मोदी बोले-आतंक का सप्लायर पड़ोसी आटे को तरस रहा

मध्य प्रदेश के दमोह में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान पर बड़ा हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि आतंक का सप्लायर देश आज आटे की सप्लाई के तरस रहा है. उन्होंने कहा कि इस समय दुनिया मे जंग का माहौल है. दुनिया में युद्ध के बादल छाए हुए हैं. हर जगह उथल पुथल मची हुई है. ऐसे में हमारा भारत दुनिया में सबसे तेजी से विकसित हो रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब दुनिया में जंग का माहौल तो देश में मजबूत सरकार का होना जरूरी है. ये चुनाव भारत को महाशक्ति बनाने का चुनाव है. ये चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है. आगे आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित करने का चुनाव है. आज विश्व में भारत की जय जय कार हो रही है. आज देश में वो भाजपा सरकार है, जो ना किसी से दबती है और न किसी के सामने झुकती है.

आज वो सरकार है जो न झुकती है न डरती है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा राष्ट्र प्रथम का सिद्धांत है. भारत को सस्ता तेल मिले, इसलिए हमने देशहित में फैसला लिया. भारत के किसानों को पर्याप्त खाद मिले, इसलिए हमने देशहित में फैसला लिया. हमने करोड़ों परिवार को मुफ्त राशन की सुविधा दी. मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगाई. आज वो सरकार है जो न झुकती है न डरती है. उन्होंने कहा कि हमारे लिए राष्ट्र प्रथम है.

कांग्रेस ने देश के डिफेंस को पीछे रखा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस देश को INDI गठबंधन की सच्चाई बताना चाहता हूं. इन्होंने देश के डिफेंस को पीछे रखा. वायु सेना कमजोर रहे इसके लिए कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा दी. इन्होंने पूरी ताकत लगा दी कि देश में राफेल न आए. यहां हथियार न बने. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार देश ने 21 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट किया है. अब हम ब्रम्होस मिसाइल भी दे रहे हैं.

भ्रष्टाचारियों को मोदी की गारंटी बैचेन कर रही

पीएम मोदी ने कहा कि परिवारवादी और भ्रष्टाचारी नेताओं को मोदी की गारंटी बैचेन कर रही है. वो कहते हैं कि तीसरी बार भाजपा सरकार बनी तो आग लग जाएगी. INDI गठबंधन के लोग मोदी को आए दिन धमकियां दे रहे हैं. लेकिन मोदी इनकी धमकियों से न पहले डरा है और न कभी डर सकता है. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और इंडिया अलायंस वाले हमारी आस्था का अपमान करने में जुटे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग कहते हैं कि हमारा सनातन डेंगू, मलेरिया है. अयोध्या में जो राम मंदिर बना है, उसके भी ये घोर विरोधी हैं. ये लोग भगवान श्रीराम की पूजा को पाखंड बताते हैं.बता दें कि पीएम मोदी आज दमोह से बीजेपी के उम्मीदवार राहुल लोधी के समर्थन में रैली करने पहुंचे थे. कांग्रेस ने यहां से तरवर सिंह लोधी को चुनावी मैदान में उतारा है..


...

शुरू होगा करंट, पानी और जानवरों के अत्याचार का दौर, KKK14 की शूटिंग हुई स्टार्ट

खतरों के खिलाड़ी सीजन 14 (Khatron Ke Khiladi 14) की शूटिंग को लेकर अपडेट आई है। पिछले कई दिनों से रोहित शेट्टी के स्टंट बेस्ड रियलिटी शो की चर्चा हो रही है। खतरों के खिलाड़ी 14 में शामिल होने वाले सेलेब्स को लेकर भी अब तक कई नाम सामने आ चुके हैं। हालांकि, कन्फर्म लिस्ट का फैंस को इंतजार है।

खतरों के खिलाड़ी 14 के मेकर्स जल्द शो का प्रोमो वीडियो जारी कर सकते हैं। इसके साथ ही एक बार फिर रोहित शेट्टी होस्ट की बागडोर संभालते हुए नजर आएंगे

ये सितारे हुए शामिल  

खतरों के खिलाड़ी 14 के पहले चार कंटेस्टेंट कन्फर्म हो गए है। वहीं, बाकी के लिए मेकर्स की अभी सेलिब्रिटीज से बातचीत चल रही है। बिग बॉस फेम अभिषेक कुमार, समर्थ जुरेल, निमृत कौर अहलूवालिया और गश्मीर महाजनी का नाम खतरों के खिलाड़ी 14 के लिए कन्फर्म माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसके अलावा कुछ और सेलेब्स ने भी केकेके14 के लिए हामी भर दी है।

