मध्य प्रदेश में 3 दिन तक तेज गर्मी का अनुमान

देश में एक बार फिर गर्मी का असर पड़ना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में आज से 3 दिन तक तेज गर्मी पड़ेगी। यहां 19 अप्रैल से फिर से आंधी और बारिश का दौर शुरू होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट (अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय) में 4 दिन तक तेज बारिश की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में आज से तेज गर्मी का असर देखने को मिलेगा। ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में आज हीटवेव का भी अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, केरल और तमिलनाडु के कई जिलों में तापमान 38- 40 डिग्री तक पहुंच गया है। यहां तापमान में और बढ़ोतरी का अनुमान है।

उधर, उत्तरी राज्यों (जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश) में सोमवार को बर्फबारी और बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में स्नोफॉल से सड़कें बंद हो गईं, वहीं किश्तवाड़ में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। खराब मौसम होने के चलते रामबन में लैंडस्लाइड भी हुई।

अगले 4 दिनों का मौसम का अनुमान

17 अप्रैल: नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों में तेज बारिश होगी

मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ में तापमान 38 के आसपास बना रहेगा

मौसम विभाग के मुताबिक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश होगी। वहीं, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में धूलभरी आंधी चलेगी।

गुजरात, तमिलनाडु, केरल और गोवा में तेज गर्मी पड़ेगी। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हीटवेव चलेगी।

18 अप्रैल: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओले गिरेंगे

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओले गिर सकते हैं।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल में धूल भरी आंधी चलेगी। केरल में तेज बारिश होगी।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू चलेगी। बिहार, तमिलनाडु, और पुड्डुचेरी में तेज गर्मी के आसार हैं।

19 अप्रैल: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू चलेगी, 6 राज्यों में धूलभरी आंधी का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में ओले का अलर्ट जारी किया है। यहां 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब में धूल भरी आंधी की चेतावनी है। इन राज्यों में भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू चलेगी। बिहार में तेज गर्मी पड़ेगी।

20 अप्रैल: MP-राजस्थान समेत 7 राज्यों में ओले का अलर्ट

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में ओले का अलर्ट है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, तमिलनाडु, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब में धूल भरी आंधी की चेतावनी है।

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में तेज बारिश का अनुमान। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू का अलर्ट।

गर्मी के मौसम में ओले-बारिश की वजह

मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अप्रैल से राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ओले का अलर्ट इसलिए है, क्योंकि देश में नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने वाला है। ये वेस्टर्न डिस्टरबेंस कितना स्ट्रॉन्ग होगा, यह अभी नहीं कहा जा सकता। एक-दो दिन बाद ही वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सटीक अनुमान लगाया जा सकता है।

फिलहाल नॉर्थ-ईस्ट में जो बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वह पिछले वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से किया गया है। एक हफ्ते पहले ईरान-पाकिस्तान की ओर से यह एक्टिव होते हुए उत्तर और मध्य भारत के राज्यों से गुजरा था। मौसम विभाग के मुताबिक, नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस 1-2 एक्टिव रहेगा।

मानसून को लेकर 2 अनुमान

1. मौसम विभाग का अनुमान- मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 20 राज्यों में अच्छी बारिश होगी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि इस बार जून से सितंबर तक मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा। मौसम विभाग (IMD) 104 से 110 फीसदी के बीच बारिश को सामान्य से बेहतर मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

IMD ने बताया कि 2024 में 106% यानी 87 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। 4 महीने के मानसून सीजन के लिए लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) 868.6 मिलीमीटर यानी 86.86 सेंटीमीटर होता है। यानी मानसून सीजन में कुल इतनी बारिश होनी चाहिए। 

2. स्काईमेट का अनुमान- इस साल सामान्य मानसून:राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 23 राज्यों में अच्छी बारिश होगी

वेदर एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार 9 अप्रैल को बताया कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा। यानी जून से सितंबर तक 4 महीने में औसत या सामान्य बारिश होगी। मौसम विभाग (IMD) 96 से 104 फीसदी के बीच बारिश को औसत या सामान्य मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है। 

मध्य प्रदेश: 3 दिन तेज गर्मी, 19 अप्रैल से फिर आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा

मध्यप्रदेश में लगातार 9 दिन तक आंधी, बारिश और ओले का दौर अब थम जाएगा। मंगलवार को मौसम के साफ रहने का अनुमान है। इससे गर्मी का असर भी बढ़ेगा। मौसम विभाग, भोपाल के वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार ने बताया, '16, 17 और 18 अप्रैल को प्रदेश में गर्मी का असर बढ़ेगा


...

