‘हमें चुप नहीं रहना चाहिये। इस मामले की जांच होनी चाहिये।’’


अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ की प्रवक्ता हीथर बोलेर ने कहा कि वे चीनी टेनिस संघ के संपर्क में है और डब्ल्यूटीए तथा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से भी बात की जा रही है।



...

ओलंपिक के बाद पहली प्रेस कांफ्रेंस में रो पड़ी थी ओसाका

मेसन : मानसिक स्वास्थ्य कारणों से फ्रेंच ओपन से नाम वापिस लेने के बाद अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में टेनिस स्टार नाओमी ओसाका आंसुओं पर काबू नहीं रख सकी।


सिनसिनाटी ओपन से पहले कांफ्रेंस में एक स्थानीय रिपोर्टर ने उनसे पूछा कि शोहरत और मीडिया से संबंधों में संतुलन कैसे बनाती हैं, इस पर ओसाका ने कहा,‘‘ मुझे नहीं पता कि कैसे संतुलन बनाया जाये। मैं कोशिश कर रही हूं जैसे कि आप लोग कर रहे हैं।’’


इसके बाद एक पत्रकार ने उनसे टेनिस से जुड़े सवाल पूछे तो उनके आंसू बहने लगे। चार बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन यह जापानी खिलाड़ी कुछ देर के लिये कमरे से बाहर भी गई और फिर आकर पूरी कांफ्रेंस खत्म की। 





...

फ्रेंच ओपन : नडाल को हराकर फाइनल में पहुंचे जोकोविच


पेरिस : वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने खिताब की ओर मजबूती से कदम उठाते हुए एक मैराथन सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-3 स्पेन के राफेल नडाल को हराकर यहां जारी फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। जोकोविच ने 13 बार के चैंपियन नडाल को चार सेटों तक चले मुकाबले में नडाल को 3-6, 6-3, 7-6(4), 6-2 से मात दी। सर्बियाई खिलाड़ी ने चार घंटे और 22 मिनट तक चले मुकाबले में जीत अपने नाम की। फ्रेंच ओपन में 105-2 (जीत-हार) का रिकॉर्ड रखने वाले नडाल का इससे पहले जोकोविच के खिलाफ 7-1 का रिकॉर्ड था। फाइनल में अब जोकोविच का सामना ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास से होगा, जिन्होंने इस साल केवल एक ही सेट गंवाया है। जोकोविच इससे पहले 2015 के क्वार्टर फाइनल में भी नडाल को हरा चुके थे। 2005 में अपना पहला फ्रेंच ओपन और 2020 में अपना आखिरी फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले नडाल इस दौरान अब तक केवल तीन ही बार इस टूर्नामेंट हारे हैं। इनमें 2009 में उन्हें चौथे राउंड में रोबिन सोडलिर्ंग से, 2015 में क्वार्टर फाइनल में जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था। 2016 में चोट के कारण वह तीसरे राउंड से बाहर हो गए थे। 




...

ओसाका के हटने के बाद टेनिस खिलाड़ियों के मा नसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को दूर करने का वादा

पेरिस : नाओमी ओसाका के फ्रेंच ओपन से हटने के बाद चारों ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों के अधिकारियों ने टेनिस खिलाड़ियों की मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को दूर करने का वादा किया है।


ये वहीं चारों टेनिस प्रशासक हैं जिन्होंने रविवार को चेतावनी दी थी कि यदि ओसाका संवाददाता सम्मेलन में भाग नहीं लेती तो उन्हें निलंबित किया जा सकता है।


चार बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी ओसाका पर रविवार को पहले दौर में जीत के बाद पत्रकारों से बात नहीं करने के कारण 15 हजार डालर का जुर्माना किया गया था।


ओसाका अगले दिन टूर्नामेंट से हट गयी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों से बात करने से पहले वह तनाव में रहती हैं और वह लंबे समय तक अवसाद में रही है। टेनिस खिलाड़ियों को मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में भाग लेना होता है और ऐसा न करने पर उन पर 20 हजार डालर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।


फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन और आस्ट्रेलियाई ओपन ने संयुक्त बयान में कहा, ''ग्रैंडस्लैम की तरफ से हम नाओमी ओसाका को हर तरह से अपना सहयोग और सम र्थन की पेशकश करते हैं। वह असाधारण खिलाड़ी हैं और हम जल्द से जल्द उनकी कोर्ट में वापसी चाहते हैं। ''


इसमें कहा गया है, ''मानसिक स्वास्थ्य बेहद चुनौतीपूर्ण मसला है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यह जटिल और व्यक्तिगत दोनों है क्योंकि एक व्यक्ति जिससे प्रभावित रहता है जरूरी नहीं कि दूसरा व्यक्ति भी उससे प्रभावित रहे। हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिये नाओमी की सराहना करते हैं। हम उन दबावों को समझते हैं जिनका सामना टेनिस खिलाड़ी करते हैं। ''





...