शुरू हुई शो की शूटिंग

खतरों के खिलाड़ी 14 को लेकर आई अपडेट के अनुसार, मुंबई में शो के प्रोमो की शूटिंग शुरू हो गई है। हाल ही में बिग बॉस सीजन 17 कंटेस्टेंट समर्थ जुरेल और सीजन 16 फेम निमृत कौर अहलूवालिया ने सोशल मीडिया पर साथ में फोटो शेयर की थी। इनकी फोटो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई फैंस खतरों के खिलाड़ी 14 को लेकर अपना अनुमान लगाने लगे। समर्थ जुरेल और निमृत कौर अहलूवालिया के इस पोस्ट को खतरों के खिलाड़ी 14 के सेट का बताया जा रहा है।

मुनव्वर फारूकी इस कारण नहीं होंगे शामिल

खतरों के खिलाड़ी 14 को लेकर एक और बड़ी खबर आई है कि इस बार भी शो में मुनव्वर फारूकी शामिल नहीं होंगे। इस बार भी पासपोर्ट की दिक्कत के कारण कॉमेडियन केकेके 14 में शामिल नहीं हो पाएंगे। वहीं, खतरों के खिलाड़ी 14 के टीवी प्रीमियर की बात करें, तो रिपोर्ट्स के अनुसार, शो की शूटिंग मई के अंत या जून के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगी। इस बार भी खतरों के खिलाड़ी विदेश के एक खूबसूरत लोकेशन पर शूट होगा। हालांकि, मेकर्स की तरफ से शो को लेकर सामने आई इन जानकारियों की आधिकारिक घोषणा करना बाकी है।



...

7वें नंबर पर आई मुंबई, बुमराह को पर्पल कैप

मुंबई इंडियंस (MI) ने इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स (PBSK) पर 9 रन की रोमांचक जीत दर्ज की है। इस जीत से मुंबई की टीम मौजूदा सीजन के पॉइंट्स टेबल के 7वें नंबर पर आ गई है, जबकि पंजाब 9वें नंबर पर पहुंच गई है।

मैच में तीन विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह सीजन के टॉप विकेट टेकर बन गए हैं। उन्हें पर्पल कैप सौंपी गई है। सीजन की ऑरेंज कैप विराट कोहली के पास ही है। आज सीजन के 34वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) से होगा। इसे जीतने पर चेन्नई टॉप-2 में जगह बना लेगी, जबकि लखनऊ के पास टॉप-4 में आने का मौका होगा।

पॉइंट्स टेबल : मुंबई को 2 स्थान का फायदा, पंजाब को एक पायदान का नुकसान

गुरुवार को मिली जीत से मुंबई इंडियसं को 2 स्थान का फायदा हुआ है, जबकि पंजाब को एक स्थान का नुकसान हुआ है। मुल्लांपुर (चंडीगढ़) में मुंबई ने टॉस हारकर बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 192 रन बनाए। जवाब पंजाब किंग्स 19.1 ओवर में 183 रन पर ऑलआउट हो गई। आगे देखिए दोनों की स्थिति..

मुंबई अब 7 मैच खेल चुकी है। इनमें से टीम को 3 में जीत मिली है और 4 में पराजय झेलनी पड़ी है। टीम 6 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल के 7वें नंबर पर है।

पंजाब ने भी 7 मैच खेले हैं, इनमें से टीम ने 2 जीते हैं और 5 हारे हैं। किंग्स के खाते में अब तक 4 अंक ही हैं और टीम टेबल के 9वें पायदान पर है।

आज के मैच के संभावित समीकरण...