मौसम विभाग का अनुमान- मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि इस बार जून से सितंबर तक मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा। मौसम विभाग (IMD) 104 से 110 फीसदी के बीच बारिश को सामान्य से बेहतर मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

IMD ने बताया कि 2024 में 106% यानी 87 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। 4 महीने के मानसून सीजन के लिए लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) 868.6 मिलीमीटर यानी 86.86 सेंटीमीटर होता है। यानी मानसून सीजन में कुल इतनी बारिश होनी चाहिए।

इससे पहले 9 मार्च को प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने सामान्य मानसून का अनुमान जारी किया था। यानी जून से सितंबर तक 4 महीने में 96 से 104% के बीच बारिश हो सकती है।

भारत में आमतौर पर मानसून 1 जून के आसपास केरल के रास्ते आता है। 4 महीने की बरसात के बाद यानी सितंबर के अंत में राजस्थान के रास्ते इसकी वापसी होती है।

25 राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान: केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, प.बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षदीप, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव।

4 राज्यों में सामान्य बारिश का अनुमान: छत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख।

6 राज्यों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान: ओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा।

मौसम से जुड़ी दो जरूरी बातें...

1. मौसम के प्रभाव के चलते शुरुआत (जून-जुलाई) में मानसून की रफ्तार धीमी रहेगी, लेकिन दूसरे फेज (अगस्त-सितंबर) में इसकी भरपाई हो जाएगी। IMD ने बताया कि मानसून को लेकर अगली संभावना मई के आखिरी सप्ताह में जारी की जाएगी।

2. वैज्ञानिकों के मुताबिक भारी बारिश वाले दिनों की संख्या घट रही है, जबकि बहुत तेज बारिश वाले दिनों यानी कम समय में बहुत ज्यादा बारिश वाले दिनों की संख्या बढ़ रही है। इसकी वजह बार-बार आने वाला सूखा और बाढ़ है।

IMD और स्काईमेट का पिछले 5 साल में मानसून का अनुमान कितना सही रहा

2019 से 2023 के बीच 5 सालों में सिर्फ एक बार स्काईमेट का अनुमान सही साबित हुआ। 2023 में स्काईमेट ने 94% बारिश का अनुमान लगाया था और उस साल इतनी ही बारिश हुई। IMD का अनुमान 2% कम रहा। 2021 में IMD ने 98% का अनुमान लगाया और बारिश लगभग बराबर (99%) हुई। वहीं 2019, 2020 और 2022 में स्काईमेट और IMD दोनों का पूर्वानुमान एक्चुअल बारिश से कम या ज्यादा ही रहा।

पिछले साल मानसून में 48 मिमी कम बारिश हुई थी

पिछले साल IMD ने 96% बारिश का अनुमान जताया था। हालांकि, उस दौरान अनुमान से 2% कम यानी 94% ही बारिश हुई। 2023 में मानसून की विदाई 25 सितंबर से शुरू हुई और 30 सितंबर तक पूरे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान से विदा हो गया।

IMD के मुताबिक, 2023 में 820 मिमी बारिश हुई। सामान्य रूप से 868.6 मिमी बारिश होती है यानी पिछले साल 48 मिमी कम बारिश हुई। इससे पहले 4 साल लगातार सामान्य या अधिक बारिश वाला मानसून रहा था।

इकोनॉमी के लिए अच्छी बारिश जरूरी

देश में सालभर में होने वाली कुल बारिश का 70% पानी मानसून के दौरान ही बरसता है। देश में 70% से 80% किसान फसलों की सिंचाई के लिए बारिश पर ही निर्भर हैं। यानी मानसून के अच्छे या खराब रहने से पैदावार पर सीधा असर पड़ता है। अगर मानसून खराब हो तो फसल कम पैदा होती है, जिससे महंगाई बढ़ सकती है।