फ्रेंच ओपन में मीडियाकर्मियों से बात नहीं करेगी ओसाका

पेरिस : टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने कहा कि वह फ्रेंच ओपन के दौरान मीडियाकर्मियों से बात नहीं करेगी।


दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी ने बुधवार को ट्विटर पर अपनी पोस्ट में लिखा कि उन्हें उम्मीद है कि, ''इसके लिये मुझ पर जो जुर्माना लगाया जाएगा वह मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चैरिटी को दिया जाएगा।''


फ्रेंच ओपन पेरिस में रविवार से शुरू होगा। ओसाका विश्व में दूसरे नंबर की खिलाड़ी के रूप में इस क्लेकोर्ट टूर्नामेंट में भाग लेगी।


जापान में जन्मी और अब अमेरिका में रह रही 23 वर्षीय ओसाका ने अब तक चार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट जीते हैं जिनमें पिछले साल का यूएस ओपन और इस साल का आस्ट्रेलियाई ओपन भी शामिल है।


ओसाका ने लिखा, ''मुझे अक्सर महसूस होता है कि लोग खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य की परवाह नहीं करते हैं और जब भी मैं संवाददाता सम्मेलन देखती हूं या उसमें भाग लेती हूं तो मुझे यह सच लगता है। ''


उन्होंने लिखा, ''हम वहां बैठे होते हैं और हमसे ऐसे सवाल किये जाते हैं जो पूर्व में भी कई बार हमसे पूछे जा चुके हैं या फिर ऐसे सवाल किये जाते हैं जिससे हमारे दिमाग में संदेह पैदा होता है और मैं स्वयं को ऐसे लोगों के हवाले नहीं करना चाहती हूं जो मेरे मन में संदेह पैदा करें। ''


टेनिस खिलाड़ियों को मीडियाकर्मियों के कहने पर ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में भाग लेना होता है।





...

मैड्रिड ओपन में नडाल का सामना अलकारेज से

मैड्रिड : राफेल नडाल ने कुछ वर्ष पहले एक स्थानीय टेनिस टूर्नामेंट में जिस लड़के को पुरस्कार के तौर पर प्लेस्टेशन दिया था अब यह स्पेनिश दिग्गज मैड्रिड ओपन के दूसरे दौर में अपने देश के उसी किशोर कार्लोस अलकारेज का सामना करेंगे। सत्रह वर्षीय अलकारेज ने सोमवार को एड्रियन मन्नारिनो को 6-4, 6-0 से हराकर 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन से भिड़ने का हक पाया। अलकारेज बुधवार को अपने जन्मदिन पर मैजिक बॉक्स सेंटर कोर्ट पर अपने आदर्श खिलााड़ी का सामना करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यहां राफा का सामना करना सपना सच होने जैसा है। ’’ पहले दौर के अन्य मैचों में डेनियल इवान्स ने जेरेमी चार्डी को 7-6 (6) 6-7 (7) 6-2 से और डेनिस शापोवालोव ने डुसान लाजोविच को 6-1, 6-3 से हराया। फैबियो फोगनिनी ने स्पेनिश क्वालीफायर कार्लोस टेबरनर को 7-6 (4), 2-6, 6-3 और जॉन इसनर ने मियोमिर कासेमानोविच को 6-4, 7-6 (6) से पराजित किया। महिलाओं के वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त एशलीग बार्टी ने फ्रेंच ओपन चैंपियन इगा स्वीतेक को 7-5, 6-4 से जबकि स्पेन की पाउला बाडोसा ने एनस्तेसिया सेवास्तोवा को 6-7 (0) 7-6 (3) 6-0 से शिकस्त दी। पेत्रा क्वितोवा ने वेरोनिका कुदेरमेतोवा को 6-3, 4-6, 6-4 से हराया जबकि आठवीं वरीयता प्राप्त बेलिंडा बेनसिच ने ओंस जाबेर के मैच से हट जाने के कारण अगले दौर में जगह बनायी। ...