जीत से टॉप-2 में आ जाएगी चेन्नई

चेन्नई की टीम इस मैच को जीतकर पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में आ सकती है। CSK के खाते में अभी 8 अंक हैं और टीम तीसरे पायदान पर है। जीत के बाद चेन्नई के पास 10 अंक होंगे, लेकिन टीम इतने अंकों के साथ नंबर-2 पोजिशन ही हासिल कर सकेगी, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स 12 अंकों के साथ टॉप पर है। CSK अपने पिछले दो मुकाबले जीतकर आ रही है। ऐसे में टीम के पास जीत की हैट्रिक जमाने का मौका होगा।

टॉप-4 पर आ सकती है लखनऊ

इस मैच को जीतकर लखनऊ पॉइंट्स टेबल के टॉप-4 में शामिल हो सकती है। इसके लिए टीम को बड़े मार्जिन से जीत हासिल करनी होगी, ताकि LSG का रन रेट सनराइजर्स हैदराबाद से अधिक हो सके, क्योंकि हैदराबाद 8 अंक के साथ नंबर-4 पर है। फिलहाल, लखनऊ पॉइंट्स टेबल के 5वें पायदान पर है और टीम के पास 6 अंक हैं। जीत की स्थिति में LSG के पास 8 अंक ही होंगे।

ऑरेंज कैप विराट के ही पास

17वें सीजन के टॉप रन स्कोरर अब भी RCB के विराट कोहली ही हैं। उन्होंने 7 मैचों में 361 रन बनाए हैं। मुंबई के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा 36 रन बनाकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वे 7 मैचों में 297 रन बना चुके हैं। आज शिवम दुबे 34 रन बनाकर टॉप-5 में शामिल हो सकते हैं।

बुमराह बने पर्पल कैप होल्डर

पंजाब के खिलाफ 3 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने पर्पल कैप हासिल कर ली है। बुमराह 7 मैच में 13 विकेट ले चुके हैं। वहीं जेराल्ड कूट्ली 7 मैचों में 12 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं। कगिसो रबाडा भी टॉप-5 में शामिल हो गए हैं। मुस्तफिजुर रहमान 4 विकेट लेकर टॉप विकेट टेकर बन सकते हैं।

सिक्सर किंग अब भी हेनरिक क्लासन

टूर्नामेंट के टॉप-5 सिक्स हिटर में गुरुवार के मैच के बाद कोई बदलाव नहीं हुआ। SRH के हेनरिक क्लासन 24 सिक्स के साथ टॉप पर ही हैं। आज CSK के शिवम दुबे 10 छक्के लगाकर पहले नंबर पर पहुंच सकते हैं।

बाउंड्री के बादशाह हैं कोहली

17वें सीजन में सबसे ज्यादा चौके अब भी विराट कोहली ने ही लगाए हैं। उनके नाम 7 मैचों में 35 चौके हैं। रोहित शर्मा 30 चौकों के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। CSK के ऋतुराज गायकवाड 10 चौके लगाकर टॉप पर आ सकते हैं।


...

Iran के परमाणु केंद्रों वाले शहरों पर मिसाइल हमला

इजरायल की जवाबी कार्रवाई के बाद ईरान दहल उठा है। इजरायल (Israel News) ने आज सुबह अपनी तय रणनीति के अनुसार, ईरान के कई शहरों में मिसाइल अटैक किया। ये धमाके ईरान के न्यूक्लियर प्लांट वाले शहरों में किया गया है। इसी के साथ ईरानी हवाईअड्डे और उसके एयरबेस को निशाना बनाकर भी हमले किए गए हैं। 

इजरायल ने ईरान (Iran Israel Conflict) के इस्फहान शहर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। यहीं ईरान का एक प्रमुख एयरबेस और मिलिट्री रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर भी हैं। आखिर, इजरायल के हमले में ईरान को क्या-क्या नुकसान हुआ और हमले के बाद का क्या नया अपडेट है, आइए जानते हैं...

इजरायल के इस अटैक को ईरान के एक सप्ताह पहले किए गए हमले के बदले के रूप में देखा जा रहा है। 

इजरायल ने ईरान के तीसरे सबसे बड़ी आबादी वाले शहर इस्फहान पर हमला किया है। इसमें ईरान के एयरपोर्ट और सेना के एयरबेस को ड्रोन और मिलाइल से निशाना बनाया गया है।

इजरायल के हमले की सूचना मिलते ही ईरान ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिव कर दिया, जिससे इजरायल के कई ड्रोन मार गिराए गए।

दूसरी ओर ईरानी मीडिया का कहना है कि वहां मिसाइल अटैक नहीं हुआ है और कुछ ड्रोन हमलों को भी नाकाम किया गया है।

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन डेटाबेस के अनुसार, ईरान ने हमले के बाद तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सभी उड़ानों को बंद कर दिया है। 

बता दें कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश पर हुए ईरानी हमले के बाद बदला लेने की कसम खाई थी। इजरायली पीएम ने इसके बाद युद्ध कैबिनेट के साथ बैठक के बाद हमले का स्थान और समय तय किया था। माना जा रहा है कि इसी बैठक में हमले को लेकर पूरी रणनीति बनी थी।

इससे एक हफ्ते पहले ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइल और ड्रोन अटैक किए थे। ईरान ने आरोप लगाया था कि इजरायल ने दमिश्क में उसके राजदूतों की हत्या की थी, जिसका उसने बदला लिया है।


...