भारतीय अर्थव्यवस्था में एग्रीकल्चर सेक्टर की हिस्सेदारी करीब 20% है। वहीं, देश की आधी आबादी को कृषि क्षेत्र ही रोजगार देता है। अच्छी बारिश का मतलब है कि खेती से जुड़ी आबादी को फेस्टिव सीजन से पहले अच्छी आमदनी हो सकती है। इससे उनकी खर्च करने की क्षमता बढ़ती है, जो इकोनॉमी को मजबूती देती है।



...

देश के 6 राज्यों में हीटवेव, 43 डिग्री पहुंचा तापमान

देश के 6 राज्यों में हीटवेव चल रही है। इनमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। यहां का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने केरल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी रहने की बात कही है। इनमें जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि 7 अप्रैल से मध्यप्रदेश के 18 और बिहार के 9 जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, झारखंड में 7 अप्रैल तक राज्य में हीट वेव का यलो अलर्ट जारी किया है।

राज्यों में मौसम का हाल...

MP: 7 अप्रैल से 2 दिन आंधी-बारिश का अनुमान, अप्रैल महीने में 10 में 7 साल बारिश हुई

मध्यप्रदेश में अप्रैल महीने में आंधी-बारिश का ट्रेंड है। पिछले 10 में से 7 साल बारिश हुई। इस बार भी ऐसा ही मौसम रहेगा। 7 अप्रैल से अगले 2 दिन प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश का दौर रहेगा। जबलपुर, भोपाल, शहडोल, रीवा समेत 18 जिलों में बारिश हो सकती है। IMD भोपाल के अनुसार- 5 अप्रैल से वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर 1-2 दिन के बाद प्रदेश में देखने को मिलेगा। खासकर पूर्वी हिस्से में बारिश, आंधी और बादल रहेंगे।

झारखंड: 7 अप्रैल तक हीट वेव का यलो अलर्ट, 40 डिग्री के पार जा सकता है तापमान

झारखंड में तेज धूप के साथ अब हीट वेव का खतरा भी बढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने इसे लेकर 7 अप्रैल तक राज्य में हीट वेव का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 के पार जाने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य के दक्षिणी-पूर्वी भाग में गर्म हवा की स्थिति बन रही है। 5 अप्रैल को पूर्वी भाग में इसका असर देखने को मिल सकता है।

7 अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, 8 और 9 अप्रैल को राज्य के कई जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान 30 से 40 किमी के बीच हवा भी चलने की संभावना है।

राजस्थान: कई जिलों में तापमान में गिरावट, 2 जिलों में बारिश हुई

राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से बुधवार दोपहर बाद चुरू और सीकर जिले के कई इलाकों में बारिश हुई। बीकानेर और नागौर के कुछ ग्रामीण इलाकों में भी हल्की बूंदाबांदी हुई। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में बादल छाए रहे। इससे दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई और लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, अगले 2-3 दिन राज्य में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रह सकता है।

बिहार: 7 अप्रैल से बिहार के 9 जिलों में बारिश की संभावना, तेज हवाएं भी चलेंगी

बिहार के अधिकतर जिलों में आज मौसम सामान्य बना रहेगा। वहीं 5 अप्रैल से राज्य के अधिकांश भागों में हवा की रफ्तार 35 किलोमीटर तक रह सकती है। 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। बुधवार को 40.6 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर जिला सबसे गर्म रहा। 7-8 अप्रैल को बिहार के 9 जिलों में बारिश हो सकती है।

हिमाचल: कई इलाकों पर तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी

हिमाचल में मौसम विभाग ने आज कई इलाकों पर तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। कल भी मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। 6 अप्रैल से अगले चार दिन तक मौसम साफ रहेगा। 10 अप्रैल से पहाड़ों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होगा। इससे पहाड़ों पर दोबारा बारिश हो सकती है।

इस साल ज्यादा गर्मी का अनुमान, 20 दिन लू चलेगी, MP-महाराष्ट्र समेत 6 राज्य ज्यादा तपेंगे

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस साल ज्यादा गर्मी का अनुमान लगाया है। अप्रैल से जून के बीच तीन महीने तापमान ज्यादा रहेगा। वहीं इस बार 20 दिनों तक लू की संभावना जताई गई, जो अमूमन 8 दिनों तक रहती है। IMD के मुताबिक, अगले तीन महीनों में देश के छह राज्यों मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में गर्मी का ज्यादा असर रहेगा। अगले हफ्ते तापमान 2 से 5 डिग्री तक बढ़ सकता है।


...