बाबा रामदेव की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (19 अप्रैल) को योग गुरु रामदेव की एक याचिका पर सुनवाई की। जिसमें उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान एलोपैथिक दवाओं के इस्तेमाल के खिलाफ उनकी टिप्पणियों पर दर्ज कई FIR पर एक्शन रोकने की मांग की थी।

जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस पीबी वराले की बेंच ने बाबा रामदेव से उन लोगों को भी पार्टी बनाने का निर्देश दिया है, जिन्होंने व्यक्तिगत तौर पर उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। बेंच ने सुनवाई की अगली तारीख 20 मई को तय की है।

बाबा रामदेव के खिलाफ IMA के पटना (बिहार) और रायपुर (छत्तीसगढ़) चैप्टर ने 2021 में FIR की थी। अपनी याचिका में रामदेव ने केंद्र, बिहार, छत्तीसगढ़ और IMA को पार्टी बनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 अक्टूबर को उन्हें नोटिस जारी किया था।

रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के खिलाफ IMA की याचिका पर पहले से सुनवाई जारी है। जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस अहसानुद्दीन की बेंच ने उन्हें 7 दिन का समय दिया है। इस मामले में अगले सुनवाई 23 अप्रैल को है।

DMA ने मांगी मामले में पार्टी बनने की परमिशन

इसी बीच, दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) ने भी मामले में पार्टी बनने की परमिशन मांगी है। DMA ने आरोप लगाया गया है कि रामदेव ने एलोपैथी का अपमान किया और लोगों को प्रैक्टिकल और प्रोटोकॉल की अवहेलना करने के लिए उकसाया।

DMA, जिसमें 15,000 डॉक्टर सदस्य हैं, ने दावा किया है कि रामदेव की पतंजलि ने कोरोनिल किट बेचकर 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाए। इसे किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने सर्टिफाइ नहीं किया गया था।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की याचिका 23 अप्रैल को सुनवाई

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट पहले से ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से 17 अगस्त 2022 को दायर की गई याचिका पर सुनवाई कर रहा है। इसमें कहा गया है कि पतंजलि ने कोविड वैक्सीनेशन और एलोपैथी के खिलाफ गलत प्रचार किया। वहीं, खुद की आयुर्वेदिक दवाओं से कुछ बीमारियों के इलाज का झूठा दावा किया।

16 अप्रैल की सुनवाई के दौरान जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस अमानतुल्लाह की बेंच के सामने बाबा रामदेव और बालकृष्ण तीसरी बार पेश हुए। इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा था कि काम के उत्साह में ऐसा हो गया। लेकिन कोर्ट ने उनसे कहा- आप इतने मासूम नहीं हैं। लग नहीं रहा कि आपका हृदय परिवर्तन हुआ है।

IMA ने बताया कि उन्होंने पतंजलि को कोर्ट में क्यों घसीटा

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के दो डॉक्टरों पूर्व IMA उपाध्यक्ष डॉ. जयेश लेले और पूर्व IMA अध्यक्ष डॉ. रंजन शर्मा ने बताया है कि आखिर IMA ने पतंजलि आयुर्वेद को कोर्ट में क्यों घसीटा है। मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक रामदेव के पास कई नोटिस गए थे, लेकिन वे कहते थे कि कोई भी उनका कुछ नहीं कर सकता। उन्हें शुद्ध राजनीतिक संरक्षण था। ऐसा कोई राज्य बाकी नहीं है जहां उन्हें जमीन न दी गई हो। ये मंजूरी एक दिन में नहीं मिलती।

डॉ. शर्मा ने कहा- जब हम कोविड से लड़ रहे थे, तो रामदेव ने वैज्ञानिक चिकित्सा का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। जब हम अपने 800 सहकर्मियों की मौत पर शोक मना रहे थे, तब वह कहते रहे कि जो डॉक्टर खुद को नहीं बचा सके, वे जनता को नहीं बचा सकते।

डॉ. लेले ने बताया- जल्द ही, कोरोनिल का लॉन्च हुआ, जिसे पतंजलि ने गलत तरीके से कोविड के इलाज के रूप में प्रचारित किया। उनका दावा था WHO ने इसे सर्टिफाइ किया है। हमने RTI के जरिए इस दावे का खंडन किया।

दोनों डॉक्टरों ने यह भी कहा कि पहले FIR के जरिए मामला सुलझाने की कोशिश की गई। और विभिन्न सरकारी निकायों से हस्तक्षेप करने कहा गया। लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ। इसलिए उन्हें कोर्ट में घसीटा गया।


...

देशभर में पहले चरण की वोटिंग जारी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल शुरू हो गया है। इस चरण में वोटिंग 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर हो रही है।

इसमें राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, असम और महाराष्ट्र में 5, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।

इसके अलावा तमिलनाडु (39), मेघालय की (2), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), अंडमान निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है।

सुबह 7 बजे से शुरू हुआ वोटिंग का दौर उत्साह से जारी है।


...

दिल्ली ने गुजरात को 6 विकेट से हराया

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में तीसरी जीत हासिल की है। टीम ने बुधवार को सीजन के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस (GT) को उसी के होमग्राउंड में 6 विकेट से हरा दिया। यह दिल्ली की इस सीजन में तीसरी जीत है।

अहमदाबाद में दिल्ली ने 90 रन का टारगेट महज 8.5 ओवर में 4 विकेट खोकर चेज कर लिया। इससे पहले, गुजरात टाइटंस 17.3 ओवर में 89 रन पर ऑलआउट हो गई। टाइटंस ने लीग में अपना सबसे छोटा स्कोर बनाया। इससे पहले पिछले साल टीम दिल्ली के ही खिलाफ 125 रन बनाकर सिमट गई थी। कप्तान ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 11 बॉल पर नाबाद 16 रन बनाए। साथ दो कैच पकड़े और दो स्टंप भी किए।

प्लेयर्स परफॉर्मेंस : राशिद ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए, मुकेश को 3 विकेट

गुजरात से राशिद खान ने 31 रन बनाए, बाकी कोई बैटर 15 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। साई सुदर्शन ने 12 और राहुल तेवतिया ने 10 रन बनाए। DC से मुकेश कुमार ने 3 विकेट लिए, ईशांत शर्मा और ट्रिस्टन स्टब्स को 2-2 विकेट मिले। अक्षर पटेल और खलील अहमद को 1-1 विकेट मिला, वहीं एक बैटर रनआउट भी हुआ।

जवाबी पारी में दिल्ली के ओपनर जैक फ्रेजर-मैगर्क ने 10 बॉल पर 20, शाई होप ने 10 बॉल पर 19 और कप्तान ऋषभ पंत ने 11 बॉल पर नाबाद 16 रन बनाए। संदीप को दो विकेट मिले। 

गुजरात की हार के कारण

अपने ही जाल में फंसी गुजरात गुजरात ने अपने होमग्राउंड पर काली मिट्‌टी की पिच बनवाई, लेकिन दिल्ली के टॉस जीतने के कारण टीम अपने ही जाल में फंस गई। शुरुआती ओवर्स में दिल्ली के पेसर्स को मदद मिली और गुजरात ने पावरप्ले में 30 रन बनाने में टॉप-4 विकेट गंवा दिए।

खराब शुरुआत के बाद पारी संभाल नहीं पाया मिडिल ऑर्डर पावरप्ले में खराब शुरुआत के बाद मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज पारी संभालने में नाकाम रहे। टीम बीच के ओवर्स में भी लगातार विकेट गंवाती रही और पूरी टीम 17.3 ओवर में 89 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। गुजरात की ओर से 20 रन से ज्यादा की कोई साझदारी नहीं हुई।

दिल्ली की तेज शुरुआत, पावरप्ले में 67 रन बनाए 90 रन का स्कोर चेज करने उतरे दिल्ली के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए। पावरप्ले में दिल्ली का स्कोर 67 रन पर चार विकेट रहा। तेज शुरुआत के कारण गुजरात के गेंदबाज दबाव नहीं बना सके।

गिल की कप्तानी गिल ने पारी की शुरुआत तेज गेंदबाजों से कराई, जबकि दिल्ली के ओपनर जैक फ्रेजर-मैकर्ग पिछले मुकाबले में लखनऊ के खिलाफ स्पिनर्स के सामने असहज महसूस कर रहे थे। फ्रेजर-मैकर्ग ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दिल्ली को तेज शुरुआत दिलाई। जैक ने 10 बॉल पर दो चौके और दो छक्के के सहारे 20 रन बनाए।

यहां से मैच रिपोर्ट...