देश के 15 राज्यों में मौसम का मिजाज बदला

देश के आधा से ज्यादा राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। बीती रात मध्य प्रदेश और दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी हुई। उत्तर प्रदेश में तेज आंधी के साथ भारी बारिश हुई।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार (2 मार्च) को मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में बूंदाबांदी की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे से बारिश-बर्फबारी हो रही है। दोनों राज्यों में आज रेड अलर्ट है। जम्मू-कश्मीर के गुरेज घाटी में शनिवार सुबह भारी बर्फबारी और श्रीनगर में बारिश हुई। खराब मौसम के चलते राजौरी जिले में सभी स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं।

राज्य के बनिहाल और रामबन सेक्टरों के बीच लगातार बारिश के कारण कई जगह लैंडस्लाइड हुए। इससे श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे बंद हो गया। बारिश रुकने के बाद मलबा हटाने का काम शुरू होगा। भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह, मुगल रोड, सिंथन-किश्तवाड़, बांदीपोरा-गुरेज और कुपवाड़ा-तंगधार सड़कें भी बाधित हैं।

हिमाचल के अटल टनल, रोहतांग, केलांग, जिस्पा, दारचा, कोकसर और लाहौल घाटी में 4 से 6 इंच से ज्यादा बर्फबारी हो चुकी है। अटल टनल के लिए वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। 241 सड़कें और 83 ट्रांसफॉर्मर ठप हाे गए हैं। लाहौल स्पीति में सबसे ज्यादा 228 सड़कें बंद हैं।

अगले 24 घंटे के दौरान मौसम की स्थिति

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। दिल्ली में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। पंजाब में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट है।

पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ बौछारें, बिजली गिरने और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। गुजरात और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि का भी अलर्ट है।

राज्यों में मौसम का हाल...

हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी: 8 जिलों में भारी बारिश-बर्फबारी का रेड अलर्ट; कुल्लू में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

हिमाचल प्रदेश में कई क्षेत्रों में 1 मार्च से बारिश-बर्फबारी जारी है। कुल्लू जिले में अटल टनल रोहतांग, लाहौल स्पीति के केलांग, जिस्पा, दारचा, कोकसर में 4 से 6 इंच से ज्यादा ताजा बर्फबारी हो गई है। मौसम विभाग ने आज आठ जिलों में भारी बारिश-बर्फबारी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद कुल्लू सब डिवीजन में सभी स्कूल-कॉलेज आज बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

MP के ग्वालियर-उज्जैन समेत 21 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट: भोपाल-हरदा में सुबह बारिश हुई; 40 जिलों में बदला रहेगा मौसमअरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने से मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदल गया है। भोपाल और हरदा में शनिवार सुबह गरज-चमक के साथ रुक-रुककर बारिश हुई। मौसम विभाग ने ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत 21 जिलों में ओले-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उज्जैन में 1 मार्च को आंधी के कारण रीजनल कॉन्क्लेव के टेंट उखड़ गए, जबकि ग्वालियर, गुना-बुरहानपुर में तेज बारिश हुई।

UP के झांसी-मेरठ-मथुरा में तेज बरसात, लखनऊ में आंधी में गेट गिरने से गार्ड की मौत; 65 जिलों में बारिश, 24 शहरों में ओले का अलर्ट

UP में शुक्रवार (1 मार्च) शाम को कानपुर, झांसी, मेरठ, मथुरा में तेज आंधी के बाद गरज-चमक के साथ बारिश हुई। लखनऊ में शनिवार सुबह से रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। रात में आई तेज आंधी में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर CISF का अस्थाई गेट गिर गया। इसकी चपेट में आने से एक सिक्योरिटी गार्ड की मौत हो गई। IMD ने प्रदेश के 65 जिलों में आज बारिश और 24 जिलों में आंधी के साथ ओले का अलर्ट जारी किया है। 

हरियाणा, पंजाब-चंडीगढ़ में बारिश का ऑरेंज अलर्ट: हिमाचल में बर्फबारी के आसार; मार्च रहेगा ठंडा, सामान्य से कम बारिश होगी

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में बारिश, बर्फबारी, तेज हवाओं और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुछ जगह बूंदाबांदी भी शुरू भी हो गई है। चंडीगढ़ के साथ हरियाणा के 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी है। अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जींद, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और झज्जर में बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। 

राजस्थान में बारिश-आंधी और ओले गिरने का अलर्ट: बिजली गिरने की आशंका, बारिश से मंडी में रखी फसलों को हुआ नुकसान

राजस्थान में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव आज भी बना हुआ है। शुक्रवार (1 मार्च) देर रात चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं में बारिश हुई और ओले गिरे। मौसम विभाग ने शनिवार (2 मार्च) को भी 9 जिलों में तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। राज्य के 12 जिलों में यलो अलर्ट है। राज्य में 3 मार्च से मौसम साफ होगा और धूप निकलने लगेगी। 

बिहार के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट:आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना; इस बार मार्च में सामान्य से अधिक बारिश होगी

बिहार के पांच जिले पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण में आज वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 3 मार्च को पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, पटना, लखीसराय और बेगूसराय में बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के दक्षिणी भाग के कुछ शहरों में 4-5 मार्च को बूंदाबांदी हो सकती है।


...

बसंत में अब बारिश और ओले! राजस्थान में 3 दिन बाद फिर मौसम लेगा करवट

फरवरी के तीसरे सप्ताह में भी मौसम से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिन तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा लेकिन तीन दिन बाद 19 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। इस नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के उत्तरी राजस्थान और उत्तरी पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण प्रदेश में फिलहाल सर्दी का असर बना रहेगा।

आधे राजस्थान का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम

पिछले 17 दिन में तीन बार अलग अलग पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुके हैं। यही वजह है कि प्रदेश में सर्दी का प्रभाव अभी तक बना हुआ है। पहले 31 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ जिसका असर दो तीन दिन रहा। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 फरवरी को सक्रिय हुआ जिसका असर करीब एक सप्ताह तक बना रहा था। बाद में 13 फरवरी को तीसरा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से प्रदेश में लगातार सर्दी का असर दिखाई दिया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई जिलों में बारिश हुई। साथ ही उत्तर और पूर्व दिशाओं से चलने वाली बर्फीली हवाओं ने ठंड का प्रभाव बनाए रखा।



...

पहाड़ो की सर्द हवाओं में बढ़ाई गलन

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इन दिनों प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है तो वहीं पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं ने गलन बढ़ाई हुई है. सुबह और शाम के समय शीतलहर के चलते गलन महसूस हो रही है, हालांकि दिन चढ़ने के साथ खिली धूप भी निकल रही है जिससे लोगों को थोड़ी बहुत राहत मिल रही हैं. प्रदेश में आज 8 फरवरी को भी मौसम के शुष्क ही रहने के आसार हैं लेकिन ठंडी हवाओं से सर्दी महसूस होती रहेगी. 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में यूपी का मौसम शुष्क ही रहा लेकिन पूर्वी यूपी के कुछ इलाक़ों में सुबह के समय छिछला कोहरा छाया रहा. कही-कहीं पर दिन काफ़ी ठंडा रहा. राज्य के प्रयागराज और झांसी मंडलों में रात के समय तापमान में खासी गिरावट देखने को मिली. प्रदेश में आज भी मौसम शुष्क ही बना रहेगा. IMD की ओर से कोई खास चेतावनी नहीं जारी की गई है. 