गुजरात ने लगातार विकेट गंवाए

पहले बल्लेबाजी में गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने शुरुआती चार विकेट पावरप्ले में ही गंवा दिए। राशिद खान के अलावा टीम का कोई अन्य बल्लेबाज 15 रन का स्कोर पार नहीं कर पाया।

तेज शुरुआत के बाद दिल्ली से 2 अहम साझेदारियां

90 रन चेज करने उतरी दिल्ली को पृथ्वी और जैक की ओपनिंग जोड़ी ने तेज शुरुआत की। फिर मिडिल ऑर्डर पर आए अभिषेक पोरेल ने शाई होप के साथ 34 और कप्तान पंत ने सुमित कुमार के साथ 25 रनों की नाबाद साझेदारी की।

पॉइंट्स टेबल: नौवें से छठे नंबर पर आई DC

इस जीत के बाद दिल्ली की टीम पॉइंट्स टेबल में नौवें से छठे नंबर पर आ गई है। ऋषभ पंत की टीम को तीन स्थान का फायदा हुआ है। दिल्ली के पास कुल 7 में से 3 मैच जीतकर 6 अंक हासिल किए हैं। टीम को 4 मैचों में हार झेलनी पड़ी है। दूसरी ओर, गुजरात टेबल के 7वें नंबर पर आ गई है। गुजरात ने भी 7 में से 3 मैच जीते हैं, जबकि चार मैच में हार का सामना करना पड़ा है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, स्पेंसर जॉनसन और संदीप वॉरियर्स।

इम्पैक्ट प्लेयर: शाहरुख खान।

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (विकेटकीपर & कप्तान), पृथ्वी शॉ, जैक फ्रेजर-मैगर्क, शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा, खलील अहमद।

इम्पैक्ट प्लेयर: अभिषेक पोरेल।


...

अखिलेश यादव कन्नौज से लड़ सकते हैं चुनाव! आज हो सकता है नाम का ऐलान

उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव खुद चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. यह दावा सूत्रों ने किया है. सपा मुखिया गुरुवार को कन्नौज दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने सपा पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं, सेक्टर/बूथ प्रभारियों से मुलाकात की. जिसके बाद इस तरह के कयास तेज हो गए हैं. 

समाजवादी पार्टी की ओर से अब तक कन्नौज लोकसभा सीट पर प्रत्याशी के नाम को लेकर अब तक सस्पेंस बरकरार है. ऐसे में सपा अध्यक्ष के कन्नौज दौरे के बाद अखिलेश यादव के नाम को लेकर अटकलें और तेज हो गई है. सूत्रों की माने तो लगभग अखिलेश यादव का कन्नौज से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. आज पार्टी की ओर से उनके नाम का एलान भी किया जा सकता है. 

कन्नौज से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कोई खुलकर कन्नौज से चुनाव लड़ने की बात नहीं की लेकिन कई बार इशारों में वो यहां से चुनाव लड़ने की बात कह चुके हैं. पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए भी उन्होंने कन्नौज का अपना घर बताया था और कहा था कि इस क्षेत्र से उनके परिवार को दो दशकों से भी ज्यादा का रिश्ता रहा है वो कन्नौज को नहीं छोड़ सकते हैं. लेकिन सपा की कई लिस्ट आने के बाद भी जब कन्नौज से प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया तो कई कयास भी लगने शुरू हो गए. 

कन्नौज लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है. इस सीट से समाजवादी पार्टी 1998 से 2014 तक सभी चुनाव में जीत हासिल करती आई है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और डिंपल यादव भी यहां सांसद रहे हैं. हालांकि 2019 के चुनाव में बीजेपी के सुब्रत पाठक में डिंपल यादव को क़रीब 13 हजार वोटों के अंतर से हरा दिया था. 