अगले हफ़्ते फिर बदलेगा मौसम

यूपी में 8 फ़रवरी से 11 फ़रवरी तक मौसम साफ़ ही रहेगा, धूप निकलती रहेगी. हालांकि उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू संभाग की ओर से एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होता दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. जिसके चलते बारिश का सिलसिला फिर देखने को मिल सकता है. 12 फरवरी को प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिलेगी. इसके बाद उसमें कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. वहीं अधिकतम तापमान में भी 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना जताई गई है. राज्य में सबसे कम तापमान अयोध्या का दर्ज किया गया, जहां रात के समय न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया.


...

हिमाचल में भारी बर्फबारी के बाद आम जनजीवन प्रभावित

 हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी जहां एक तरफ राहत लेकर आई है. तो वहीं, दूसरी तरफ इससे लोगों के लिए आफत भी पैदा हो गई है. पहाड़ी राज्य हिमाचल के लोग लंबे वक्त से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे. हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से राज्य की 411 सड़कें बंद पड़ी हुई हैं. इसके अलावा छह नेशनल हाईवे भी बंद हैं. प्रदेश में हुई भारी बर्फबारी के चलते 1 हजार 506 जगह पर बिजली सेवा भी बाधित हुई है.

हिमाचल प्रदेश स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, चंबा में 38 सड़कें बंद हैं. इनमें डलहौजी में 6, तीसा में 10, चंबा में 12 और भटियात में तीन सड़कें बंद हैं. कांगड़ा के इंदौरा में एक और जिला किन्नौर के कल्पा में चार सड़कों के साथ कुल 24 सड़कें बंद पड़ी हुई हैं. यहां नेशनल हाईवे- 5 भी निचार के पास बंद हुआ है. इसी तरह जिला कुल्लू में कुल 62 सड़कें बंद हैं. इनमें बंजार में 21, कुल्लू में 6, निरमंड में 11 और मनाली में 29 सड़कें बंद हैं. यहां नेशनल हाईवे तीन और नेशनल हाईवे- 305 बर्फबारी वजह से बंद है.

मंडी में 704 जगह पर बिजली सेवा बाधित

भारी बर्फबारी की वजह से लाहौल स्पीति में भी 139 सड़कें बंद हुई हैं. इनमें लाहौल में 86, उदयपुर में 48 और स्पीति में 5 सड़कें बंद हैं. यहां नेशनल हाईवे- 505 और नेशनल हाईवे- 003 भी बंद है. इसी तरह मंडी में 54 और शिमला में 88 सड़कें बंद हैं. हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश की वजह से 1 हजार 506 जगह पर बिजली सेवा भी बाधित हुई है. इनमें चंबा में 237, कल्पा में चार, किन्नौर में 138, कुल्लू में 397, जिला लाहौल स्पीति में 11, मंडी में 704 और शिमला में 15 जगह बिजली सेवा पर असर पड़ा है. जिला शिमला में बिजली सेवा कोटखाई सब डिवीजन में प्रभावित हुई है. कोटखाई शिमला का सेब बहुल इलाका है और यहां भारी बर्फबारी हुई है.





...

दिल्ली-NCR में लगातार दूसरे दिन बारिश

जनवरी खत्म होते ही मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली-NCR में गुरुवार (1 फरवरी) को लगातार दूसरे दिन बारिश हो रही है। IMD ने दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग ने बताया कि बारिश के दौरान 30-40 KM की रफ्तार से ठंडी हवाएं चलेंगी। इससे ठिठुरन बढ़ेगी। दिल्ली के नरेला में बुधवार (31 जनवरी) को 25 मिलीमीटर बारिश हुई थी। लगातार बारिश से दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में पानी भर गया था।

इधर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार से बारिश और बर्फबारी जारी है। मौसम विभाग ने तीनों राज्यों में 4 फरवरी तक बारिश-बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर के कटरा, गुलमर्ग सहित कई हिस्सों में आज सुबह भी बर्फबारी हुई। इसके कारण पुंछ और राजौरी को श्रीनगर से जोड़ने वाला मुगल रोड बंद कर दिया है।

हिमाचल के ऊंचे पहाड़ों पर बीते 35 घंटे से बर्फबारी और बारिश हो रही है। राज्य के सात जिलों में आज बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट है। बर्फबारी के बाद मनाली-केलांग और सैंज-लुहरी नेशनल हाईवे सहित 220 से ज्यादा सड़कें और 450 बिजली के ट्रांसफॉर्मर बंद हो गए हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति

निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और भारी बर्फबारी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सुबह के समय बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण केरल, दक्षिण तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

राज्यों में मौसम का हाल...

हिमाचल के 7 जिलों में भारी बर्फबारी का अलर्ट, मनाली में आधा फुट हिमपात; पर्यटकों के चेहरे खिले

हिमाचल में बुधवार (31 जनवरी) से बर्फबारी जारी है। मनाली में बीती रात से आधा फुट से ज्यादा हिमपात हो चुका है। बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। वहीं स्नो-सिटी शिमला अभी तक सीजन के पहले हिमपात को तरस रहा है।

हालांकि, बीती रात भारी ओलावृष्टि के बाद शिमला की सड़कें भी सफेद हो गई थी। IMD ने आज प्रदेश के सात जिलों में बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट, सड़के बंद होने की आशंका; एडवाइजरी जारी

उत्तराखंड में एक फरवरी को भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 3000 से अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। खराब मौसम के बीच लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। भारी बर्फबारी से सड़कें बंद होने की आशंका है। लोगों से घरों से कम निकलने की सलाह दी गई है। 

पंजाब-हरियाणा के 17 जिलों में बारिश, मोगा में ओले गिरे; चंडीगढ़ में 7 फ्लाइटें रद्द

पंजाब और हरियाणा में गुरुवार (1 फरवरी) को बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 17 जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। पंजाब के अंबाला और मोगा में आज सुबह ओले भी गिरे। खराब मौसम के चलते शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बुधवार को सात फ्लाइट को रद्द करना पड़ा। वहीं 31 फ्लाइट निर्धारित समय से लेट रही। 

UP के 42 जिलों में बारिश का अलर्ट, मथुरा, बरेली, सहारनपुर में रातभर बरसात, बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

UP में घने कोहरे के बीच बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज 42 जिलों में मध्यम से हल्की बारिश और 40 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट है। मथुरा, बरेली और सहारनपुर में रातभर बारिश हुई। बरेली में रात 11 बजे से तड़के 5 बजे तक बारिश के साथ बिजली कड़कती रही। सहारनपुर में देर रात से बारिश हो रही है। मथुरा में रातभर बारिश के बाद गुरुवार सुबह धूप खिली। 

बिहार के 23 जिलों में आज बूंदाबांदी के आसार, तीन दिन बाद तापमान 2-4 डिग्री गिरने संभावना

बिहार के 23 जिलों में मौसम विभाग ने गुरुवार (1 फरवरी) को हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तर-पश्चिम भारत में बर्फबारी के प्रभाव से बिहार के दक्षिण-पश्चिम भाग को छोड़ बाकी हिस्से में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। 3 फरवरी के बाद बिहार में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है। 


...

यूपी में मौसम ने बदला मिजाज, लखनऊ सहित करीब 21 जिलों में हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश में सोमवार को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो 4 दिसंबर को आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई और सीतापुर में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, जालौन, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी में भी बारिश हो सकती है। ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर और रायबरेली में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि क्षोभमंडल में पश्चिमी यूपी पर अवस्थित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इस नमी का निम्न क्षोभमंडलीय पुरवा हवाओं के साथ प्रतिक्रिया होने के कारण 4 दिसंबर को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के पश्चिमी और मध्यवर्ती भागों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने की संभावना है।

इसके साथ ही कहीं-कहीं छुटपुट से हल्की बारिश होने की भी संभावना है। जबकि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'मिगजाम' की वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 5-7 दिसंबर को विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्रों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक निम्न क्षोभमंडल में प्रचुर मात्रा में नमी की उपलब्धता और वायुमंडलीय स्थिरता के प्रभाव से प्रदेश में रविवार सुबह को प्रयागराज में घना कोहरा (न्यूनतम दृश्यता-50 मीटर) दर्ज किया गया है। वहीं सोमवार को सुबह के समय भी इसके आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

वहीं प्रदेश में अगर न्यूनतम तापमान की बात करे तो मुजफ्फरनगर में सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। ऐसे ही मेरठ में 10.1℃, बरेली में 10.9℃, नजीबाबाद में 11.2℃ और मुरादाबाद में 13.2 ℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।


...