बीजेपी ने इस सीट से सांसद सुब्रत पाठक को ही मैदान में उतारा है वहीं बसपा के ओर अकील अहमद को टिकट दिया गया है. अकील ने लंबे समय तक सपा के लिए काम किया है. खबरों के मुताबिक अखिलेश यादव 23 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर सकते हैं. इसके लिए पार्टी की ओर से तैयारियां की जा रही हैं.








...

दिल्ली में बिजली-पानी पर सब्सिडी जारी रहेगी

दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में बिजली, पानी और बस किराया सब्सिडी जारी रहेगी क्योंकि ये योजनाएं किसी पार्टी की नहीं हैं।

एक प्रेस बयान में एलजी ने कहा कि अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि केंद्र सरकार और उपराज्यपाल सब्सिडी योजनाएं बंद कर देंगे। क्योंकि दिल्ली CM जेल में बंद हैं।

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, जो लोग कहते थे कि वे केजरीवाल सरकार को जेल से नहीं चलने देंगे, उन्होंने 'हार मान ली है' कि वह जेल से ही चलेगी और उनका काम जारी रहेगा। ये अरविंद केजरीवाल की ताकत है।

एलजी बोले- योजनाओं में सरकारी पैसा खर्च होता, न कि किसी पार्टी का

एलजी वीके सक्सेना को यह बयान इसलिए जारी करना पड़ा क्योंकि कुछ आप नेता जनता के बीच गलत अफवाह फैला रहे थे कि, दिल्ली में मुफ्त योजनाएं बंद हो जाएंगी।

इस पर उप राज्यपाल ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया- इन योजनाओं के लिए जारी पैसा राज्य सरकार के सरकारी खजाने से किया जाता है, न कि किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल के खाते से।

सक्सेना ने आगे लिखा कि दिल्ली विधानसभा में पेश और पारित होने से पहले विशेष रूप से भारत सरकार और स्वयं उपराज्यपाल द्वारा अप्रूव्ड कोई भी योजना प्रभावित नहीं होती है।

आप नेता भारद्वाज बोले- रेवड़ी कहने वाले, आज वहीं दिल्ली की जनता से वादा कर रहे

एलजी के बयान का जिक्र करते हुए सौरभ भारद्वाज ने कहा, यह CM केजरीवाल के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है कि जेल में रहते हुए भी उन्होंने एलजी को यह कहने के लिए मजबूर कर दिया है कि काम और मुफ्त योजनाएं जारी रहेंगी।

आम आदमी पार्टी नेता ने आरोप लगाया कि सक्सेना ने अपने पसंदीदा अधिकारियों के माध्यम से हमेशा दिल्ली के लोगों के काम में बाधा डालने की कोशिश की। अब एलजी भी कह रहे हैं कि काम रोकने के बजाय दिल्ली में लोगों के काम और योजनाएं जारी रहेंगी।

भारद्वाज ने आगे कहा, 'जो विचारधारा मुफ्त पानी और मुफ्त बिजली को रेवड़ी कहती थी, वह आज दिल्ली की जनता से वादा कर रही है कि अरविंद केजरीवाल की योजनाओं को कोई नहीं रोक सकता।

जेल में बंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 15 अप्रैल को सुनवाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 15 अप्रैल को सुनवाई होगी। केजरीवाल ने शराब नीति केस में ED की गिरफ्तारी और रिमांड पर हाईकोर्ट के 9 अप्रैल के फैसले को चुनौती दी है।

केजरीवाल ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ 10 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। उन्होंने मामले पर तुरंत सुनवाई और उन्हें जल्द से जल्द रिहा करने की मांग की थी। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करेगी।

केजरीवाल ने अपनी याचिका में कहा है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद मेरी गिरफ्तारी बाहरी विचारों से प्रेरित थी। ED ने मुझे गिरफ्तार करके अपने अधिकारों का दुरुपयोग किया है। गिरफ्तारी के आधार ऐसे दस्तावेज हैं, जिन पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

दिल्ली CM ने कहा- लोकसभा चुनावों में भाग लेने के लिए मुझे तुरंत रिहा नहीं किया गया, तो चुनाव से पहले विपक्ष के नेताओं को झूठे आरोपों में गिरफ्तार करना सत्ताधारी पार्टियों के लिए एक मिसाल बन जाएगा।.