दिल्ली में 170 फ्लाइट्स कोहरे से प्रभावित

देश के 17 राज्यों में बुधवार क सुबह कोहरे के साथ हुई। दिल्ली में पारा 4°C दर्ज किया गया। यहां पर हवाई और रेल यातायात प्रभावित है। दिल्ली एयरपोर्ट पर 170 फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं। इनमें दोनों डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स शामिल हैं। दिल्ली पहुंचने वाली 20 ट्रेन भी देरी से चल रही हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली NCR, हरियाणा, पंजाब में 18 जनवरी तक घने कोहरा और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। रेड अलर्ट जारी किया गया है।

UP-बिहार में भी 18 जनवरी तक UP-बिहार में शीतलहर और कोहरे के लिए अलर्ट है। MP और उत्तराखंड में 17 जनवरी को कोहरा रहने का अनुमान है। सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश सहित नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में कोहरे के साथ-साथ आज बारिश की संभावना है।

बढ़ती ठंड के बीच लखनऊ में 8वीं तक निजी और सरकारी स्कूल 18 जनवरी तक बंद रखने आदेश जारी किए गए हैं। 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित रहेंगे।

बिहार के पटना में दिन जम्मू और शिमला से भी ठंडा रहा है। पटना में दिन का अधिकतम तापमान जहां 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं जम्मू में दिन का तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

ट्रैफिक - कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधानी रखें। ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। ट्रैवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें।

हेल्थ - जब तक इमरजेंसी न हो, तब तक बाहर निकलने से बचें और चेहरे को ढंक कर रखें। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोग लंबे समय तक घने कोहरे में रहने से बचें। इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।

राज्यों में मौसम का हाल...

MP में ग्वालियर-खजुराहो सबसे ठंडे:बर्फीली हवाओं का असर; 20 जनवरी के बाद रात में ठंड का दौर

IMD भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो गया है। मंगलवार को ग्वालियर में अधिकतम टेम्प्रेचर 15.2 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि खजुराहो में अधिकतम तापमान 15 और नौगांव में 16 डिग्री रहा। 20 जनवरी के बाद रातें भी ठंडी हो जाएंगी।

यूपी के 34 जिलों में घने कोहरा: मेरठ का पारा 3.8°C, 14 जिलों में कोल्ड-डे अलर्ट

मौसम विभाग ने बुधवार यानी आज 34 जिलों में घने कोहरे का येलो अलर्ट और वेस्ट यूपी के 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, 14 जिलों में कोल्ड-डे का अलर्ट है। कानपुर सेंट्रल स्टेशन आने वाली 100 ट्रेन कोहरे के चलते लेट रहीं। 

8 जिलों में अगले तीन दिन शीतलहर का अलर्ट: माउंट आबू में पेड़-पौधों पर ओस की बूंदें जमीं; जयपुर में पारा 3 डिग्री गिरा

राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में आज लगातार तीसरे दिन बर्फ जमा देने वाली सर्दी रही। पेड़-पौधों पर ओस की बूंदें जमी नजर आईं। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री सेल्सियस रहा। सरहदी जिलों बीकानेर, जैसलमेर और श्रीगंगानगर में आज सुबह घना कोहरा रहा।

बिहार में बारिश, कोल्ड-डे और कोहरे का अलर्ट: 20 जनवरी तक सर्दी से राहत नहीं

बिहार सर्द पछुआ हवा के कारण ठंड से ठिठुर रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में कोल्ड डे और घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के कई जिलों में आज और कल बारिश का भी अलर्ट है। 

झारखंड के कई जिलों में आज बारिश का अलर्ट:सुबह से आसमान में छाए बादल; 3 डिग्री तापमान के साथ गुमला सबसे ठंडा रहा

झारखंड के कई जिले घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने आज से 19 जनवरी तक कई शहरों में बारिश और कोहरे का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। बारिश के बाद मौसम का मिजाज और बदल सकता है।


...