9 अप्रैल को हाईकोर्ट ने कहा- अरेस्ट सही, ED ने पर्याप्त सबूत दिए

दरअसल, केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और उसके बाद जांच एजेंसी की हिरासत में भेजे जाने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। हाईकोर्ट ने 9 अप्रैल को उनकी याचिका खारिज कर दी।

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि केजरीवाल बार-बार समन भेजने के बावजूद जांच में शामिल नहीं हुए। इसलिए ED के पास उन्हें गिरफ्तार करने का ही विकल्प बचा था। ED ने हमारे सामने पर्याप्त सबूत पेश किए हैं। हमने बयानों को देखा, जो बताते हैं कि गोवा के चुनाव के लिए शराब घोटाले का पैसा भेजा गया था।

केजरीवाल ने कहा था कि ED के पास पिछले 9 महीने से ऐसे बयान थे। इसके बावजूद उन्हें लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया। कोर्ट ने कहा कि गिरफ्तारी और रिमांड की जांच कानून के हिसाब से होगी ना कि चुनाव की टाइमिंग को देखकर।

हाईकोर्ट ने ये भी कहा कि हमें संवैधानिक नैतिकता की फिक्र है, ना कि राजनीतिक नैतिकता की। मौजूदा केस केंद्र और केजरीवाल के बीच नहीं है। यह केस केजरीवाल और ED के बीच है। हाईकोर्ट ने कहा कि ED ने कानूनी प्रक्रिया का पालन किया। उसके पास हवाला ऑपरेटर्स और AAP कैंडिडेट के बयान हैं।

केजरीवाल 21 मार्च को अरेस्ट हुए, 13 दिन से तिहाड़ में बंद

ED ने शराब नीति केस में केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था। ED ने 22 मार्च को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने दिल्ली सीएम को 28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजा, जो बाद में 1 अप्रैल तक बढ़ाई गई। कोर्ट ने 1 अप्रैल को उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया था। वह 13 दिन से तिहाड़ जेल में बंद हैं।



...

ED का आरोप- केजरीवाल जानबूझकर आम, मिठाई खा रहे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार 18 अप्रैल को बड़ा आरोप लगाया। ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में कहा कि वह तिहाड़ जेल में जानबूझकर मीठा खा रहे हैं, ताकि इससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाए और उन्हें मेडिकल के आधार पर जमानत मिल जाए।

ईडी ने कहा कि केजरीवाल को टाइप-2 डायबिटीज है, लेकिन वह जेल में आलू पूड़ी, आम और मीठा खा रहे हैं। केजरीवाल शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में 18 दिन से बंद हैं। कोर्ट ने उन्हें घर का खाना खाने की अनुमति दी है।

अब समझें ये बात कैसे सामने आई

दरअसल, केजरीवाल के वकील विवेक जैन ने ट्रायल कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर केजरीवाल के डॉक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मेडिकल कंसल्टेशन लेने की मांग की थी। उन्होंने तर्क दिया था कि केजरीवाल टाइप-2 डायबिटीज के मरीज हैं और उनका ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे (Fluctuate) होता रहता है।

इसके जवाब में ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट को बताया कि केजरीवाल तिहाड़ जेल में जानबूझकर मीठा खा रहे हैं, ताकि इससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाए और उन्हें मेडिकल के आधार पर जमानत मिल जाए। केजरीवाल के घर से ऐसा ही खाना आ रहा है, जिसमें शुगर और कॉर्ब्स की मात्रा ज्यादा रहती है।

कोर्ट रूम लाइव

ED के वकील जोहेब हुसैन ने स्पेशल जज कावेरी बावेजा के सामने कहा कि केजरीवाल के खानपान से जुड़ी ये जानकारी तब पता चली, जब एजेंसी ने तिहाड़ जेल को लिखकर केजरीवाल के खाने और दवाओं के बारे में जानकारी मांगी।

हुसैन ने कहा, 'हमने डाइट चार्ट अदालत के सामने रख दिया गया है। इस चार्ट में आम और मिठाई थीं। केजरीवाल ने खासकर मिठाइयों का सेवन किया था, जिन्हें खाने की किसी भी डायबिटिक को अनुमति नहीं होती।

केजरीवाल के वकील विवेक जैन ने कहा कि ईडी के दावों पर हमें आपत्ति है। जांच एजेंसी सिर्फ मीडिया के लिए ये आरोप लगा रही है।

ED के जवाब के बाद केजरीवाल के वकील विवेक जैन ने कहा कि हम अपनी मौजूदा एप्लीकेशन वापस ले रहे हैं। इसे नए सिरे से दायर करेंगे।


...